Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

स्वदेशी GenAI प्लेटफॉर्म Hanooman अब 98 भाषाओं में उपलब्ध है

एआई टूल को अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी 3AI Holding के साथ साझेदारी में जेनेरेटिव एआई बिजनेस SML India द्वारा डेवलप किया गया है. ऐप अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे प्ले स्टोर पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

स्वदेशी GenAI प्लेटफॉर्म Hanooman अब 98 भाषाओं में उपलब्ध है

Saturday May 11, 2024 , 3 min Read

भारत का स्वदेशी "सबसे बड़ा बहुभाषी और किफायती GenAI प्लेटफॉर्म", Hanooman, जो 12 भारतीय भाषाओं सहित दुनिया भर की 98 भाषाओं में उपलब्ध है, शुक्रवार को लॉन्च किया गया. 12 भारतीय भाषाएँ - हिंदी, मराठी, गुजराती, बंगाली, कन्नड़, उड़िया, पंजाबी, असमिया, तमिल, तेलुगु, मलयालम और सिंधी हैं. इसके अलावा, Hanooman अंग्रेजी, स्पेनिश, इतालवी, जर्मन, जापानी, कोरियाई और दुनिया भर की 80 अन्य भाषाओं का समर्थन करेगा.

एआई टूल को अबू धाबी स्थित निवेश कंपनी 3AI Holding के साथ साझेदारी में जेनेरेटिव एआई बिजनेस SML India द्वारा डेवलप किया गया है. ऐप अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और इसे प्ले स्टोर पर एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए वेब और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है.

आगामी iOS ऐप जल्द ही ऐप स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा. Hanooman वर्तमान में अपने फ्री वर्जन में उपलब्ध है, जिसकी प्रीमियम सदस्यता योजना इस वर्ष के अंत में लॉन्च की जाएगी.

SML India के को-फाउंडर और सीईओ विष्णु वर्धन ने कहा, "Hanooman भारत में एआई इनोवेशन के एक नए युग का प्रतिनिधित्व करता है और हमारा लक्ष्य एक वर्ष में 200 मिलियन उपयोगकर्ताओं के जीवन को प्रभावित करना है."

उनके मुताबिक, चूंकि 80 फीसदी भारतीय अंग्रेजी नहीं समझते, इसलिए Hanooman भी भारतीय भाषाओं का समर्थन करता है. 3AI Holding के मैनेजिंग डायरेक्टर अर्जुन प्रसाद के अनुसार, Hanooman यह सुनिश्चित करेगा कि एआई केवल कुछ लोगों का विशेषाधिकार नहीं है, बल्कि हर भारतीय के लिए सुलभ टूल है.

अर्जुन [प्रसाद] ने आगे कहा, "Hanooman को जो बात अलग करती है, वह यह है कि इसे भारत में बनाया गया है, भारत के लिए बनाया गया है, और भारत में डेटा स्टोर किया गया है. SML India के साथ हमारी रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, हम एआई को समावेशी और उपलब्ध कराते हुए, उपयोगकर्ताओं के विविध स्पेक्ट्रम को पूरा करने का प्रयास करते हैं. हर कोई, चाहे उनकी जाति या स्थान कुछ भी हो, हमारा दृढ़ विश्वास है कि GenAI के साथ व्यक्तियों को सशक्त बनाकर, हम इनोवेशन के बड़े अवसरों को अनलॉक कर सकते हैं, जिससे देश के विकास में योगदान मिलेगा."

लॉन्च के दौरान, SML India ने HP, NASSCOM और Yotta जैसे प्रमुख टेक दिग्गजों और इनोवेटर्स के साथ साझेदारी की भी घोषणा की. जबकि SML India की NASSCOM के साथ साझेदारी का उद्देश्य कई पहल करना है, जैसे एआई स्टार्टअप का समर्थन करना, फिनटेक इनोवेशन को बढ़ावा देना, 3,000 कॉलेजों के साथ जुड़ना और अनुसंधान कार्यक्रमों में भाग लेना, Yotta के साथ इसकी साझेदारी SML India के संचालन को मजबूत करने के लिए जीपीयू क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करेगी.

यह भी पढ़ें
डीप टेक AI स्टार्टअप Myelin Foundry ने SIDBI Venture Capital की अगुवाई में जुटाई 4 मिलियन डॉलर की फंडिंग


Edited by रविकांत पारीक