देखना ना भूलें ये 5 बॉलिवुड फिल्में, जो तैयार हैं अमेज़न प्राइम पर रिलीज होने को

‘शकुंतला देवी’, ‘गुलाबो सिताबो’ और पांच अन्य भारतीय फिल्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज को तैयार

देखना ना भूलें ये 5 बॉलिवुड फिल्में, जो तैयार हैं अमेज़न प्राइम पर रिलीज होने को

Friday May 15, 2020,

3 min Read

मुंबई, कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए देशभर में लगे लॉकडाउन में सिनेमाघरों के बंद होने के कारण फिल्म निर्माता अब अपनी फिल्मों को रिलीज करने के लिए डिजीटल प्लेटफॉर्म की ओर रुख करने लगे हैं।


k

सांकेतिक फोटो (साभार: ShutterStock)


अमिताभ बच्चन-आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘‘गुलाबो सिताबो’’ के बाद अब विद्या बालन-अभिनीत बायोपिक फिल्म ‘‘शकुंतला देवी’’ को भी अमेजन प्राइम वीडियो पर डिजिटल रिलीज करने की तैयारी चल रही है।


अमेजन प्राइम वीडियो ने शुक्रवार को अपनी सीधी रिलीज सेवा की घोषणा की, जिसमें पाँच भारतीय भाषाओं वाली फिल्में शामिल हैं। इसमें हिंदी फिल्में ‘‘गुलाबो सिताबो’’ और ‘‘शकुंतला देवी’’, तमिल फिल्म ‘‘पोनमगल वंधल’’, तमिल-तेलुगु द्विभाषी फिल्म ‘‘पेंगुइन’’, मलयालम में ‘‘सूफीयम सुजातायम’’ और कन्नड़ फिल्म ‘‘लॉ’’, ‘‘फ्रेंच बिरयानी’’ शामिल हैं।


अगले तीन महीनों में इन फिल्मों का विशेष प्रीमियर प्राइम वीडियो पर होगा और यह दुनिया भर के 200 देशों और क्षेत्रों में उपलब्ध होगा।


अमेजन प्राइम वीडियो, इंडिया के निदेशक और प्रमुख विजय सुब्रमण्यम ने एक बयान में कहा,

‘‘पिछले दो वर्षों में, प्राइम वीडियो अपने ग्राहकों के लिए सभी भाषाओं की रिलीज हुई नई फिल्मों को देखने का पसंदीदा स्थान बन गया है, जहां नई फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज के कुछ ही हफ्तों के भीतर उपलब्ध कराई जाती हैं।’’

उन्होंने कहा,

‘‘अब हम इसे एक कदम आगे ले जा रहे हैं। सिनेमाई अनुभव को दर्शकों के घर तक पहुंचाने के लिए भारत की सात-बहुप्रतीक्षित फिल्मों का प्रीमियर विशेष रूप से प्राइम वीडियो पर होने जा रहा है।’’

अमेजन प्राइम वीडियो इंडिया के महाप्रबंधक गौरव गांधी ने कहा कि डिजिटल प्रीमियर इन फिल्मों को एक बड़ा वैश्विक रिलीज मंच प्रदान करेगा।



‘‘शकुंतला देवी’’ के निर्माताओं और इसमें मुख्य भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री विद्या बालन ने भी घोषणा की कि गणितज्ञ शकुंतला देवी पर आधारित इस बायोपिक का इस जून में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विशेष रूप से प्रीमियर होगा।


विद्या ने कहा कि वह इस अप्रत्याशित समय में भी दर्शकों का मनोरंजन करने में सक्षम होने के लिए रोमांचित हैं।


विद्या बालन ने ट्विटर पर फिल्म के पोस्टर के साथ लिखा है,

‘‘इस बात की जानकारी देते हुए मुझे खुशी हो रही है कि 'शकुंतला देवी' जल्द ही आपको अमेजन प्राइम वीडियो पर देखने को मिलेगी। इसका अपने परिजनों के साथ लुत्फ उठाएं। मुझे यह बताते हुए रोमांच महसूस हो रहा है कि इस अप्रत्याशित समय में भी हम आपका मनोरंजन कर रहे हैं।’’

गौरतलब है कि ‘‘शकुंतला देवी’’ मशहूर गणितज्ञ शकुंतला देवी की बायोपिक है, जिन्हें ‘मानव कंप्यूटर’ के नाम से जाना जाता है, जो सेकंड के भीतर अविश्वसनीय रूप से जटिल गणना करने की अपनी सहज क्षमता के लिए प्रसिद्ध है। इस फिल्म में सान्या मल्होत्रा, अमित साध और जिशु सेनगुप्ता भी हैं। फिल्म का लेखन और निर्देशन अनु मेनन ने किया है।


फिल्म सिनेमाघरों में आठ मई को रिलीज होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से सिनेमाघर बंद होने से रिलीज नहीं हो सकी।


तमिल फिल्म ‘‘पोनमगल वंधल’’ प्राइम वीडियो पर 29 मई को रिलीज होगी, जबकि ‘‘पेंगुइन’’ और ‘‘लॉ’’ क्रमश: 19 जून और 26 जून को रिलीज होगी।


‘‘फ्रेंच बिरयानी’’ 24 जुलाई को रिलीज होगी, जबकि ‘‘सूफीयम सुजातायम’’ की रिलीज तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की गई है।


शूजित सरकार की ‘‘गुलाबो सिताबो’’ गुरुवार को महामारी के बीच सीधे डिजिटल रिलीज के लिए तैयार होने वाली पहली बड़ी बॉलीवुड फिल्म बन गई। फिल्म का प्रीमियर 12 जून को अमेजन प्राइम वीडियो पर होगा।



Edited by रविकांत पारीक