सस्पेंडेड ट्विटर अकाउंट्स को माफी दे रहे एलन मस्क, पोल के नतीजों को बताया 'भगवान की आवाज'

By yourstory हिन्दी
November 25, 2022, Updated on : Fri Nov 25 2022 07:39:40 GMT+0000
सस्पेंडेड ट्विटर अकाउंट्स को माफी दे रहे एलन मस्क, पोल के नतीजों को बताया 'भगवान की आवाज'
मस्क ने ‘पोल’ के नतीजों के बाद लिखा, 'लोगों ने अपना फैसला सुना दिया है. अगले सप्ताह से माफी दी जाएगी.'
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि वह निलंबित यानी सस्पेंडेड ट्विटर अकाउंट्स को माफी दे रहे हैं. मस्क ने ट्विटर पर एक ‘पोल’ जारी किया था, जिसमें लोगों से उन अकाउंट्स की बहाली को लेकर राय जाहिर करने को कहा गया था जिन्होंने ‘‘कानून नहीं तोड़ा है या किसी तरह के ‘स्पैम’ में लिप्त नहीं थे.​’’ ऐसे अकाउंट्स की बहाली के लिए 72 प्रतिशत वोट किए गए.


मस्क ने ‘पोल’ के नतीजों के बाद लिखा, ‘‘लोगों ने अपना फैसला सुना दिया है. अगले सप्ताह से माफी दी जाएगी. लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है.’’ मस्क ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का अकाउंट बहाल करते हुए पिछले सप्ताह भी लैटिन भाषा के इसी मुहावरे ‘‘लोगों की आवाज, भगवान की आवाज है’’ का इस्तेमाल किया था.


मस्क के बुधवार के पोल क्वेश्चन के 31.6 लाख उत्तरदाताओं में से 72.4 प्रतिशत ने कहा कि ट्विटर को ट्विटर पर निलंबित अकाउंट्स को वापस बहाल कर देना चाहिए, जब तक कि वे कानून नहीं तोड़ते हैं या "गंभीर स्पैम" में शामिल नहीं होते हैं. यह पोल उसी प्रकार का "हां/नहीं" टाइप का इनफॉर्मल पोल था, जैसा कि मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर अकाउंट को बहाल करने को लेकर राय जानने के लिए तैयार किया था. ट्रंप के अकाउंट को बहाल करने के पक्ष में ज्यादा वोट पड़ने के बाद ट्विटर पर शनिवार को ट्रंप के अकाउंट को बहाल कर दिया गया.

सभी यूजर्स के लिए खुले रहते हैं पोल

ट्विटर पर पोल सभी यूजर्स के लिए खुले हैं और अवैज्ञानिक हैं. साथ ही संभावित रूप से नकली अकाउंट्स और बॉट्स द्वारा टार्गेटेड हैं. निलंबित अकाउंट्स के लिए एक व्यापक माफी संभावित रूप से सरकारी अधिकारियों को सचेत कर सकती है, जो मस्क के घृणित भाषण से निपटने पर कड़ी नज़र रख रहे हैं. ट्विटर का यह कदम Apple और Google को भी हिला सकता है, जो कॉन्टेंट संबंधी चिंताओं को लेकर अपने मोबाइल ऐप स्टोर से ट्विटर पर प्रतिबंध लगाने की शक्ति रखते हैं.

कब सस्पेंड हुआ था मस्क का ट्विटर अकाउंट

बता दें कि वर्ष 2020 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद कथित तौर पर ट्रंप समर्थकों द्वारा अमेरिकी कैपिटल (संसद भवन) में हिंसा किए जाने के कुछ दिन बाद जनवरी 2021 में ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था. अकाउंट बहाल होने के बाद ट्रंप ने कहा कि वह ट्विटर पर वापसी नहीं करेंगे, लेकिन उन्होंने अभी तक अपना अकाउंट ‘डिलीट’ भी नहीं किया है.



Edited by Ritika Singh