डोनाल्ड ट्रंप और कंगना रनौत की Twitter पर वापसी होगी या नहीं, एलन मस्क की काउंसिल लेगी फैसला

By yourstory हिन्दी
October 29, 2022, Updated on : Sat Oct 29 2022 10:07:18 GMT+0000
डोनाल्ड ट्रंप और कंगना रनौत की Twitter पर वापसी होगी या नहीं, एलन मस्क की काउंसिल लेगी फैसला
मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया कंपनी ‘कंटेंट मॉडरेशन’ (ऑनलाइन सामग्री की निगरानी और छंटनी की प्रक्रिया) काउंसिल का गठन करेगी और काउंसिल की मंजूरी के बाद ही कंटेंट संबंधी या अकाउंट रिस्टोर किए जाने के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

'फ्री स्पीच' की वकालत करने वाले अरबपति कारोबारी एलन मस्क के दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर को खरीदने के बाद ऐसी उम्मीद की जा रही है वह जल्द ही प्लेटफॉर्म से प्रतिबंधित किए जा चुके लोगों को आजाद कर देंगे. मस्क ने ट्विटर का नया मालिक बनने के बाद अपने ट्वीट में 'खुलकर जियो' का संदेश भी दिया.


अब मस्क ने कहा है कि सोशल मीडिया कंपनी ‘कंटेंट मॉडरेशन’ (ऑनलाइन सामग्री की निगरानी और छंटनी की प्रक्रिया) काउंसिल का गठन करेगी और काउंसिल की मंजूरी के बाद ही कंटेंट संबंधी या अकाउंट रिस्टोर किए जाने के बारे में कोई फैसला लिया जाएगा.


मस्क ने यह टिप्पणी ट्विटर के अधिग्रहण के लिए 44 अरब अमेरिकी डॉलर का सौदा पूरा होने के एक दिन बाद की है. 51 वर्षीय मस्क ने शुक्रवार को ट्वीट किया, “ट्विटर व्यापक रूप से विविध दृष्टिकोणों के साथ एक ‘कंटेंट मॉडरेशन’ परिषद का गठन करेगा. उस परिषद की बैठक से पहले कंटेट (सामग्री) या अकाउंट बहाल करने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा.”


उन्होंने कहा, “साफतौर पर कहूं, तो हमने अभी तक ट्विटर की कंटेंट मॉडरेशन नीति में कोई बदलाव नहीं किया है।” मस्क ने अभी तक इस बारे में जानकारी नहीं दी है कि “कंटेंट मॉडरेशन परिषद” कैसे काम करेगी.


ट्विटर पर बोलने की आजादी देने के मस्क के दावे ने कई लोगों को इस नेतृत्व परिवर्तन से उत्साहित किया है। वे लोग ज्यादा खुश हैं जिन्हें नियमों के उल्लंघन का हवाला देकर ट्विटर से प्रतिबंधित कर दिया गया था. बता दें कि, ट्विटर से प्रतिबंधित होने वालों में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और भारतीय अभिनेत्री कंगना रनौत सहित कई अन्य लोग हैं.


पिछले साल यूएस कैपिटल रॉयट्स के बाद ट्रंप ने कई भड़काने वाले ट्वीट्स किए थे. इसके बाद ट्रंप को टि्वटर पर बैन कर दिया गया था. ट्रंप ने अपनी प्रतिक्रिया खुद के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘ट्रुथ सोशल’ पर दी है. ट्रंप ने लिखा कि मैं बहुत खुश हूं कि टि्वटर अब सही हाथों में हैं. उन्होंने कहा कि अच्छा है कि अब इस पर पागलों और सनकियों का अधिकार नहीं होगा, जो वास्तव में हमारे देश से नफरत करते हैं.


वहीं, पिछले साल मई के महीने में विवादास्पद ट्वीट की वजह से कंगना रनौत का ट्विटर अकाउंट स्थायी तौर पर निलंबित कर दिया गया था. कंगना ने ट्विटर का नया मालिक बनने के लिए एलन मस्क के लिए तालियां बजाते हुए अपने फैंस के ट्वीट शेयर किए. कंगना रनौत ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर अपने एक फैन का पोस्ट शेयर किया है, जिसमें एलन मस्क से अभिनेत्री के अकाउंट को बहाल करने की मांग की गई है.


ट्विटर पर अधिग्रहण पूरा होने के बाद कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) पराग अग्रवाल, कानूनी कार्यकारी अधिकारी विजया गड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल और जनरल काउंसल सीन एजेट को हटा दिया गया था. ट्विटर की कमान संभालने के कुछ घंटे बाद मस्क ने ट्वीट किया था, “पंछी आजाद हुआ.”


वहीं, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) 8 नवंबर को ट्विटर के शेयरों को डीलिस्ट करने वाला है. NYSE का कहना है कि अब ट्विटर के सभी शेयरों का स्वामित्व एलन मस्क की कंपनी के पास होगा. NYSE से ​डीलिस्टिंग का मतलब है कि ट्विटर पर अमेरिका में पब्लिकली लिस्टेड कंपनी नहीं रहेगी.


Edited by Vishal Jaiswal