Sarvam AI ने Lightspeed की अगुवाई में सीरीज ए फंडिंग में जुटाए 41 मिलियन डॉलर

Sarvam AI ने कहा कि वह विभिन्न भारतीय भाषाओं और वॉयस-फर्स्ट इंटरफेस का समर्थन करने के लिए एआई मॉडल के प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगा. इसका उद्देश्य भारतीय उद्यमों के साथ उनके डेटा पर डोमेन-विशिष्ट एआई मॉडल का सह-निर्माण करना भी है.

Sarvam AI ने Lightspeed की अगुवाई में सीरीज ए फंडिंग में जुटाए 41 मिलियन डॉलर

Thursday December 07, 2023,

2 min Read

जेनरेटिव AI स्टार्टअप Sarvam AI ने Lightspeed Venture Partners की अगुवाई में और Peak XV Partners और Khosla Ventures द्वारा समर्थित सीरीज ए राउंड में 41 मिलियन डॉलर जुटाए हैं.

स्टार्टअप का लक्ष्य भारत की अनूठी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना है, जिसमें विभिन्न भारतीय भाषाओं और वॉयस-फर्स्ट इंटरफेस का समर्थन करने के लिए एआई मॉडल का प्रशिक्षण शामिल है. इसका उद्देश्य भारतीय उद्यमों के साथ उनके डेटा पर डोमेन-विशिष्ट एआई मॉडल का सह-निर्माण करना भी है.

विवेक राघवन और प्रत्यूष कुमार द्वारा सह-स्थापित, Sarvam AI का लक्ष्य जेनरेटिव एआई के लिए "फुल-स्टैक" विकसित करना है.

कंपनी का दावा है कि यह फुल-स्टैक दृष्टिकोण भारत में जेनरेटिव एआई को अपनाने को बढ़ावा देगा, विशेष रूप से यह देखते हुए कि उद्यम टेक्नोलॉजी की क्षमता देखते हैं लेकिन अपने व्यवसाय के लिए इसका लाभ उठाने के तरीके से जूझ रहे हैं.

Lightspeed के पार्टनर हेमंत महापात्र ने कहा, "वैश्विक स्तर पर GenAI में कुछ सबसे प्रभावशाली नामों का समर्थन करने के बाद, हम भारत के लिए जनसंख्या-स्तरीय समाधान बनाने के लिए मॉडल इनोवेशन और एप्लिकेशन विकास के संयोजन में Sarvam AI के अद्वितीय दृष्टिकोण से उत्साहित हैं. लाइटस्पीड करीबी भागीदार होगी और हमारे डीप कैपिटल स्टैक के साथ योगदान करेगी.”

Sarvam AI के को-फाउंडर विवेक राघवन ने कहा, "मैंने पहली बार बुनियादी स्तर पर इनोवेट करने और जनसंख्या पैमाने पर तैनाती में भारी मूल्य देखा है. भारत ने दिखाया है कि वह टेक्नोलॉजी का अलग तरीके से उपयोग कर सकता है, और GenAI के साथ हम फिर से कल्पना कर सकते हैं कि यह तकनीक लोगों के जीवन में कैसे मूल्य जोड़ सकती है."

एआई फर्म का लक्ष्य पब्लिक-गुड ऐप्लिकेशंस के लिए खासकर, सफल भारत स्टैक के शीर्ष पर जनरेटिव एआई को जनसंख्‍या-पैमाने पर प्रभाव पैदा करना है.

OpenAI के लिए शुरुआती समर्थन सहित सिलिकॉन वैली एआई निवेश में अग्रणी विनोद खोसला ने कहा, "हम कई देशों को इसके रणनीतिक महत्व को देखते हुए GenAI मॉडल बनाने के लिए संप्रभु प्रयास करते हुए देखते हैं. हमें भारत में और भारत के लिए एआई के निर्माण के लिए गहरी विशेषज्ञता विकसित करने के लिए Sarvam AI जैसी कंपनियों की आवश्यकता है."

(Translated by: रविकांत पारीक)

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors