तो क्या 28 अक्टूबर को पूरी हो जाएगी Twitter और एलन मस्क की डील?

By रविकांत पारीक
October 26, 2022, Updated on : Wed Oct 26 2022 06:14:44 GMT+0000
तो क्या 28 अक्टूबर को पूरी हो जाएगी Twitter और एलन मस्क की डील?
एलन मस्क के पास शुक्रवार शाम पांच बजे तक ट्विटर डील का पूरा करने का समय है, नहीं तो उन्हें अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) जल्द ही ट्विटर डील (Twitter Deal) को पूरा कर सकते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक़, मस्क 44 बिलियन डॉलर की डील को 28 अक्टूबर (शुक्रवार) तक पूरा करने की योजना बना रहे हैं. इस बारे में मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण से संबंधित भी निवेशकों को सूचित कर दिया है.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़, एलन मस्क के पास शुक्रवार शाम पांच बजे तक ट्विटर डील का पूरा करने का समय है, नहीं तो उन्हें अदालत में मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.


रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने सोमवार को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान इस सौदे में मदद कर रहे बैंकरों के साथ ट्विटर सौदे को बंद करने का वादा किया. हालांकि ट्विटर ने इस मामले में टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. साथ ही मस्क के वकील भी तुरंत टिप्पणी के लिए उपलब्ध नहीं थे.


इस संबंध में सिकोइया कैपिटल, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, बिनेंस सहित अन्य निवेशकों ने मस्क के वकीलों से अधिग्रहण संबंधित कार्रवाई के लिए जरूरी दस्तावेज प्राप्त कर लिए हैं. मस्क की ओर से उठाया गया यह कदम अभी तक का सबसे स्पष्ट संकेत है कि वह शुक्रवार तक डील को पूरा करने की तैयारी में हैं. इसके पहले डेलावेयर अदालत ने शुक्रवार शाम 5 बजे तक डील को फाइनल करने का निर्देश दिया था. अगर मस्क ऐसा नहीं करते हैं, तो उन्हें मुकदमे का सामना करना पड़ेगा.


वहीं, मॉर्गन स्टेनली और बैंक ऑफ अमेरिका कॉर्प सहित अन्य बैंकों ने इस सौदे को पूरा करने के लिए 13 बिलियन डॉलर का कर्ज का वादा किया है. ओरेकल कॉर्प के को-फाउंडर लैरी एलिसन और सऊदी प्रिंस अलवलीद बिन तलाल सहित भी बड़ा निवेश करने की तैयारी में. इस सौदे के पूरा होने से महीनों से चल रहे उन अटकलों पर विराम लग जाएगा कि एलन मस्क ट्विटर के अधिग्रहण को छोड़ देंगे. असल में जुलाई में मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने से इंकार के बाद अटकलों का बाजार गरम हो गया था.


एलन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदे जाने की ख़बरों के चलते कंपनी के शेयर की कीमतों में अचानक से उछाल देखा गया है. मंगलवार को ट्विटर के शेयर की कीमत में 3 प्रतिशत का इजाफा दर्ज किया गया. जानकारी के लिए बता दें पहले ट्विटर शेयर की कीमत 54.20 डॉलर थी जो कि अब बढ़कर 52.95 डॉलर तक पहुंच चुकी है. मस्क ने ट्विटर अधिग्रहण के लिए इक्विटी और लोन फाइनेंसिंग के तौर पर 46.5 बिलियन डॉलर मुहैया कराने की बात कही है.


इससे पहले वाशिंगटन पोस्ट में छपी एक खबर में दावा किया गया था कि मस्क ने ट्विटर खरीद के लिए संभावित निवेशकों से कहा है कि वह ट्विटर में बड़े पैमाने पर छंटनी करेंगे. इसके तहत उनकी 7,500 कर्मचारियों में से करीब 75 फीसदी को हटाने की है. साथ ही उन्होंने कहा है कि कंपनी में कम से कम कर्मचारी रहेंगे.

हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें