75वें गणतंत्र दिवस पर Flipkart ने शुरु की 'क्राफ्टेड बाय भारत' समर्थ सेल

यह विशेष सेल इवेंट भारत की संस्कृति एवं समृद्ध विरासत को समर्पित उत्सव है, जिसमें देशभर से प्रतिष्ठित ब्रांड्स के हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट की विविध रेंज प्रदर्शित की जाएगी.

75वें गणतंत्र दिवस पर Flipkart ने शुरु की 'क्राफ्टेड बाय भारत' समर्थ सेल

Thursday January 25, 2024,

4 min Read

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने फ्लैगशिप सेल इवेंट 'क्राफ्टेड बाय भारत' (Crafted by Bharat) के सातवें संस्करण का एलान किया है. भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (India’s 75th Republic Day.) के मौके पर 26 जनवरी, 2024 को सेल आयोजित की जाएगी. यह विशेष सेल इवेंट भारत की संस्कृति एवं समृद्ध विरासत को समर्पित उत्सव है, जिसमें देशभर से प्रतिष्ठित ब्रांड्स के हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट की विविध रेंज प्रदर्शित की जाएगी.

भारत की विविधतापूर्ण सांस्कृतिक विरासत का उत्सव मनाते हुए इस इवेंट में कला के कई पारंपरिक स्वरूपों जैसे बंगाल से तांत, बिहार से भागरपुरी, आंध्र प्रदेश से कलमकारी, छत्तीसगढ़ से डोकरा, मध्य प्रदेश से गोंड और 300 अन्य कलाओं को प्रदर्शित किया जाएगा. शॉपिंग के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए फ्लिपकार्ट 'क्राफ्टेड बाय भारत' सेल इवेंट के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर एक डेडिकेटेड स्टोरफ्रंट बनाएगा, जिस पर विशेष रूप से महिला सेलर्स के उत्पादों पर जोर दिया जाएगा. इसका उद्देश्य मार्केटप्लेस में महिला उद्यमियों के अनूठेपन और उनकी रचनात्मकता को सम्मान देना है. इसके अलावा, इस साल पिछले साल की तुलना में 250 से ज्यादा नए सेलर्स जोड़े गए हैं, जिससे ग्राहकों को उत्पादों में ज्यादा विविधता देखने को मिलेगी.

इस इवेंट में देश के विभिन्न क्षेत्रों से स्थानीय कारोबारियों के साथ-साथ कई सरकारी एवं निजी ब्रांड भी सक्रिय सहभागिता दिखाएंगे, जिससे 17.6 लाख से ज्यादा आजीविकाओं पर सकारात्मक रूप से प्रभाव पड़ेगा. लाखों कारीगरों, बुनकरों, दिव्यांगजनों, स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से जुड़ी महिलाओं, एनजीओ और फ्लिपकार्ट समर्थ प्रोग्राम से जुड़े सरकारी एंपोरियम्स की भागीदारी से समावेश को बढ़ावा देने के प्रति फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता की झलक दिखती है. टियर-2 एवं टियर-3 शहरों और शहरी केंद्रों से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों तक विविध समुदाय इस इवेंट की सांस्कृतिक विविधता में योगदान देंगे और अपने अनूठे उत्पाद प्रदर्शित करेंगे. ग्राहकों को प्रोडक्ट्स की विविध रेंज पर विभिन्न ऑफर मिलेंगे, जहां उन्हें भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को अपना समर्थन देने औैर इससे जुड़ने का मौका मिलेगा.

इस इवेंट से मिलने वाले मौके को लेकर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉरपोरेट अफेयर्स ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, "हम गणतंत्र दिवस मना रहे हैं और इस अवसर पर अपने फ्लिपकार्ट समर्थ पार्टनर्स को उनके विविध उत्पाद प्रदर्शित करने के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान करने और इस सेल इवेंट के दौरान हमारे 50 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों को समृद्ध भारतीय संस्कृति से जुड़ने का मौका देने की हमें खुशी है. सातवें संस्करण के साथ हम स्थानीय कारीगरों, बुनकरों, हस्तशिल्पियों, स्वयं सहायता समूहों और सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की विकास एवं समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए संकल्पबद्ध हैं. इस गणतंत्र दिवस पर 'क्राफ्टेड बाय भारत' को गहरी सांस्कृतिक कहानियों से जुड़े अनूठे उत्पादों और विभिन्न क्षेत्रों के हाथों से बुने उत्पादों को प्रदर्शित करने के हिसाब से तैयार किया गया है, जिससे भारत की विरासत का अनुभव होगा. भविष्य में भी कारीगरों, बुनकरों, महिला उद्यमियों और एमएसएमई को लाभ पहुंचाने के लिए इस प्रकार के कई अवसर उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है."

संतोषा डेकोर के शुभम पारिख (फ्लिपकार्ट सेलर) ने कहा, "फ्लिपकार्ट ने हमें समय-समय पर गाइडेंस दी है और ऐसे प्रोग्राम तैयार किए हैं, जिससे सुनिश्चित होता है कि हम लगातार अपने कारोबार में इनोवेशन करते रहें. यह प्रक्रिया समर्थ प्रोग्राम से हमारे जुड़ाव को और भी अर्थपूर्ण बनाती है. यह प्लेटफॉर्म हमें विविध उत्पादों को प्रदर्शित करने का मौका देता है, जिनमें हमारी विरासत और परंपराओं की झलक दिखती है. इससे न केवल हमारे कारोबार को गति मिली है, बल्कि मुझे गर्व है कि मैैं एक ऐसी पहल का हिस्सा हूं जो हमारे देश की अनूठी संस्कृति को संरक्षित कर रही हैै. मैं 'क्राफ्टेड बाय भारत' सेल के पिछले संस्करणों का भी हिस्सा रहा हूं और आगे देशभर के और भी ग्राहकों से जुड़ने की उम्मीद कर रहा हूं."

फ्लिपकार्ट केंद्र सरकार के 'आत्मनिर्भर भारत' के लक्ष्य को समर्थन देने के साथ-साथ इन समुदायों के लोगों की आजीविका में व्यापक बदलाव लाने में भी मदद कर रहा हैै. फ्लिपकार्ट समर्थ पहल 28 राज्यों एवं आठ केंद्रशासित प्रदेशों के लाखों कारीगरों, बुनकरों और सूक्ष्म उद्यमियों के लिए अर्थपूर्ण अवसर बनाने के लिए समर्पित है और इन समुदायों के बीच वित्तीय आजादी को बढ़ावा दे रही है. 2019 में लॉन्च किया गया समर्थ प्रोग्राम समाज के वंचित वर्गों के जीवनस्तर को ऊपर उठाने और सामाजिक कल्याण के प्रयासों से जुड़े संगठनों को समर्थन देने पर केंद्रित है.

समर्थ प्रोग्राम के लाभार्थियों के कारोबार में 300 प्रतिशत तक का उछाल देखने को मिला है. ये प्रयास सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को ई-कॉमर्स इकोसिस्टम से जोड़ने की फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता के अनुरूप हैं. अपने प्लेटफॉर्म पर 50 करोड़ से ज्यादा के यूजर बेस तक पहुंच सुनिश्चित करते हुए फ्लिपकार्ट देशभर के स्थानीय समुदायों की आजीविका को बेहतर करने के लिए प्रयासरत है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors