सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है बुढ़ापा दिखाने वाला FaceApp, लोगों ने प्राइवेसी को लेकर खड़े किए सवाल

सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है बुढ़ापा दिखाने वाला FaceApp, लोगों ने प्राइवेसी को लेकर खड़े किए सवाल

Wednesday July 17, 2019,

3 min Read

"एआई-बेस्ड फोटो एडिटर इस ऐप ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि रूसी कंपनी वायरलेस लैब द्वारा डेवलप यह ऐप वास्तव में दो साल पुराना है। लेकिन हाल ही में इस ऐप को बेहतर ओल्ड एज फिल्टर के साथ अपडेट किया गया था। जिसके बाद से तेजी से वायरल हो रहा है।" 


faceApp


कभी सोचा है कि जब आप 60 साल या उससे ज्यादा के होंगे तो कैसे दिखेंगे? अगर आप इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि आप बुढ़ापे में कैसे होंगे, तो शायद आपने भी FaceApp का इस्तेमाल किया है या करने वाले हैं। क्योंकि फेसऐप (FaceApp) एक ऐसा ऐप है जो आज कल भारत में काफी पॉपुलर हो रहा है। एआई-बेस्ड फोटो एडिटर इस ऐप ने इंटरनेट पर तूफान ला दिया है। वैसे आपको जानकर हैरानी होगी कि रूसी कंपनी वायरलेस लैब द्वारा डेवलप यह ऐप वास्तव में दो साल पुराना है। लेकिन हाल ही में इस ऐप को बेहतर ओल्ड एज फिल्टर के साथ अपडेट किया गया था। जिसके बाद से तेजी से वायरल हो रहा है। 


इस अपडेट का नतीजा यह हुआ है इसने सोशल मीडिया पर लोगों को एक अलग चैलेंज शुरू करने पर मजबूर कर दिया है। यहां तक कि मशहूर हस्तियां भी #FaceAppChallenge के जरिए अपने ओल्ड एज लुक को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इस ऐप में कई फीचर्स हैं जिनमें से एक चेहरे को बूढ़ा दिखाने वाला है। जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। फेसऐप के मुताबिक कंपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नॉलजी का यूज करके ऐसा करती है। फेसऐप डीप न्यूरल नेटवर्क (एक प्रकार का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) का उपयोग करता है। यह यूजर्स को बूढ़ा या जवान दिखने, मुस्कुराहट, टैटू, चश्मा, चेहरे के बाल और यहां तक कि जेंडर चेंज करने तक का फिल्टर देता है। 


बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक हर कोई इस ऐप के जरिए अपना 'आर्टिफिशियल बुढ़ापा' दिखा रहा है। इस लिस्ट में जोनास ब्रदर्स का नाम भी शामिल हो चुका है।

बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर ने भी अपनी एक फोटो शेयर की है। 

View this post on Instagram

Old age hit me like .. 👀

A post shared by Arjun Kapoor (@arjunkapoor) on

फॉक्स क्रिकेट ने भी अपने इंस्टाग्राम पेज पर फेसऐप के जरिए इंटरनेशनल क्रिकेटर्स की ओल्ड एज फोटो शेयर की है।

View this post on Instagram

A few overs played between this bunch.

A post shared by Fox Cricket (@foxcricket) on

इंग्लिश फुटबॉल क्लब टोटेनहम हॉटस्पर ने भी अपने खिलाड़ियों के बुढ़ापे वाले लुक को ट्विटर पर शेयर किया है।


साथ कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने कई फेमस चेहरों पर खुद से फिल्टर लगाकर शेयर किया है और इंस्टाग्राम पर एक क्रिकेट पेज ने फेसऐप के फिल्टर का इस्तेमाल कर टीम इंडिया के शीर्ष खिलाड़ियों का ओल्ड एज लुक शेयर किया है। 

फेसऐप को गूगल प्ले स्टोर पर करीब 50 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है, और इसकी संख्या लगातार बढ़ ही रही है। गौरतलब है कि 2017 में, फोर्ब्स ने इसे "क्रांतिकारी" सेल्फी ऐप कहा था। हालांकि अब इस ऐप को लेकर यूजर्स की कुछ शियाकतें भी हैं। यूजर्स प्राइवेसी को लेकर इस ऐप पर सवाल खड़े कर रहे हैं। कुछ डेवलपर्स का कहना है कि ऐप बिना अनुमति मांगे आपकी पूरी फोटो गैलरी तक पहुंच जा रहा है। एक वेब डेवेलपर जॉशुआ नॉजी ने ट्वीट किया। उन्होंने कहा है कि फेसऐप से सावधान रहें। ये फेस ऐजिंग ऐप बिना आपसे पूछे आपकी फोटोज को अपलोड कर रहा है।


भले ही फेसऐप को अभी इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण देना बाकी है, लेकिन इसकी प्राइवेसी पॉलिसी में कहा गया है कि यह ऐप उन 'फोटो या अन्य मटेरियल को कलेक्ट करता है जिन्हें आप ऐप के माध्यम से पोस्ट करते हैं।" इसका मतलब है कि ऐप आपके कैमरा रोल को एक्सेस नहीं कर सकता है।