AI ड्रिवेन हेल्थकेयर एनालिटिक्स स्टार्टअप ट्रिकॉग ने सीरीज B राउंड की फंडिंग में जुटाए 10.5 मिलियन डॉलर

By yourstory हिन्दी
March 06, 2020, Updated on : Fri Mar 06 2020 08:31:31 GMT+0000
AI ड्रिवेन हेल्थकेयर एनालिटिक्स स्टार्टअप ट्रिकॉग ने सीरीज B राउंड की फंडिंग में जुटाए 10.5 मिलियन डॉलर
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

बेंगलुरु स्थित हेल्थकेयर एनालिटिक्स स्टार्टअप ट्रिकॉग (Tricog) ने यूटीईसी (द युनिवर्सिटी ऑफ टोक्यो एज कैपिटल) जापान; अफ़्लाक वेंचर्स, एलएलसी, जापान; टीमफंड, यूएस; और ड्रीम इनक्यूबेटर, जापान से सीरीज बी राउंड की फंडिंग में 10.5 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। मौजूदा निवेशकों इन्वेंटस कैपिटल और ब्लम वेंचर्स ने भी इस फंडिंग राउंड में भाग लिया।


k

Tricog के फाउंडर्स (फोटो क्रेडिट: inc42)



यूटीईसी के पार्टनर और बोर्ड निदेशक, नोरीकी सकामोटो ने कहा,

“2018 में भी हम उनकी सीरीज ए राउंड की फंडिंग में प्रमुख निवेशक थे। हम विशेष रूप से उनकी वैज्ञानिक सोच, शानदार लीडरशिप, राजस्व की संभावनाओं और जीवन को बचाने की प्रतिबद्धता से प्रभावित थे। अब हमें उनकी सीरीज बी राउंड की फंडिंग का नेतृत्व करने पर गर्व है, और जापानी मेडिकल डिवाइस पार्टनरशिप और रिसर्च एंड डेवलपमेंट कोलैबोरेशन के साथ Tricog के पूरक हैं।”


बता दें कि ये नया इन्वेस्टमेंट ट्रिकोग की सीरीज ए राउंड की फंडिंग के दो साल बाद आया है, जिससे अब कंपनी की कुल फंडिंग $17.5 मिलियन हो गई है।


पिछले राउंड से, ट्रिकॉग ने दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में 12 से अधिक देशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करने का दावा किया है। ट्रिकोग ने कहा कि एआई-ड्रिवेन प्लेटफॉर्म का उपयोग विश्व स्तर पर 30 मिलियन से अधिक पेशेंट्स द्वारा वेलनेस, पुरानी दिल की बीमारियों की तेज व सही स्क्रीनिंग और डायग्नोसिस के लिए किया गया है।


कंपनी के सीईओ और संस्थापक डॉ. चरित भोगराज ने कहा,

“निवेश के इस राउंड के माध्यम से, हम तेजी से डायग्नोसिस के लिए अपने AI- पावर्ड प्लेटफॉर्म को मजबूत करने, अपनी प्रोडक्ट लाइन का विस्तार करने और भारत, चीन और जापान सहित अफ्रीका और एशिया में मजबूत उपस्थिति स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"


2015 में डॉ. चरित भोगराज, डॉ. जैनुल चारबीवाला, डॉ. उदयन दासगुप्ता, और अभिनव गुर्जर द्वारा स्थापित, Tricog अपनी डीप मेडिकल और टेक्नोलॉजी विशेषज्ञता का लाभ उठाता है, जो AI और चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा संचालित दूरदराज के इलाक़ों को वर्चुअल कार्डियोलॉजी सेवाएं प्रदान करता है।


दिल के दौरे सहित गंभीर हृदय रोगों के रोगियों का पता लगाने और उनको मैनेज करने में मदद के लिए ट्रिकोग के इंस्टाईसीजी (InstaECG) प्लेटफॉर्म को 2,500 से अधिक कैथ लैब, अस्पताल, क्लीनिक और नैदानिक केंद्रों में डिप्लॉय किया गया है। प्लेटफॉर्म को सरकारी और निजी स्वास्थ्य देखभाल नेटवर्क दोनों में तैनात किया गया है।


टीमफंड के पार्टनर यूसुफ मजहर ने कहा,

"कम रिसोर्स सेटिंग में ट्रिकोग का सलूशन एक गेम चेंजर है जो कार्डियोलॉजिस्ट के बिना न केवल तत्काल ईसीजी और इको रीडिंग की अनुमति देता है, बल्कि यह समय रहते दिल के दौरे जैसी जानलेवा स्थितियों का पता लगाने में भी माहिर है ताकि समय रहते उचित देखभाल सुनिश्चित की जा सके।”


Tricog ने हाल ही में एआई का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करने के साथ रिमोट इकोकार्डियोग्राफी के लिए इंस्टाचो (InstaEcho) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है ताकि हार्ट फेलियर, वाल्वुलर हार्ट डिजीज के निदान के लिए पॉइंट-ऑफ-केयर कार्डियक अल्ट्रासाउंड को सक्षम किया जा सके और जन्मजात हृदय रोग के लिए स्क्रीनिंग की जा सके।


Tricog को रियल टाइम पेशेंट्स मॉनिटरिंग के लिए अपने प्रोपराइटरी DeepRhythm प्लेटफॉर्म के लिए USFDA की मंजूरी का इंतजार है। अफ्लाक इनोवेशन पार्टनर्स जीके जापान के प्रबंध निदेशक टोमोयुकी शिमदा ने कहा,

“हमारा मानना है कि ईसीजी प्लस एआई का उपयोग करने वाले ट्रिकोग के दृष्टिकोण का हमारे स्वास्थ्य सेवा अनुभव पर भारी प्रभाव होना चाहिए। एक बीमा कंपनी के रूप में, अफ्लाक अपने मिशन को प्राप्त करने के लिए ट्रिकोग टीम के साथ सहयोग करने की संभावनाओं की तलाश करेगा और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के अवसर पैदा करने की कोशिश करेगा।"