‘The Big Billion Days' से पहले Flipkart के सेलर्स की संख्‍या 14 लाख के पार पहुंची

पिछले साल की तुलना में प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं की संख्या में 27% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो देश में विक्रेताओं एवं एमएसएमई के मजबूत हो रहे इकोसिस्टम को दर्शाता है.

‘The Big Billion Days' से पहले Flipkart के सेलर्स की संख्‍या 14 लाख के पार पहुंची

Thursday September 14, 2023,

5 min Read

अपने सालाना फ्लैगशिप इवेंट द बिग बिलियन डेज (The Big Billion Days) के 10वें संस्करण से पहले फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने अपने प्लेटफॉर्म पर 14 लाख से अधिक सेलर्स को जोड़ने की एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. पिछले साल की तुलना में प्लेटफॉर्म पर विक्रेताओं की संख्या में 27% से अधिक की वृद्धि हुई है, जो देश में विक्रेताओं एवं एमएसएमई के मजबूत हो रहे इकोसिस्टम को दर्शाता है. यह उस भरोसे का प्रमाण है, जो आज भारतीय एमएसएमई, छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को फ्लिपकार्ट में है. साथ ही अपने व्यवसाय को डिजिटल और आधुनिक बनाने, बाजार तक पहुंच बढ़ाने और राजस्व में सुधार करने के लिए ई-कॉमर्स की शक्ति का लाभ उठाने के लिए भरोसेमंद साझेदार के रूप में शॉप्सी को भी शामिल किया गया है.

इस साल की शुरुआत में फ्लिपकार्ट ने ज्‍यादा समावेशी ई-कॉमर्स इकोसिस्‍टम बनाने के लिए मार्केटप्लेस नीति के क्षेत्र में इंडस्ट्री में अपनी तरह के पहले बदलावों और नई क्षमताओं की घोषणा की थी, जो सेलर पार्टनर्स की वृद्धि, समृद्धि और सशक्तिकरण में योगदान देते हैं. प्लेटफॉर्म पर जुड़ने वाले नए विक्रेता भारत के कोने-कोने से हैं, जिनमें जम्मू, कन्याकुमारी, कोल्लम, लुधियाना, मंगलुरु, त्रिचूर और वेल्लोर जैसे मेट्रो, टियर-2 एवं टियर-3 शहर शामिल हैं. अधिकांश नए विक्रेता लाइफस्टाइल, बीजीएम और घरेलू श्रेणियों के उत्पादों से जुड़े हैं.

उपभोक्ताओं को केंद्र में रखकर विकसित नवीनतम टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने में सेलर्स को सक्षम बनाने के अपने प्रयासों की दिशा में फ्लिपकार्ट ने उद्योग में अपनी तरह की पहली तकनीकी पहल की है, जो उनके लिए अवसरों को बढ़ावा देता है. ऐसी ही एक सर्विस है एआई पावर्ड कैटलॉगिंग, जो उद्योग में अपनी तरह का पहला एआई-आधारित ऑटोमेटेड सॉल्‍यूशन जो किसी प्रोडक्ट इमेज को फ्लिपकार्ट-स्टैंडर्ड क्वालिटी में बदलता है. इससे सेलर्स के लिए प्रक्रिया आसान हो जाती है. मशीन लर्निंग (ML) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित सॉफ्टवेयर का उपयोग करके सेलर्स को अब प्रोडक्ट लिस्टिंग के लिए महंगी मॉडल-शूटिंग में खर्च नहीं करना पड़ता है और वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार फ्लिपकार्ट की एआई-संचालित सर्विसेज का लाभ उठा सकते हैं. इन टेक्‍नोलॉजी से न केवल सेलर्स को उनकी बिक्री बढ़ाने का लाभ मिलता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि ग्राहकों को प्लेटफॉर्म पर खरीदारी का सहज और संतोषजनक अनुभव प्राप्त हो.

फ्लिपकार्ट आगामी सप्ताह में अपने सेल प्राइस लाइव (SPL) इवेंट के साथ त्योहारी सीजन की शुरुआत करेगा, जिसे TBBD (द बिग बिलियन डेज) से पूर्व सेलर्स के लिए पेश किया गया है. इस SPL को सेलर्स को अपने उत्पादों को आकर्षक कीमतों पर पेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के हिसाब से डिजाइन किया गया है. ये कीमतें TBBD के दौरान प्रदान की जाने वाली कीमतों के अनुरूप ही होंगी. इससे फेस्‍टिव शॉपिंग सीजन से पहले उनके लाभ एवं विकास को अधिकतम किया जा सकेगा.

विक्रेताओं की संख्‍या को लेकर इस उपलब्‍धि पर फ्लिपकार्ट ग्रुप के चीफ कॉर्पोरेट ऑफिसर रजनीश कुमार ने कहा, "फ्लिपकार्ट में हम भारतीय कारोबारियों, विशेष रूप से एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स के माध्यम से अवसर सृजित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमने कारीगरों, शिल्पकारों, महिलाओं और दिव्यांगों समेत सेलर्स के विस्तृत वर्ग के लिए ई-कॉमर्स को अधिक समावेशी बनाने में मदद के लिए अपने फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम के माध्यम से कई कदम उठाए हैं. हम लाखों नई नौकरियां पैदा करते हुए डिजिटल अर्थव्यवस्था द्वारा मिलने वाले अवसरों और देशभर के सेलर्स की भागीदारी से प्रोत्साहित हैं. हमें इस सफर में योगदान देने पर बेहद गर्व है."

इस उपलब्‍धि पर फ्लिपकार्ट के वाइस-प्रेसिडेंट एवं हेड – मार्केटप्‍लेस राकेश कृष्णन ने कहा, "फ्लिपकार्ट भारतीय एमएसएमई के लिए एक अत्याधुनिक ई-कॉमर्स इकोसिस्‍टम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. त्योहारी सीजन की ओर बढ़ते हुए हम इनोवेटिव टूल्‍स और इनीशिएटिव के माध्‍यम से सेलर्स को सफलता दिलाने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं. 14 लाख विक्रेताओं को जोड़ना हमारी सेलर कम्‍युनिटी में समावेश एवं सहूलियत को बढ़ाने के लिए फ्लिपकार्ट के समर्पण को रेखांकित करता है. सेलर्स का सहयोग करने और सशक्त बनाने की फ्लिपकार्ट की प्रतिबद्धता के तहत ही हमने हाल ही में ऑल इंडिया सेलर्स कॉन्क्लेव की एक सीरीज का समापन किया है, जिसमें 4,500 से अधिक सेलर्स की भागीदारी देखी गई."

गुड प्राइस स्टोर नामक लाइटिंग और ऑडियो व्यवसाय के मालिक एवं फ्लिपकार्ट विक्रेता सलमान शेख ने कहा, "अपने सफर के बारे में सोचते हुए यह देखना संतुष्टिदायक है कि फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म पर मेरा व्यवसाय कैसे विकसित हुआ है. शुरुआती चरण में सहयोग से लेकर 10 मिनट की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया से बढ़ी हुई ऑपरेशनल इफिशिएंसी और कस्‍टमर इनसाइट्स तक फ्लिपकार्ट ने मेरे विकास में सहयोग किया है. आगामी त्योहारी सीजन को लेकर मुझे विश्वास है कि मेरी बढ़ी हुई समझ और फ्लिपकार्ट के समर्थन से यह मेरे व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा."

फ्लिपकार्ट के TBBD (द बिग बिलियन डेज़) के 10वें संस्करण से पहले फ्लिपकार्ट सेलर हब ने हाल ही में कई प्रमुख शहरों - दिल्ली, सूरत, जयपुर, आगरा, हैदराबाद, बेंगलुरु और कोलकाता में सेलर्स कॉन्‍क्‍लेव की सीरीज आयोजित की. इन सम्मेलनों को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, जिसमें 4,500 से अधिक उत्साही उद्यमियों ने विभिन्न सत्रों में सक्रियता से भाग लिया. इन सेलर्स कॉन्‍क्‍लेव ने 45 करोड़ से अधिक ग्राहकों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए कारोबारियों को वैल्यूएबल इनसाइट्स, ग्रोथ स्ट्रेटजी और आवश्यक कौशल से लैस करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

यह भी पढ़ें
एग्रीटेक स्टार्टअप Leads Connect ने FMCG कंपनी BL Agro से जुटाई 500 करोड़ रुपये की फंडिंग