14 बरसों तक Facebook की COO रहीं शेरिल सैंडबर्ग अब छोड़ रही कंपनी, लेकिन क्यों?

By रविकांत पारीक
June 02, 2022, Updated on : Thu Jun 02 2022 07:42:13 GMT+0000
14 बरसों तक Facebook की COO रहीं शेरिल सैंडबर्ग अब छोड़ रही कंपनी, लेकिन क्यों?
52 वर्षीय सैंडबर्ग, सिलिकॉन वैली की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक रही हैं. उन्होंने कंपनी छोड़ने की घोषणा ऐसे समय में की है जब सोशल मीडिया की बाजीगरी अनिश्चित भविष्य और भयंकर प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Facebook और इसकी पेरेंट कंपनी Meta की COO (Chief Operating Officer) शेरिल सैंडबर्ग (Sheryl Sandberg) ने बुधवार को चौंकाने वाली घोषणा की है. वह 14 साल के कार्यकाल के बाद कंपनी छोड़ रही है. वह Meta में दूसरी सबसे पावरफुल एग्जीक्यूटिव है और फेसबुक पर विज्ञापन शुरू करने का श्रेय शेरिल को ही जाता है.


52 वर्षीय सैंडबर्ग, सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) की सबसे प्रभावशाली महिलाओं में से एक रही हैं. उन्होंने कंपनी छोड़ने की घोषणा ऐसे समय में की है जब सोशल मीडिया की बाजीगरी अनिश्चित भविष्य और भयंकर प्रतिस्पर्धा का सामना कर रही है.


हालांकि, उन्होंने कंपनी के बोर्ड में बने रहने की योजना बनाई है.


हार्वर्ड (Harvard) से पढ़ाई पूरी करने वाली, सैंडबर्ग ने साल 2008 में फेसबुक को जॉइन किया. तब यह महज एक स्टार्टअप हुआ करता था.


सैंडबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "चौदह साल बाद, मेरे लिए अपने जीवन का अगला अध्याय लिखने का समय आ गया है. मुझे पूरी तरह से यकीन नहीं है कि मेरे भविष्य में आगे क्या है."


सैंडबर्ग ने आगे लिखा कि वह अपने फाउंडेशन और परोपकारी कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगी। उन्होंने लिखा, "लेकिन मुझे पता है कि इसमें मेरे फाउंडेशन और परोपकारी कार्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शामिल होगा, जो मेरे लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. यह क्षण महिलाओं के लिए बेहद महत्वपूर्ण है."


उनकी नौकरी ने उन्हें न केवल तकनीक में उन्हें पहचान दिलाई, बल्कि वह घरेलू नाम भी बन गईं, जब 2013 में "Lean In: Women, Work, and the Will to Lead" टाइटल से उन्होंने एक किताब लिखी.

क्या बोले जुकरबर्ग ?

Meta के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने कहा कि कंपनी में सैंडबर्ग की जगह लेंगे, जेवियर ओलिवन (Javier Olivan). जेवियर मेटा के COO बनेंगे.


जुकरबर्ग ने कहा कि अगला COO अधिक पारंपरिक होगा, जो सैंडबर्ग के करीबी सेकेंड-इन-कमांड स्टेटस से अलग होगा.


जुकरबर्ग ने शेरिल सैंडबर्ग के बारे में एक फेसबुक पोस्ट में लिखा, "उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है और वह व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों तरह से मेरे जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षणों में रही है. मुझे इस कंपनी में शेरिल की कमी हमेशा खलेगी."


जुकरबर्ग ने आगे लिखा, "मैं केवल 23 वर्ष का था और मुझे कंपनी चलाने के बारे में कुछ भी नहीं पता था. शेरिल ने हमारा एडवर्टाइजिंग बिजनेस खड़ा किया. उन्होंने गज़ब के टैलेंटेड लोगों को हायर किया. हमारे मैनेजमेंट कल्चर को सुधारा, और मुझे सिखाया कि एक कंपनी कैसे चलाई जाती है."