ये खिताब हासिल करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी Flipkart

ये खिताब हासिल करने वाली दुनिया की पहली कंपनी बनी Flipkart

Thursday November 24, 2022,

3 min Read

भारत का स्‍वदेशी ई-कॉमर्स मार्केटप्‍लेस फ्लिपकार्ट (Flipkart) दुनिया की पहली कंपनी बन गई है जिसे प्रतिष्ठित ट्रांसपोर्टेड एसैट प्रोटेक्‍शन एसोसिएशन – फैसिलिटी सिक्‍योरिटी रिक्‍वायरमेंट मल्‍टी-साइट (TAPA FSR) सर्टिफिकेट दिया गया है. यह सम्‍मान कंपनी की भारत स्थित 75 फुलफिलमेंट सेंटर्स को TAPA APAC द्वारा दिया गया है.

इस प्रकार, मल्‍टीसाइट ‘ए’ सर्टिफिकेट हासिल करने वाली फ्लिपकार्ट दुनिया की इकलौती कंपनी है जिसे "एलीवेटेड सिक्‍योरिटी प्रोटेक्‍शन" दिया गया है. यह सर्टिफिकेशन द्वारा स्‍वीकृत स्‍वतंत्र ऑडिट निकायों (Independent Audit Bodies - IABs) – डीएनवी के साथ काम करने के उपरांत मिला है, और यह फ्लिपकार्ट द्वारा अपनी साइटों पर प्रभावी तरीके से प्रोग्राम मैनेजमेंट एवं निर्बाध ऑपरेशंस के लिए अपनी वर्कफोर्स के मोबीलाइज़ेशन के चलते हासिल किया गया है.

फ्लिपकार्ट ने अपने फुलफिलमेंट सेंटर्स पर सिक्‍योरिटी एवं सस्‍टेनेबिलिटी सुनिश्चित करने के लिए 2017 से ही TAPA FSR मानक को लागू किया हुआ है. कॉर्म्‍स को सुगम, भरोसेमंद तथा किफायती बनाने के लिए उद्देश्‍य से, यह सर्टिफिकेशन बेहतर एंड-टू-एंड सप्‍लाई चेन सॉल्‍यूशंस प्रदान करने के लक्ष्‍यों को मान्‍यता देता है. The TAPA FSR A मल्‍टी साइट सर्टिफिकेशन में सभी साइटों पर बेहतर आईटी एवं साइबर सिक्‍योरिटी मॉडयूल्‍स शामिल हैं. 

इस घोषणा के बारे में, हेमंत बद्री ने कहा, "फ्लिपकार्ट की 75 सप्‍लाई चेन साइटों के लिए TAPA-FSR का मल्‍टी-साइट सर्टिफिकेशन प्राप्‍त करना वाकई उत्‍साहवर्धक है. इस सम्‍मान को हासिल करने वाले दुनियाभर में इकलौते मार्केटप्‍लेस होने के नाते यह ग्‍लोबल स्‍टैंडर्ड्स एंड सर्टिफिकेशंस के जरिए रिस्‍क मैनेजमेंट बेंचमार्किंग के लिए हमारी प्रतिबद्धता दोहराता है. समूची वैल्‍यू चेन में जोखिम घटाने के पहलुओं काम करना हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है. भारत के प्रमुख स्‍वदेशी ई-कॉमर्स प्‍लेटफार्म होने के नाते, हमें यकीन है कि यह उपलब्धि कई एंड टू एंड सप्‍लाई चेन कंपनियों को भी अपने स्‍तर पर सुरक्षित एवं लचीला नेटवर्क स्‍थापित करने के लिए प्रेरित करेगी. इससे न सिर्फ सुरक्षा को प्रमुखता मिलेगी बल्कि देश में इसके इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर को और भी मजबूत बनाने में आवश्‍यक मदद मिलेगी."

टोनी लुग, चेयरमैन, TAPA APAC ने कहा, "TAPA APAC बोर्ड फ्लिपकार्ट को अपने फुलफिलमेंट सेंटर्स पर 2017 से TAPA FSR A मानकों का पालन करने के उनके शानदार सफर पर बधाई देता है. यह स्‍थानीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने के लिए उनके परिचालनों की कुशलता और निवेश का सूचक है. अपने ग्राहकों के लिए कंपनी जो मूल्‍य प्रदान करती है ताकि उनहें सुरक्षित तरीके से बिज़नेस का लाभ मिले, और साथ ही, अपने कर्मचारियों के लिए जिन मूल्‍यों को इसने अपनाया है, वे वाकई सराहनीय हैं. फ्लिपकार्ट ने उद्योग में अपनी अग्रणी भूमिका बना ली है जो भारत के ई-कॉमर्स क्षेत्र में भविष्‍य के विकास को ध्‍यान में रखकर मजबूत इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर का निर्माण कर रही है."

TAPA मानकों का फ्लिपकार्ट द्वारा अनुपालन इसके लचीलेपन तथा बिजनेस सस्‍टेनेबिलिटी नीतियों को दर्शाता है और यह मजबूत सप्‍लाई चेन तैयार करने के लिए इसके प्रयासों का भी सूचक है. फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों तथा हितधारकों के लिए मूल्‍य सृजन करने, उनमें विस्‍तार करने तथा पूरे इकोसिस्‍टम को समर्थ बनाकर दायित्‍वपूर्ण तरीके से बिज़नेस ग्रोथ को बढ़ावा देती है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors