अब आप भी जा सकते हैं विदेश, यहां जानें विज़ा अप्लाई करने के आसान टिप्स और डॉक्यूमेंट्स चेकलिस्ट

By yourstory हिन्दी
January 25, 2020, Updated on : Sat Jan 25 2020 08:01:30 GMT+0000
अब आप भी जा सकते हैं विदेश, यहां जानें विज़ा अप्लाई करने के आसान टिप्स और डॉक्यूमेंट्स चेकलिस्ट
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जब आप किसी देश में जाते हैं या वहां जाते हैं, तो आपको उस देश द्वारा दिए गए एक सशर्त प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। यह एक दस्तावेज है जो आपको देश में प्रवेश करने, रहने या छोड़ने की अनुमति देता है। इसमें अनुमत यात्राओं की संख्या, आपके ठहरने की अवधि, देश के भीतर के क्षेत्रों, जिसमें आपको प्रवेश करने की अनुमति है, जिन तिथियों पर आप प्रवेश कर सकते हैं, और उस देश में काम करने का आपका अधिकार है।


k


यह महत्वपूर्ण क्यों है?

वीजा आवेदन किसी देश को आवेदक की स्थिति पर विचार करने की अनुमति देता है - उनकी वित्तीय सुरक्षा, यात्रा का कारण और देश की पिछली यात्राओं का विवरण। यह प्रक्रिया अलग-अलग देशों के अपने नियम और मापदंडों के साथ भिन्न होती है।


लेकिन कुछ सामान्य चरण इस प्रकार हैं:


स्टेप 1 : फीस की जांच करें और पता करें कि क्या-क्या दस्तावेज और तस्वीरें की जरूरत है।

k


स्टेप 2 : मोटे तौर पर, अस्थायी रहने के लिए दो प्रकार के वीजा हैं- गैर-आप्रवासी वीजा; और स्थायी प्रवास के लिए आप्रवासी वीजा।

k


इन श्रेणियों के भीतर भी, कई उप-प्रकार हैं। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, 185 से अधिक प्रकार के वीजा हैं। गैर-आप्रवासी वीजा में कार्य वीजा, पर्यटक वीजा, व्यापार वीजा, विनिमय आगंतुक वीजा, घरेलू कर्मचारी वीजा, मीडिया / पत्रकार वीजा, चिकित्सा वीजा आदि शामिल हो सकते हैं।


स्टेप 3 : जांच लें कि क्या आप एलिजिबल हैं। ऑनलाइन वीजा आवेदन फॉर्म एक काउंटी की आधिकारिक दूतावास वेबसाइट पर उपलब्ध है। जाँच करें कि क्या आप पात्रता मानदंड से मेल खाते हैं।


k


स्टेप 4 : आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और आवेदन फॉर्म भरें। सुनिश्चित करें कि आपकी सभी जानकारी सही है। अपने वीज़ा साक्षात्कार के लिए आवश्यक सहायक और आवश्यक दस्तावेज़ों का एक फ़ोल्डर बनाएँ।

k


स्टेप 5 : वीजा साक्षात्कार के लिए अपील करें। सभी दस्तावेजों को ले जाना सुनिश्चित करें और ड्रेस कोड के किसी भी नियम का पालन करें।

k

वीजा ऑफ़लाइन के लिए आवेदन करने के लिए, दूतावास की वेबसाइट पर जाएं, आवेदन पत्र डाउनलोड करें, और इसे राष्ट्र के वाणिज्य दूतावास में जमा करें। ध्यान दें कि यह केवल तभी संभव है जब देश में आपके स्थान पर वाणिज्य दूतावास हो।


आपको अपने आवेदन पत्र में क्या जानकारी देनी है?

यह अलग-अलग देशों में अलग-अलग हो सकता है, लेकिन सबसे बुनियादी जानकारी आपका नाम, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल, शिक्षा, पासपोर्ट नंबर, पेशा, यात्रा की तारीखें / अपने गंतव्य देश में रहना, गंतव्य देश, वैवाहिक स्थिति, राष्ट्रीयता, आदि में संपर्क पता।


इसके अलावा, आपको आगे की जानकारी प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, यूएस वीज़ा एप्लिकेशन में, आपको ऐसी जानकारी प्रदान करने के लिए कहा जा सकता है, जो पृष्ठभूमि की जांच, आपराधिक रिकॉर्ड, नियंत्रित पदार्थों से संबंधित कानून के उल्लंघन, मनी लॉन्ड्रिंग, नरसंहार, आदि में सक्षम बनाता है।


अन्य कागजात

निमंत्रण : आपको देश के नागरिक या कानूनी निवासी द्वारा लिखित निमंत्रण पत्र भी प्रस्तुत करने के लिए कहा जा सकता है जो आपकी यात्रा के उद्देश्य की पुष्टि करता है। ये ऐसे परिवार या मित्र हो सकते हैं जो इस बात की पुष्टि करते हैं कि देश में रहने के दौरान वे आपको आश्रय देंगे।


यात्रा कार्यक्रम : यदि आप एक यात्री / पर्यटक हैं, तो आपको उड़ान आरक्षण, प्रविष्टि की तारीख और निकास, आवास का प्रमाण आदि सूचीबद्ध करने के लिए एक यात्रा कार्यक्रम प्रदान करना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आपके पास अमेरिका में अपने प्रवास को निधि देने के लिए वित्त है।


स्पोंसरशिप : यदि आपका अमेरिका में रहना किसी अमेरिकी निवासी द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है, तो आपको उसके लिए भी प्रमाण दिखाना होगा। उदाहरण के लिए, एक पत्र यह पुष्टि करता है कि प्रायोजक आपके प्रवास को आर्थिक रूप से समर्थन देने में सक्षम है, जैसे कि उनके रोजगार पत्र / वेतन भुगतान पर्ची, बैंक पत्र, आदि। दूसरी तरफ, आपको अपने देश में संपत्ति का प्रमाण दिखाने के लिए कहा जा सकता है। कहीं और। यह दोहराना है कि आपके अपने देश के साथ मजबूत संबंध हैं और अमेरिका में बने रहने का इरादा नहीं है।


रोजगार : यह आपके नियोक्ता के पत्रों को संदर्भित करता है जो आपकी स्थिति, वेतन, रोजगार की लंबाई, स्वीकृत अवकाश, यात्रा के उद्देश्य आदि को सूचीबद्ध करता है। यदि आपका अपना व्यवसाय है, तो आपको कंपनी पंजीकरण प्रमाणपत्र और आय का विवरण प्रदान करना पड़ सकता है।


पारिवारिक दस्तावेज : यदि मानदंड में पारिवारिक दस्तावेजों का उल्लेख है, तो इनमें जन्म प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, करीबी पारिवारिक तस्वीरें, तलाक प्रमाण पत्र, पति या पत्नी का मृत्यु प्रमाण पत्र आदि शामिल हैं।


किसी चिकित्सक से पत्र : यह देश में एक अधिकृत दूतावास-अनुमोदित चिकित्सक से प्राप्त किया जाना है, जहां आपका वीजा साक्षात्कार होता है।


स्टूडेंट वीजा के लिए डॉक्यूमेंट्स : आपको प्रमाण प्रस्तुत करना होगा कि आपने देश के किसी विश्वविद्यालय / शिक्षण संस्थान में प्रवेश लिया है। इसमें आपकी पिछली शैक्षणिक योग्यता, आपका स्वीकृति पत्र, आवास का प्रमाण आदि शामिल हो सकते हैं। छात्र वीजा के लिए आवेदन करने पर कुछ देशों में अतिरिक्त शुल्क चुकाना पड़ सकता है। आपके साक्षात्कार के दौरान इन भुगतानों की रसीदें प्रस्तुत की जानी हैं।


वर्क वीजा के लिए डॉक्यूमेंट्स : गंतव्य देश में अपने नियोक्ता द्वारा डिप्लोमा, प्रमाणपत्र, शैक्षिक डिग्री, नौकरी की पेशकश, फिर से शुरू या सीवी, पिछले नियोक्ताओं के पत्र आदि।


मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए : उपचार के लिए यात्रा करने के लिए चिकित्सा निदान बताते हुए दस्तावेजों की आवश्यकता होती है; एक पुष्टिकरण कि आपको नियत देश में उपचार की आवश्यकता है; एक चिकित्सा सुविधा का एक पत्र जहां आपको कहा जाएगा कि उपचार; प्रक्रिया की लागत; आपके प्रवास के दौरान परिवहन, चिकित्सा और रहने के खर्च को कवर करने के लिए वित्तीय स्थिरता बताते हुए प्रमाण।


(Edited by रविकांत पारीक )