Ex-Nazara सीईओ ने शुरू किया नया Web3 गेमिंग स्टार्टअप, जुटाए 160 करोड़ रुपये

सीड फंडिंग राउंड का नेतृत्व Accel ने किया था, जिसमें Prosus Ventures, Courtside Ventures, Nexus Venture Partners, Nazara समेत अन्य निवेशकों की भागीदारी देखी गई.

Ex-Nazara सीईओ ने शुरू किया नया Web3 गेमिंग स्टार्टअप, जुटाए 160 करोड़ रुपये

Thursday February 23, 2023,

3 min Read

Nazara Technologies के पूर्व CEO मनीष अग्रवाल और web3 निवेशक इशांक गुप्ता ने आज अपने नए वेब3 गेमिंग वेंचर क्रेटोस स्टूडियोज (Kratos Studios) के लिए 1200 करोड़ रुपये की वैल्यूएशन पर 160 करोड़ रुपये के फंड जुटाने की घोषणा की. इस सीड फंडिंग राउंड का नेतृत्व Accel ने किया था, जिसमें Prosus Ventures, Courtside Ventures, Nexus Venture Partners, Nazara समेत अन्य निवेशकों की भागीदारी देखी गई.

Kratos Studios ने टोकन स्वैप के माध्यम से IndiGG का अधिग्रहण पूरा कर लिया है. को-फाउंडर्स के रूप में, मनीष और इशांक IndiGG ब्रांड के तहत दुनिया के सबसे बड़े Web3 गेमिंग डिसेंट्रलाइज्ड ऑटोनोमस ऑर्गेनाइजेशन (DAO) का निर्माण कर रहे हैं. इस फंडिंग से उन्हें ग्लोबल वेब3 गेम्स के लिए उभरते बाजारों में डिस्ट्रीब्यूशन रेल बनाने में मदद मिलेगी. इसके अलावा, DAO दुनिया भर में सबसे आशाजनक Web3 गेम्स में भी निवेश करेगा. मनीष और इशांक पॉलीगॉन (Polygon) के को-फाउंडर संदीप नेलवाल और Yield Guild Games (YGG) के को-फाउंडर गैबी डायजन (Gabby Dizon) के साथ मिलकर दुनिया में सबसे बड़ा गेमिंग DAO बनाने के मिशन के लिए काम करना जारी रखेंगे.

नजारा टेक्नोलॉजीज, जहां मनीष पहले सीईओ थे, ने भी वेब3 फ्रंट पर IndiGG के साथ सहयोग करने के इरादे से इस दौर में निवेश किया है.

इस विकास पर टिप्पणी करते हुए, मनीष अग्रवाल ने कहा, “हम 500M+ दक्षिण एशियाई गेमर्स को ग्लोबल गेम्स के लिए ब्लॉकचेन पर डिजिटल गुड्स के क्रिएटर बनने के लिए अपने समय और कौशल का लाभ उठाने का अवसर प्रदान कर रहे हैं. यह दक्षिण एशिया को गेमिंग की दुनिया के लिए एक डिजिटल गुड्स फैक्ट्री में बदलने में सक्षम करेगा."

इशांक गुप्ता ने कहा, "IndiGG स्टैक दक्षिण एशिया में मौजूदा गेमिंग माइक्रो-कम्यूनिटीज के साथ ऑन-ग्राउंड और ऑनलाइन, IndiGG इकोसिस्टम में sub-DAOs के रूप में भागीदार होगा. ये माइक्रो-कम्यूनिटीज ग्लोबल वेब3 गेम्स के लिए विस्फोटक सामुदायिक विकास की सुविधा प्रदान करेंगे."

Accel के पार्टनर सुब्रत मित्रा ने कहा, "ब्लॉकचेन मौलिक रूप से गेमिंग को बदल सकता है और उभरते बाजारों में विकास को गति दे सकता है. हमारा मानना है कि यह टीम गेमर्स के लिए इस वैल्यू को अनलॉक करने के लिए सबसे उपयुक्त है. हम IndiGG के साथ मिलकर एक जीवंत गेमिंग इकोसिस्टम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.”

अधिग्रहण के बाद, नए टोकन के लिए टोकन जेनरेशन इवेंट के समय मौजूदा INDI टोकन धारकों को नए टोकन में बदल दिया जाएगा. उस समय तक, INDI टोकन मौजूदा एक्सचेंजों पर ट्रेडिंग करना जारी रखेगा.

गेमिंग भारत में वेब3 एक्टिविटी का एक बड़ा हिस्सा है. लुमिकाई (Lumikai) के अनुसार, 450 भारतीय वेब3 कंपनियों में से 30% गेमिंग से हैं. बीते दिसंबर में रिपोर्ट आई थी कि वेंचर इंटेलिजेंस फर्म Tracxn द्वारा साझा किए गए डेटा के आधार पर भारत में वेब3 गेमिंग वेंचर्स में फंडिंग 2022 में छह गुना बढ़ गई है.

Daily Capsule
TechSparks Mumbai starts with a bang!
Read the full story