फ्लिपकार्ट ने Web3 में उपभोक्ता जुड़ाव के लिए Fireblocks के साथ की साझेदारी

यह साझेदारी ब्रांडों को ग्राहक अनुभवों को नया करने और बेहतर बनाने के अवसर भी देगी.

फ्लिपकार्ट ने Web3 में उपभोक्ता जुड़ाव के लिए Fireblocks के साथ की साझेदारी

Friday January 05, 2024,

2 min Read

ईकॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने उपभोक्ताओं के Web3 इकोसिस्टम के साथ जुड़ने के तरीके को बदलने के लिए ब्लॉकचेन ऑपरेशंस के लिए एक एंटरप्राइज प्लेटफॉर्म Fireblocks के साथ साझेदारी की है.

यह साझेदारी ब्रांडों को ग्राहक अनुभवों को नया करने और बेहतर बनाने के अवसर भी देगी.

फ्लिपकार्ट के जरिए एक्सेस किया जाने वाला FireDrops एक Web3 ब्रांड जुड़ाव पहल है जिसे पॉलीगॉन के प्रूफ-ऑफ-स्टेक पर डेवलप किया गया है, जो उपयोगकर्ताओं को पारदर्शी, सुरक्षित और वैयक्तिकृत जुड़ाव अनुभव प्रदान करता है.

GuardianLink का लाभ उठाते हुए, FireDrops फायरब्लॉक्स के वॉलेट-एज-ए-सर्विस ऑफर का उपयोग करता है और Web3 वॉलेट को इंटीग्रेट करता है, जो अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल और एकजुट अनुभव प्रदान करता है.

फायरब्लॉक्स का दावा है कि उसने फ्लिपकार्ट उपयोगकर्ताओं के लिए 3.6 मिलियन वॉलेट स्थापित किए हैं, जिनमें से अधिकांश पिछले कुछ महीनों में बनाए गए हैं. फ्लिपकार्ट के 500 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ता हैं और 80 श्रेणियों में 150 मिलियन से अधिक प्रोडक्ट हैं.

Flipkart Labs के प्रमुख रवि कृष्णन ने कहा, “जैसा कि हम आगे देखते हैं कि नई पीढ़ी ब्रांडों के साथ कैसे जुड़ती है, वे अधिक पर्सनलाइज्ड और इंटरैक्टिव अनुभव चाहते हैं, और ब्रांडों को एहसास होता है कि वे अब दर्शकों के वर्गों में व्यापक रणनीतियों को लागू नहीं कर सकते हैं. इस संदर्भ में, डिजिटल एसेट्स और Web3 ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने के लिए आवश्यक टूल बन गए हैं. इन एसेट्स की सुरक्षा में फायरब्लॉक की भूमिका महत्वपूर्ण है.”

फायरब्लॉक्स वित्तीय संस्थानों की जरूरतों को पूरा करता है, यह दावा करते हुए कि इसने डिजिटल एसेट्स में $4 ट्रिलियन से अधिक के सुरक्षित हस्तांतरण की सुविधा प्रदान की है.

कृष्णन ने कहा, "अगले दशक में, वेब3 ईकॉमर्स क्षेत्र के लिए परिवर्तनकारी होगा, और भारत और फ्लिपकार्ट इस बात के लिए एकदम सही सैंडबॉक्स हैं कि कैसे डिजिटल एसेट्स गेमिफिकेशन और खुदरा अनुभवों के बीच की रेखाओं को धुंधला कर सकती है."

भारत के डिजिटल कॉमर्स में एक प्रमुख खिलाड़ी, फ्लिपकार्ट समूह में Flipkart, Myntra, Flipkart Wholesale, Flipkart Health+, और Cleartrip जैसी संस्थाएं शामिल हैं.

पिछले दिसंबर में वॉलमार्ट ने कहा था कि उसने फ्लिपकार्ट में करीब 600 मिलियन डॉलर का निवेश किया है. जुलाई में, अमेरिका स्थित खुदरा दिग्गज ने 1.4 बिलियन डॉलर में टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया, जिससे उसका स्वामित्व बढ़कर 80.49% हो गया.

(Translated by: रविकांत पारीक)