[फंडिंग अलर्ट] Kenko Health ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 12 मिलियन डॉलर

By Trisha Medhi & रविकांत पारीक
February 15, 2022, Updated on : Tue Feb 15 2022 07:28:00 GMT+0000
[फंडिंग अलर्ट] Kenko Health ने सीरीज ए राउंड में जुटाए 12 मिलियन डॉलर
बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप Kenko Health का लक्ष्य मुख्य रूप से ग्राहकों को प्राप्त करने, नए प्रोडक्ट्स डेवलप करने और अपनी टीम को बढ़ाने के लिए फंडिंग का उपयोग करना है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हेल्थटेक स्टार्टअप Kenko Health ने मंगलवार को Sequoia Capital India के नेतृत्व में सीरीज ए राउंड में 12 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। इस राउंड में मौजूदा निवेशकों Beenext, Orios, 9Unicornsऔर Waveform Ventures की भागीदारी भी देखी गई।


आधिकारिक बयान के अनुसार, स्टार्टअप मुख्य रूप से ग्राहकों को प्राप्त करने, नए प्रोडक्ट्स डेवलप करने और टीम बढ़ाने के लिए फंडिंग का उपयोग करेगा। Kenko अपने ओपीडी कवरेज में दंत चिकित्सा, मानसिक स्वास्थ्य, घर पर देखभाल, यौन स्वास्थ्य और कई अन्य श्रेणियों को शामिल करेगा।


बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप एक सदस्यता-आधारित सेवा प्रदान करता है जो बीमा कंपनियों के सहयोग से ओपीडी और अस्पताल में भर्ती होने के स्वास्थ्य खर्चों को कवर करता है। अपने ओपीडी कवरेज के हिस्से के रूप में, Kenko डॉक्टर के दौरे, दवा खर्च, नैदानिक ​​परीक्षण आदि की लागत को कवर करता है।


प्लेटफॉर्म को टियर-II शहरों में मध्यम-आय वाले परिवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो मानक स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा कवर नहीं किए जाते हैं, या तो उनके नियोक्ता द्वारा या अन्यथा।


Kenko Health के को-फाउंडर अनिरुद्ध सेन ने कहा, "हमें गर्व और खुशी है कि हमारे निवेशक हमें बढ़ने में मदद कर रहे हैं। उनकी विशेषज्ञता और नेटवर्क हमें सही दिशा में ले जाएगा। नए फंड से हमें अपने चैनलों का विस्तार करने और आने वाले महीनों में विकास को गति देने में मदद मिलेगी। हम अपने तकनीकी-सक्षम समाधानों के साथ भारत में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा के लिए सामर्थ्य और पहुंच दोनों को जोड़ने की उम्मीद करते हैं। बाजार में पहली बार स्वास्थ्य बीमा खरीदने वालों की बढ़ती संख्या बताती है कि लोग व्यापक स्वास्थ्य समाधान की तलाश में हैं और इसे खरीदने में तब तक संकोच नहीं करेंगे जब तक कि यह कुछ वास्तविक मूल्य लाता है और उनके बजट के भीतर है।”

Co-founders Kenko Health

Kenko Health के को-फाउंडर्स


Kenko Health के को-फाउंडर धीरज गोयल ने कहा, “महामारी की शुरुआत के बाद से, लोगों ने महसूस किया है कि पारंपरिक स्वास्थ्य बीमा पैकेज लंबे समय तक अप्रयुक्त रहे क्योंकि उनमें ओपीडी खर्च शामिल नहीं है। उनके जीवन भर के स्वास्थ्य देखभाल खर्च का लगभग 70 प्रतिशत आउट पेशेंट विभाग की लागतों पर खर्च किया जाता है जिसमें डॉक्टर की फीस, दवा खर्च, नैदानिक परीक्षण और यहां तक कि नॉन-प्रिस्क्रिप्शन प्रोडक्ट्स और कई सेवाएं शामिल हैं। Kenko Health में, हम अपने ग्राहकों को संपूर्ण वित्तपोषण और सहायता के माध्यम से समग्र सुरक्षा प्रदान करके इस अंतर को पाटते हैं।"


2019 में स्थापित, Kenko Health ने पूरे भारत में 50,000 से अधिक उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का दावा किया है, और मार्च 2022 के अंत तक 2.5 लाख नए उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने का लक्ष्य है। इसकी सेवाएं दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद, कोलकाता, नागपुर, इंदौर, लखनऊ, विजयवाड़ा, कोच्चि, मैंगलोर आदि सहित पूरे भारत के 40 से अधिक शहरों में उपलब्ध हैं।


Kenko उपयोग में आसान योजनाएं प्रदान करता है, जो युवा एकल के लिए 299 रुपये प्रति माह से लेकर चार परिवारों के लिए 1999 रुपये प्रति माह तक है, प्रत्येक स्तर के लिए बढ़ते लाभ के साथ।


यह बड़े व्यवसायों, एसएमई, व्यक्तियों और परिवारों के लिए स्वास्थ्य देखभाल योजनाएं भी प्रदान करता है।


Sequoia India के प्रिंसिपल अभिषेक मोहन ने कहा,“भारत में स्वास्थ्य देखभाल खर्चों के प्रबंधन की फिर से कल्पना करने की जरूरत है। भारत में स्वास्थ्य देखभाल खर्च का भुगतान अमेरिका में 11 प्रतिशत और चीन में 36 प्रतिशत की तुलना में 62 प्रतिशत तक है। Kenko Health इस बदलाव में सबसे आगे है और एक सहज तकनीक-प्रथम दावा प्रक्रिया के साथ किफायती सर्व-समावेशी स्वास्थ्य सेवा सदस्यता पैकेज पेश कर रहा है। हम इस यात्रा में Kenko Health के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं।"


स्टार्टअप ने पहले BEENEXT और Orios के साथ सह-प्रमुख निवेशकों के रूप में अपनी प्री-सीरीज़ ए राउंड के एक भाग के रूप में $1.7 मिलियन जुटाए थे, और 9Unicorns और Waveform Ventures की भागीदारी भी देखी थी।


Edited by Ranjana Tripathi