[फंडिंग अलर्ट] BYJU'S ने India Infoline और Maitri Edtech के नेतृत्व में जुटाए 50 मिलियन डॉलर

By Thimmaya Poojary & रविकांत पारीक
June 23, 2021, Updated on : Wed Jun 23 2021 05:34:48 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] BYJU'S ने India Infoline और Maitri Edtech के नेतृत्व में जुटाए 50 मिलियन डॉलर
BYJU ने निवेशकों की रुचि को आकर्षित करना जारी रखा है क्योंकि नई संस्थाएं इसकी कैप टेबल में आ रही हैं।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

"मुख्य रूप से टियर II और शहरों से परे BYJU'S ने महामारी के पहले छह महीनों में अपने प्लेटफॉर्म में 45 मिलियन नए यूजर्स जोड़े हैं। Sensor Tower के अनुसार, यह लॉकडाउन के दौरान टॉप 10 एजुकेशन ऐप में से एक के रूप में उभरा है। एडटेक यूनिकॉर्न इस सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ी के रूप में उभरा है, जिसके निकटतम प्रतिद्वंदी Unacademy और Vedantu जैसे खिलाड़ी हैं।"

एडटेक यूनिकॉर्न BYJU'S, भारत का सबसे मूल्यवान स्टार्टअप, जिसकी कीमत 16.5 बिलियन डॉलर है, निवेशकों की रुचि को आकर्षित करना जारी रखता है, और इसने हाल ही में India Infoline Finance (IIFL Finance) और Maitri Edtech से 50 मिलियन डॉलर जुटाए हैं।


रेगुलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, BYJU'S ने सीरीज एफ राउंड में यह रकम जुटाई। इस राउंड के बाद, एडटेक यूनिकॉर्न ने अब तक 2021 में 1.5 बिलियन डॉलर से अधिक जुटाए हैं।


BYJU ने हाल ही में UBS Group, Blackstone, Zoom के फाउंडर एरिक युआन, ADG - अबू धाबी का एक स्टेट फंड और Phoenix Rising-Beacon Holdings से 350 मिलियन डॉलर जुटाए थे। इस राउंड में स्टार्टअप की कीमत करीब 16 अरब डॉलर आंकी गई।

f

जनवरी 2020 के बाद से BYJU'S की वैल्यूएशन दोगुनी हो गयी है, जब इसने Tiger Global से $8 बिलियन के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन राउंड में 200 मिलियन डॉलर जुटाए थे।


BYJU'S में प्रमुख निवेशक हैं, जिनमें Bond Capital, Yuri Milner, Chan-Zuckerberg Initiative, Tencent, Sequoia Capital, Tiger Global, Silver Lake, और Owl Ventures शामिल हैं।


COVID-19 के दौरान ऑनलाइन लर्निंग की बढ़ती मांग को देखते हुए, BYJU'S का यूजर बेस 5.5 मिलियन पेड सब्सक्राइबर्स के साथ बढ़कर 80 मिलियन हो गया है। 86 प्रतिशत कोर्स रिनिवल रेट भी है।


मुख्य रूप से टियर II और शहरों से परे BYJU'S ने महामारी के पहले छह महीनों में अपने प्लेटफॉर्म में 45 मिलियन नए यूजर्स जोड़े हैं। Sensor Tower के अनुसार, यह लॉकडाउन के दौरान टॉप 10 एजुकेशन ऐप में से एक के रूप में उभरा है। एडटेक यूनिकॉर्न इस सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ी के रूप में उभरा है, जिसके निकटतम प्रतिद्वंदी Unacademy और Vedantu जैसे खिलाड़ी हैं।


BYJU'S ने अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए अन्य स्टार्टअप और कंपनियों को खरीदने के लिए एक आक्रामक अधिग्रहण रणनीति शुरू की है।


इस साल अप्रैल में, BYJU'S ने लगभग 1 बिलियन डॉलर के सौदे में एक ऑफ़लाइन ट्यूटोरियल सेटअप, Aakash Educational Services का अधिग्रहण पूरा किया। इसने पिछले साल 300 मिलियन डॉलर में WhiteHat Jr का भी अधिग्रहण किया था।


भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम में एडटेक स्पेस निवेशकों के बीच सबसे पसंदीदा सेगमेंट के रूप में उभरा है, खासकर महामारी के आगमन के साथ।


Edited by Ranjana Tripathi