पहली बार गिरी फेसबुक की कमाई, मार्क जुकरबर्ग की दौलत हो चुकी है आधी से भी कम

By Vishal Jaiswal
July 28, 2022, Updated on : Thu Jul 28 2022 11:35:31 GMT+0000
पहली बार गिरी फेसबुक की कमाई, मार्क जुकरबर्ग की दौलत हो चुकी है आधी से भी कम
कंपनी का प्रॉफिट इससे भी अधिक तेजी से गिरा है. अप्रैल से जून तिमाही के दौरान कंपनी का प्रॉफिट 36 फीसदी घटकर 6.7 अरब डॉलर रह गया है. जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का प्रॉफिट दोगुना रहा था.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

साल 2012 में सार्वजनिक होने और आईपीओ लाने के बाद पिछले 10 सालों में पहली बार फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा की रिवेन्यू गिर गई है. इस साल अप्रैल से जून तिमाही में मेटा का रिवेन्यू 1 फीसदी गिरकर 28.8 अरब डॉलर रह गई.


वहीं, कंपनी का प्रॉफिट इससे भी अधिक तेजी से गिरा है. अप्रैल से जून तिमाही के दौरान कंपनी का प्रॉफिट 36 फीसदी घटकर 6.7 अरब डॉलर रह गया है. जबकि पिछले साल इसी अवधि में कंपनी का प्रॉफिट दोगुना रहा था.


मेटा के प्रति एड के लिए औसत दाम में भी 14 फीसदी की कमी आई है. यह हालिया आर्थिक मंदी के कारण ऑनलाइन एड डिमांड में कमी को दिखाता है.


फेसबुक ऐप पर मासिक एक्टिव यूजर्स की संख्या में साल 2022 की पहली तिमाही की तुलना में दूसरी तिमाही में गिरावट देखी गई. पहली तिमाही में जहां 2.936 अरब यूजर्स थे तो वहीं दूसरी तिमाही में वह घटकर 2.934 रह गया.


बुधवार को एनालिस्ट के साथ कॉन्फ्रेंस कॉल पर मेटा के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा कि इस गिरावट की पहले से ही उम्मीद की जा रही थी क्योंकि यूक्रेन में युद्ध के कारण इंटरनेट पर पाबंदी लगी हुई है. हालांकि, उन्होंने कहा कि इस दौरान रोजाना फेसबुक का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.


इस महीने की शुरुआत में जकरबर्ग ने कहा था कि कंपनी इस साल इंजीनियरों को हायर करने की अपनी योजना में 30 फीसदी की कटौती करेगी. उन्होंने कहा था कि यह हाल के इतिहास में देखा गया सबसे बुरा दौर साबित हो सकता है.


बुधवार को अपनी अर्निंग रिपोर्ट में कंपनी ने कहा कि उसने इस साल अपनी हायरिंग और खर्च को बढ़ाने की योजनाओं को कम कर दिया है. जकरबर्ग ने कॉन्फ्रेंस कॉल पर कहा था कि कई टीमों को छोटा किया जाएगा ताकि हम कंपनी में अपनी ऊर्जा अन्य कामों में लगा सकें.


फिर भी, कंपनी की बिक्री में गिरावट अगली तिमाही में जारी रहने की उम्मीद है. मेटा ने कहा कि उसे मौजूदा तिमाही के लिए रिवेन्यू 26 अरब डॉलर से 28.5 अरब डॉलर के बीच रहने की उम्मीद है. हालांकि, बहुत अधिक होने पर भी इसमें पिछले साल की तुलना में 1.76 फीसदी की गिरावट होने की उम्मीद है.


बता दें कि, जुलाई 2021 में जुकरबर्ग करीब 142 अरब डॉलर के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे. इसका मतलब है कि एक साल पहले फेसबुक के शेयर की कीमत 350 डॉलर के करीब थी और कंपनी का मार्केट कैप 950 अरब डॉलर था.


हालांकि, तब से लेकर अब तक उनकी संपत्ति करीब आधे से भी अधिक गिर गई है. अभी उनकी दौलत 61 अरब डॉलर है. वह 16वें स्थान पर हैं.