[फंडिंग एलर्ट] शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म मित्रों ने 3One4 कैपिटल और LetsVenture से जुटाया 2 करोड़ का सीड फंड

[फंडिंग एलर्ट] शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म मित्रों ने 3One4 कैपिटल और LetsVenture से जुटाया 2 करोड़ का सीड फंड

Friday July 03, 2020,

3 min Read

दिलचस्प बात यह है कि यह निवेश भारत द्वारा 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर लगाए गए प्रतिबंध लगाने के दो दिन बाद सामने आया है।

mitron app

भारतीय शॉर्ट वीडियो ऐप मित्रों ने को 3One4 Capital और LetsVenture से 2 करोड़ रुपये का सीड फंड प्राप्त किया है। गौरतलब है कि भारत में टिकटॉक पर लगे प्रतिबंध के बाद मित्रों को खूब पसंद किया जा रहा है।


दिलचस्प बात यह है कि देश के “संप्रभुता और सुरक्षा” को ध्यान में रखते हुए इन ऐप्स द्वारा उत्पन्न खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने 59 चीनी मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमें TikTok, Helo और WeChat जैसे शीर्ष सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म भी शामिल हैं।


वीडियो बनाने वाले ऐप के रूप में मित्रों को दो महीने पहले लॉन्च किया गया था, जिसके सह-संस्थापक शिवंक अग्रवाल और अनीश खंडेलवाल हैं। लॉन्च के दो महीने के भीतर ऐप 100 मिलियन डाउनलोड को पार कर गया है और गूगल प्ले स्टोर पर इसकी 4.4 रेटिंग है।

59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने से पहले मित्रों ने 'मेड इन इंडिया' ऐप होने के चलते लोकप्रियता हासिल की और इसी समय टिकटॉक की रेटिंग लगभग दो अंकों तक गिर गई।





लोकप्रियता के साथ मित्रों ने विवादों को भी जन्म दिया है। 2 जून को गूगल ने "अपनी, स्पैम और न्यूनतम कार्यक्षमता नीति" के उल्लंघन के कारण स्टोर से मित्रों ऐप को हटाने का फैसला किया था। हालांकि ऐप प्लेस्टोर पर जल्द ही वापस आ गया था।

प्रतियोगिता

पिछले हफ्ते तक मित्रों टिकटॉक, क्वाई, हेलो, लाइकी, वीबो, बिग वीडियो, यू वीडियो, हैगो, वीगो वीडियो और चिरायु वीडियो के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा था। इन चीनी ऐप्स के पास भारत में लाखों उपयोगकर्ता थे।


अब जब इन ऐप को भारत में संचालित करने की अनुमति नहीं है, तो मित्रों की सीधी प्रतिस्पर्धा नए लॉन्च किए गए चिंगारी जैसे होमग्रोन ऐप होंगे। वीडियो-शेयरिंग ऐप चिंगारी ने हाल ही में गूगल प्ले स्टोर पर 2.5 मिलियन से अधिक डाउनलोड को पार किया है। प्लेटफ़ॉर्म के अनुसार, यह शॉर्ट वीडियो-शेयरिंग ऐप 10 दिनों में 550,000 डाउनलोड से मील के पत्थर तक पहुंच गया। इससे पहले इसने लगभग 72 घंटों में लगभग 500,000 डाउनलोड प्राप्त किए थे।


लघु-वीडियो प्रारूप भारत में वर्तमान में एक हॉट प्लेस है और आगे जाकर उद्यमियों को इस स्थान में और अधिक एप्लिकेशन लॉन्च करने की उम्मीद है। हाल ही में ZEE5 ने अपने ऐप के भीतर TikTok- जैसा छोटा वीडियो प्लेटफॉर्म HiPi लॉन्च किया, जो उपयोगकर्ताओं को 90-सेकंड के वीडियो बनाने की अनुमति देता है।