ये है अमेजॉन को ई-रिक्शा सप्लाई करने वाला भारतीय स्टार्टअप

By रविकांत पारीक
March 02, 2020, Updated on : Wed Mar 04 2020 06:00:55 GMT+0000
ये है अमेजॉन को ई-रिक्शा सप्लाई करने वाला भारतीय स्टार्टअप
Gayam Motor Works (GMW) एक भारतीय ऑटोमोबाइल ब्रांड है जो इलेक्ट्रिक वाहनों को डिजाइन, निर्माण और बिक्री करता है। जीएमडब्ल्यू के पास पंद्रह से अधिक देशों में तीन और चार पहिया ऑटो रिक्शा के निर्यात का इतिहास है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेजॉन के चिफ़ जेफ बेजोस के ई-रिक्शा को चलाने वाले वायरल विज्ञापन ने आम जनता में एक रहस्ययी ढंग से रुचि बना दी है। वास्तव में यह इलेक्ट्रिक ऑटोरिक्शा हैदराबाद स्थित Gayam Motor Works द्वारा बनाया गया है।


क

फोटो क्रेडिट: thewire



कंपनी ने अपना काम पूरी मेहनत और उत्साह के साथ दुनिया की तकनीक से जोड़ने की फैंटेसी में किया लेकिन जब तक वीडियो वायरल नहीं हुआ तब तक उन्होंने खुद जेफ द्वारा ऑटोरिक्शा चलाने का सपना भी नहीं देखा था।


GMW ने भारत में सबसे तेज वितरण प्रणाली के लिए इलेक्ट्रिक रिक्शा के निर्माण करने में सफलता प्राप्त की है!


GMW की स्थापना वर्ष 2011 में की गई थी। टीम में दो भाई राजा और राहुल और उनके एक दोस्त का नाम शामिल है जिनका नाम श्री हर्ष बावरीसेट्टी है। वे इस परियोजना के लिए पिछले 1 साल से अमेज़न (हैदराबाद) की सेवा में हैं। जेफ इस उत्पाद के साथ काफी अभिभूत है जो बड़ी तैनाती की योजना में शामिल है।


GMW के राजा बताते हैं,

“हम जल्द ही बैंगलोर में अगले चरण की तैनाती करेंगे। हम सौदे को फाइनल करने की प्रक्रिया में हैं।”


ब्रांड को सफल व्यवसायों से प्रचुर ध्यान मिल रहा है। वे पहले से ही BigBasket, BlueDart, Groffers, इत्यादि नामों के साथ काम कर रहे हैं। वास्तव में, BigBasket उनका पहला क्लाइंट था, जिसे साल 2017 में GMW गुड़गावं द्वारा सफलतापूर्वक 20 वाहन दिए गए थे।


k

फोटो क्रेडिट: themarketingmind

GMW की शुरूआत

GMW पिछले 28 वर्षों से गायम भाइयों के पूर्वजों द्वारा ऑटोमोबाइल निर्माण उद्योग में योगदान के लिए जारी है। गायम बंधुओं ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपने दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए अपने पिता की बस बॉडी बिल्डिंग यूनिट को अपनाया और 2010 में GMW शुरू किया। कंपनी का 15 से अधिक उभरते देशों में वाहनों को निर्यात करने का ट्रैक रिकॉर्ड है।


Intel DST IFDI एक्सेलेरेटर प्रोग्राम द्वारा GMW को भारत के टॉप 10 स्टार्टअप्स में शामिल किया गया है।


GMW को HYSEA डिजाइन समिट द्वारा मान्यता प्राप्त है और इसे हॉट 10 स्टार्टअप के बीच सूचीबद्ध किया गया है। हैदराबाद सॉफ्टवेयर एंटरप्राइजेज एसोसिएशन - HYSEA (पूर्व सूचना प्रौद्योगिकी और सेवा उद्योग आंध्र प्रदेश का संगठन - ITsAP) 300 से अधिक सदस्यों के साथ एक पंजीकृत शीर्ष निकाय है, जो हैदराबाद, भारत में सॉफ्टवेयर उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है।

GMW की प्रगतिशील वृद्धि

अब तक, कंपनी ने लगभग 750 ई-रिक्शा का उत्पादन और परीक्षण विभिन्न आधारों पर किया है। बिगबास्केट की वर्तमान GMW कार्ट में लगभग 1500 से अधिक उत्पाद लंबित हैं जबकि फ्लिपकार्ट ने 700 का ऑर्डर दिया था।


राजा ने बताया,

"आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहन छोटी यात्रा दूरी की यात्रा के लिए ई-रिक्शा के रूप में अधिक लोकप्रिय हैं, लेकिन जब यह अंतिम मील वितरण या पारंपरिक ऑटो रिक्शा की जगह लेने की बात आती है, तो यह अभी भी नहीं किया गया है।"


इस दुनिया की तकनीक हर दिन बढ़ती जा रही है और सभी शानदार दिमाग जीवन को आसान बनाने में लगे हैं!


Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close