CRED ने सीरीज F राउंड में जुटाए 14 करोड़ डॉलर, वैल्यूएशन 6.4 अरब डॉलर पार

सीरीज़ F राउंड के बाद स्टार्टअप की टोटल वैल्यूएशन 6.4 बिलियन डॉलर पार पहुंच गई है, जो कि अक्टूबर 2021 में 4.01 बिलियन डॉलर थी. कंपनी ने 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी है. साल 2021 में इसने तीन राउंड में फिंडिंग जुटाई थी.

फिनटेक यूनिकॉर्न CREDने सीरीज़ F राउंड में 14 करोड़ डॉलर (1089 करोड़ रुपए) जुटाए हैं. यह फंडिंग प्राइमरी और सेकेंडरी फंडिंग राउंड को मिलाकर जुटाई है. सिंगापुर के सॉवरेन वेल्थ फंड GIC (via Lathe Investment) ने इस फंडिंग राउंड का नेतृत्व किया. इस फंडिंग राउंड में नए और मौजूदा निवेशकों ने भाग लिया.

सीरीज़ F राउंड के बाद स्टार्टअप की टोटल वैल्यूएशन 6.4 बिलियन डॉलर पार पहुंच गई है, जो कि अक्टूबर 2021 में 4.01 बिलियन डॉलर थी. कंपनी ने 60 प्रतिशत की वृद्धि देखी है. साल 2021 में इसने तीन राउंड में फिंडिंग जुटाई थी. सीरीज सी राउंड में 81 मिलियन डॉलर, सीरीज डी में 215 मिलियन डॉलर और सीरीज ई में 251 मिलियन डॉलर.

डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म ने 42,308 सीरीज F अनिवार्य रूप से परिवर्तनीय वरीयता शेयर (CCPS) को 145,846.98 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर $80 मिलियन जुटाने के लिए मंजूरी दे दी है. यह बात रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (RoC) के साथ हुई रेग्यूलेट्री फाइलिंग से पता चली है.

यह फंडिंग ऐसे समय में आई है जब भारतीय स्टार्टअप फंडिंग का माहौल बढ़ती मुद्रास्फीति, यूक्रेन युद्ध और सार्वजनिक बाजार में उथल-पुथल सहित वैश्विक घटनाओं के परिणामस्वरूप एक रूढ़िवादी और सतर्क चरण की ओर बढ़ रहा है.

साल 2018 में कुणाल शाह द्वारा लॉन्च किया गया, CRED क्रेडिट-योग्य व्यक्तियों को उनके समय पर क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए विशेष ऑफ़र और ब्रांडों तक पहुंच के साथ रिवार्ड देता है. कंपनी ने तब से IDFC बैंक और अलग-अलग नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कॉर्पोरेशंस (NBFCs) के साथ साझेदारी में उधार सेवाओं के लिए अपनी पेशकश का विस्तार किया है.

वित्त वर्ष 2021 में CRED का घाटा सालाना आधार पर 45 प्रतिशत बढ़कर 524 करोड़ रुपये हो गया, जो एक साल पहले 360 करोड़ रुपये था. हालांकि, कंपनी ने रेवेन्यू में 400 प्रतिशत से अधिक की छलांग देखी. वित्त वर्ष 2020 में 18.16 करोड़ रुपये से वित्त वर्ष 2021 में 95.53 करोड़ रुपये.

हाल ही में गुरुवार को, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की सहायक कंपनी NPCI Bharat BillPay ने CRED सदस्यों को आसान बिल भुगतान समाधान प्रदान करने के लिए एक प्रमुख एजेंट संस्थान के रूप में CRED के साथ हाथ मिलाया. इस सहयोग से, CRED यूजर बिजली, टेलीफोन, डीटीएच, गैस, शिक्षा शुल्क, पानी और नगरपालिका कर जैसे आवर्ती बिल भुगतान आसानी से कर सकेंगे. वे CRED ऐप का उपयोग करके अपडेटेड ट्रांजेक्शन हिस्ट्री, ट्रांजेक्शन अलर्ट और रिमाइंडर सेट करने और भारत बिलपे ट्रांजेक्शन के लिए शिकायतों को ऑनलाइन ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे.