[YS Exclusive] मेंटल हेल्थ स्टार्टअप Now&Me ने सामा और व्हाइटबोर्ड कैपिटल के नेतृत्व में जुटाए 1 मिलियन डॉलर

फंडिंग का उपयोग टीम के विस्तार, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और सामुदायिक निर्माण के प्रयासों के लिए किया जाएगा।

Sindhu Kashyaap

रविकांत पारीक

[YS Exclusive] मेंटल हेल्थ स्टार्टअप Now&Me ने सामा और व्हाइटबोर्ड कैपिटल के नेतृत्व में जुटाए 1 मिलियन डॉलर

Monday June 07, 2021,

3 min Read

"दिल्ली स्थित मेंटल हेल्थ स्टार्टअप Now&Me ने Saama Capital और Whiteboard Capital के नेतृत्व में $ 1 मिलियन सीड फंडिंग जुटाई है।"

स्टार्टअप इस बात पर काम कर रहा है कि कैसे लोग एक फ्री-टू-यूज कम्युनिटी प्लेटफॉर्म के जरिए वैश्विक स्तर पर मानसिक स्वास्थ्य सहायता चाहते हैं। फंडिंग का उपयोग टीम के विस्तार, प्रोडक्ट डेवलपमेंट और सामुदायिक निर्माण के प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए किया जाएगा।


2019 में बानी सिंह और दृष्टि गुप्ता द्वारा स्थापित, Now&Me की अवधारणा सबसे पहले बानी ने की थी, जिन्होंने प्रोडक्ट का प्रोटोटाइप बनाया था। 2020 में, नितेश कुमार निरंजन टेक को-फाउंडर के रूप में शामिल हुए।

बानी, दृष्टि और नितेश

बानी, दृष्टि और नितेश

कंपनी द्वारा साझा किए गए एक प्रेस बयान में, फाउंडर्स ने सामूहिक रूप से कहा:

"मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं विश्व स्तर पर लगभग 1 बिलियन लोगों को प्रभावित करती हैं। एक समस्या को इतनी बड़ी समस्या से निपटने के लिए कि हमें वहां जाने की आवश्यकता है जहां पहले कभी किसी ने भी जाने के बारे में सोचा भी नहीं था। Now&Me ने इसके बारे में सोचा कोविड-19 महामारी के बीच मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं बढ़ रही हैं, जिनका Now&Me के पास एक महत्वपूर्ण समाधान है।"


स्टार्टअप एक सपोर्ट नेटवर्क के रूप में काम करता है, जहां लोग आ सकते हैं और बिना किसी डर के अपनी चिंताओं पर चर्चा कर सकते हैं। बयान में कहा गया है कि प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए उनकी भावनाओं को स्वीकार करने और उनके बारे में बात करने की दिशा में पहला कदम उठाने के लिए एक सुरक्षित स्थान के रूप में कार्य करता है।


Whiteboard Capital के अंशु प्रशर ने कहा,

"हालांकि पिछले साल ने मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर बहुत ध्यान दिया है, मानसिक स्वास्थ्य के आसपास की अधिकांश बातचीत विशेषज्ञ सहायता या सहायता समूहों के आसपास केंद्रित है जो आमतौर पर गंभीर अंतर्निहित स्थितियों का संकेत है।"

उन्होंने आगे कहा,

"Now&Me में, दृष्टि और बानी एक सुरक्षित, खुले और मुक्त समुदाय का निर्माण करके मानसिक स्वास्थ्य के आसपास सहकर्मी समूह की बातचीत को सामान्य बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं, उम्मीद है कि लोगों को जज किए जाने के डर के बिना साझा करने में मदद मिलेगी। हम इस मिशन का एक हिस्सा होने के लिए उत्साहित हैं और गंभीर मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों को कम करने में मदद करते हैं और टीम को आगे की यात्रा के लिए शुभकामनाएं देते हैं।"


Now&Me पर, यूजर नाम बिना अपना नाम बताए भी अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकता है। यह उन्हें दुनिया भर के दयालु लोगों से बात करने का विकल्प देता है जो समान संघर्षों से गुजरे हैं।


फंडिंग के इस राउंड के साथ, टीम में अत्यधिक भावुक व्यक्तियों को शामिल करने की योजना बनाई जा रही है, जो मानसिक स्वास्थ्य परिदृश्य को बदलना चाहते हैं। बयान में कहा गया है कि स्टार्टअप अपनी इंजीनियरिंग, डिजाइन और प्रोडक्ट डेवलपमेंट टीमों का विस्तार समुदाय-निर्माण प्रयासों की ओर एक मजबूत फोकस के साथ करेगा।


Saama Capital के ऐश लीलानी ने कहा,

"मानसिक स्वास्थ्य के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ रही है। विशेष रूप से महामारी के दौरान, इसे उसी स्तर के महत्व के साथ माना जा रहा है जो पारंपरिक रूप से शारीरिक स्वास्थ्य को दिया गया है। Now&Me का समुदाय-देखभाल और समर्थन का नेतृत्व वाला मॉडल एक अद्वितीय और अलग दृष्टिकोण है। हम कंपनी द्वारा दिखाए गए कर्षण से उत्साहित हैं और संस्थापकों द्वारा प्रदर्शित जुनून से प्रभावित हैं।"


Edited by Ranjana Tripathi