गीतकार बॉब डिलन को नोबेल साहित्य पुरस्कार

By PTI Bhasha
October 14, 2016, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:17:15 GMT+0000
गीतकार बॉब डिलन को नोबेल साहित्य पुरस्कार
नोबेल साहित्य पुरस्कार को अपने नाम करके बॉब ने इतिहास रच दिया है। यह पुरस्कार पहली बार किसी गीतकार को दिया जा रहा है, जिसकी वजह अमेरिकी गीतों में लंबी परंपरा में नई काव्य शैली को विकसित करना है। भारतीय संगीत जगत ने भी बॉब डिलन के नोबेल पुरस्कार जीतने पर खुशी जतायी है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिकी गीतकार बॉब डिलेन को इस साल का नोबेल साहित्य पुरस्कार दिया जाएगा। वह प्रतिष्ठित सम्मान हासिल करने वाले पहले गीतकार हैं और इस घोषणा ने पुरस्कार पर नजर जमाए हुए लोगों को हैरान कर दिया है। स्वीडिश एकेडमी ने कहा कि 75 साल के डिलेन को ‘‘अमेरिकी गीतों की लंबी परंपरा में नयी काव्य शैली विकसित करने के लिए’’ नोबेल पुरस्कार दिया गया है। पुरस्कार की घोषणा के कार्यक्रम में मौजूद पत्रकारों ने हैरान होने के बाद तालियां बजाकर इसका स्वागत किया। पूर्व में भी नोबेल के लिए गायक के नाम की अटकलें लगी थी लेकिन उनकी दावेदारी को कभी भी गंभीरता से नहीं लिया गया।

image


एकेडमी की स्थायी सचिव सारा दानियस ने कहा कि डिलेन के गाने ‘‘कानों में कविता जैसे लगते हैं।’’ नोबेल पुरस्कार गायक के लिए सबसे नया सम्मान है। 1941 में मिनेसोटा के डुलुथ में एक साधारण परिवार में जन्मे रॉबर्ट एलेन जिमेरमन उर्फ बॉब डिलेन ने बड़े होने के साथ हार्मोनिका, गिटार और पियानो बजाना सीखा। डिलेन को पुरस्कार के साथ 80 लाख क्रोनोर (9,06,000 डॉलर) की धनराशि मिलेगी।साहित्य के नोबेल पुरस्कार की घोषणा के साथ इस साल के नोबेल पुरस्कारों के सभी विजेताओं की सूची पूरी हो गयी। इससे पहले चिकित्सा, भौतिकी, रसायनशास्त्र, अर्थशास्त्र और शांति के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की जा चुकी है। शांति के नोबेल पुरस्कार विजेता को छोड़कर बाकी दूसरे विजेताओं को 10 दिसंबर को स्टॉकहोम में एक औपचारिक समारोह में पुरस्कार - एक स्वर्ण पदक और एक डिप्लोमा - दिया जाएगा।

नोबेल पुरस्कार 10 दिसंबर को नार्वे की राजधानी ओस्लो में होने वाले एक दूसरे समारोह में दिया जाएगा। यह पुरस्कार नार्वे की नोबेल समिति देती है।

सरोद वादक अमजद अली खान और संगीत निर्देशक ए आर रहमान सहित भारतीय संगीत जगत ने महान अमेरिकी गीतकार एवं गायक बॉब डिलन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की आज सराहना करते हुए इसे संगीत से जुड़े सभी लोगों के लिए ‘‘गौरव का क्षण’’ बताया। प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर ने भी स्टॉकहोम में स्वीडिश एकेडमी द्वारा की गयी हैरान करने वाली इस घोषणा का ‘‘शानदार फैसले’’ के तौर पर स्वागत करते हुए कहा कि इससे साबित होता है कि संगीत भी साहित्य का हिस्सा हो सकता है। ‘ब्लोइंग इन दि विंड’, ‘मिस्टर टाम्बोरिन मैन’, ‘लाइक अ रोलिंग स्टोन’ और ‘अ हार्र्ड रेन्स अ-गोना फॉल’ 75 साल के डिलन के सबसे लोकप्रिय गानों की फेहरिस्त में शामिल हैं।

स्वीडिश एकेडमी ने कहा कि 75 साल के डिलेन को ‘‘अमेरिकी गीतों की लंबी परंपरा में नयी काव्य शैली विकसित करने के लिए’’ नोबेल पुरस्कार दिया गया है। खान ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है कि किसी संगीतकार को यह सम्मान मिला है और डिलन नोबेल पुरस्कार के लिए एक ‘‘योग्य उम्मीदवार’’ हैं। प्रसिद्ध सरोद वादक ने कहा, ‘‘उन्होंने लोगों को इतनी खुशी और अच्छा संगीत दिया है। संगीत की यह खूबसूरती है कि हम किसी भी देश के संगीतकार हों लेकिन हम एक दूसरे से जुड़े हुए हैं क्योंकि हम एक जैसे सात सुरों के साथ काम करते हैं।’’ रहमान ने फेसबुक पर डाले गए एक पोस्ट में अपने गानों के साथ उन्हें प्रेरित करने और लोगों को एक दूसरी दुनिया में ले जाने के लिए डिलन का शुक्रिया अदा किया।

जावेद अख्तर ने कहा, 'यह खबर सुनकर मैं काफी उत्साहित हूं। यह देखना काफी अद्भुत है कि लोग विधा के आधार पर चीजों को खारिज या स्वीकार नहीं कर रहे बल्कि गुणवत्ता के आधार पर ऐसा कर रहे हैं। हम कुछ चीजों को लेकर काफी नैतिकतावादी हो जाते हैं। किसी गाने को साहित्य के तौर पर नहीं देखा जाता। गजल और नज्म को साहित्य समझा जाता है। बॉब एक शानदार इंसान हैं। उन्होंने इतिहास रचा है।’

प्रसिद्ध गायिका उषा उत्थुप ने कहा कि वह ‘काफी उत्साहित’’ हैं और यह उत्साह थमने नहीं वाला। उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत ही उत्साह का क्षण है। जो लोग गीत को साहित्य का हिस्सा मानते हैं उनके लिए एक यह एक बेहतरीन फैसला है। मैं बहुत खुश हूं।’’ गायक अदनान सामी, संगीतकार-गायक विशाल ददलानी, गायिका शिल्पा राव और गायिका सोना महापात्र ने भी ट्विटर पर डिलन की तारीफ करते हुए कहा कि वे उनके काम से काफी प्रेरित हुए हैं।

ददलानी ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अपनी खुशी बयां नहीं कर सकता। बॉब डिलेन को साहित्य का नोबेल पुरस्कार मिला। यह अद्भुत है। उनके गानों ने मेरे लिए आजादी के मायने गढ़े हैं।’’ सामी ने ट्वीट किया, ‘‘बॉब डिलेन को बधाई। आप वाकई इसके हकदार हैं। आपका संगीत तब ही दुनिया पर असर डालेगा जब आपके सुर आपकी रूह के भावों से ‘एक’ हो जाएंगे।’’ शिल्पा ने लिखा, ‘‘डिलेन को मिला नोबेल गीतों और गीतकारों के लिए जश्न है।’’

बॉब डिलेन हर किसी के लिए एक प्रेरणा हैं। वह ना केवल एक गायक या संगीतकार हैं बल्कि एक कवि भी हैं।

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close