एलन मस्क की होने के बाद Twitter में एक और बड़ा बदलाव, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से होगी डीलिस्ट

NYSE से ​डीलिस्टिंग का मतलब है कि ट्विटर पर अमेरिका में पब्लिकली लिस्टेड कंपनी नहीं रहेगी.

एलन मस्क की होने के बाद Twitter में एक और बड़ा बदलाव, न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से होगी डीलिस्ट

Saturday October 29, 2022,

3 min Read

Tesla के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) आखिरकार Twitter के मालिक बन ही गए. उन्होंने 44 अरब अमेरिकी डॉलर में ट्विटर अधिग्रहण का समझौता पूरा कर लिया है. डील पूरी होते ही ट्विटर में जो सबसे पहला बदलाव दिखा, वह यह कि मस्क ने ट्विटर के भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल, कानूनी मामलों की शीर्ष अधिकारी विजया गाड्डे, मुख्य वित्तीय अधिकारी नेड सेगल और जनरल काउंसिल सीन एजेट को पद से हटा दिया. कहा जा रहा है कि ये लोग अब कभी वापस नहीं लौटेंगे.

अब खबर है कि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) 8 नवंबर को ट्विटर के शेयरों को डीलिस्ट करने वाला है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, NYSE ने इस बारे में यूएस सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) को नोटिफाई कर दिया है. NYSE का कहना है कि अब ट्विटर के सभी शेयरों का स्वामित्व एलन मस्क की कंपनी के पास होगा. NYSE से ​डीलिस्टिंग का मतलब है कि ट्विटर पर अमेरिका में पब्लिकली लिस्टेड कंपनी नहीं रहेगी.

28 अक्टूबर को सस्पेंड रही थी ट्रेडिंग

इससे पहले 28 अक्टूबर को न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर ट्विटर के शेयरों की ट्रेडिंग बंद रही थी. ट्विटर साल 2013 में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट हुई थी. ​एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, eToro और रॉबिनहुड जैसे क्रिप्टो फ्रेंडली ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म्स ने भी ट्विटर के शेयरों को अपने प्लेटफॉर्म से डीलिस्ट कर दिया है.

सौदे में Binance इक्विटी इन्वेस्टर

एलन मस्क ने ट्विटर की होल्डिंग खरीदने के लिए 54.20 डॉलर प्रति शेयर का ऑफर दिया था. पूरी डील 44 अरब डॉलर की है, जिसमें दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज Binance Holdings Ltd भी शामिल है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, Binance ने पुष्टि की है कि वह मस्क के 44 अरब डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण सौदे में इक्विटी इन्वेस्टर है. कहा जा रहा है कि Binance ने इस सौदे में 50 करोड़ डॉलर का योगदान दिया है.

डील के बाद मस्क की नेटवर्थ घटी

ब्लूमबर्ग की एक अन्य रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ट्विटर का मालिक बनने के तुरंत बाद एलन मस्क की दौलत को 10 अरब का झटका लगा. इस वक्त मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. हालांकि ब्लूमबर्ग बिलियेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस वक्त मस्क की संपत्ति 7.81 अरब डॉलर घटकर 204 अरब डॉलर रह गई है. ताजा गिरावट को जोड़कर मस्क की दौलत एक साल के अंदर 66.4 अरब डॉलर घटी है. ट्विटर खरीद को पूरा करने के लिए मस्क ने अपने सभी उपलब्ध लिक्विड एसेट्स का इस्तेमाल कर लिया है. ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की अनुमानित देनदारियां 4.6 अरब डॉलर बढ़ गई हैं.


Edited by Ritika Singh