फेसबुक ने मैसेन्जर ऐप में किये बदलाव, अब ऐसे ही कर पाएंगे लॉगिन

फेसबुक ने मैसेन्जर ऐप में किये बदलाव, अब ऐसे ही कर पाएंगे लॉगिन

Monday December 30, 2019,

2 min Read

फेसबुक ने अपनी मैसेन्जर ऐप मेन लॉगिन संबंधी कुछ बदलाव किए हैं, ऐसे में यूजर्स को अब फेसबुक आईडी की मदद से ही मैसेन्जर ऐप में लॉगिन करना होगा। इसी के साथ फेसबुक अब ओएस की दुनिया में कदम रखने जा रहा है।

k

प्रतीकात्मक फोटो (Shutterstock)

अगर आप फेसबुक मैसेन्जर इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको लॉगिन में समस्या सामने आ रही है, तो हो सकता है आपने अभी तक मैसेन्जर को सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से ही लॉगिन किया हो, हालांकि ऐसे में आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है, ये कुछ अहम बदलाव है जो फेसबुक ने हाल ही में अपनी मैसेन्जर ऐप में किए हैं।


फेसबुक ने अपनी मैसेन्जर ऐप में लॉगिन के लिए फेसबुक आईडी को अनिवार्य कर दिया है। ऐसे में अब यूजर को मैसेन्जर ऐप का इस्तेमाल करने के लिए अपने फेसबुक अकाउंट से लॉगिन करना होगा, हालांकि जिन यूजर्स ने मैसेन्जर पहले से ही अपनी फेसबुक आईडी से लॉगिन किया हुआ है, उन्हे अब कुछ करने की जरूरत नहीं है।


फेसबुक के अनुसार इन कदम के बाद लोगों का उनके परिचितों के साथ कनेक्शन बढ़ जाएगा, हालांकि फेसबुक के अनुसार मैसेन्जर इस्तेमाल करने वाले अधिकतर यूजर्स के पास फेसबुक अकाउंट है, ऐसे में यूजर्स को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना होगा।


मैसेन्जर ऐप में यह बदलाव नए अपडेट में दिखाई देगा। मैसेन्जर अपडेट करने के बाद मोबाइल से लॉगिन करने वाले यूजर्स को अब फेसबुक आईडी से ही लॉगिन करना होगा।

अपना ऑपरेटिंग सिस्टेम ला रहा है फेसबुक

फेसबुक ने बड़ा कदम उठाते हुए खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम लाने का मन बनाया है। अभी बाज़ार में ओएस के मामले में बड़ी हिस्सेदारी एंड्रॉइड और आईओएस की है। वैश्विक स्तर पर एंड्रॉइड जहां 75.82 प्रतिशत मार्केट शेयर का हिस्सेदार है, वहीं आईओएस 22.9 प्रतिशत मोबाइल यूजर्स को अपनी सेवाएँ दे रहा है।


गौरतलब है कि फेसबुक को अपनी ऐप को मुख्यता इन दोनों ओएस के अनुसार ही डेवलप करना होता है, लेकिन अब फेसबुक ने बड़ा कदम उठाते हुए अपना ओएस लाने का मन बनाया है। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने अपने ओएस डेवेलपमेंट का काम मार्क ल्यूकोवस्की को सौंपा है। मार्क ल्यूकोवस्की ने ही माइक्रोसॉफ्ट के लिए भी ओएस डेवेलप करने का काम किया था।

 


Montage of TechSparks Mumbai Sponsors