मिलिए Elemento Labs की फाउंडर गरिमा गोयल से, जानें कैसे बच्चों को घर बैठे Robotics सिखाने में मदद कर रहा है इनका स्टार्टअप

बच्चों को रोबोटिक्स सिखाना विज्ञान और इंजीनियरिंग के लिए एक प्यार को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है जो उनके बड़े होने के साथ ही बढ़ेगा। स्कूल और कम्यूनिटी में आप भी अपने बच्चों के प्रोजेक्ट्स का प्रदर्शन करके उनकी प्रतिभा को और निखरने दें।

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

रोबोट और सॉफ्टवेयर हमारे भविष्य का एक बड़ा हिस्सा हैं - अधिकांश नौकरियों के लिए इनकी गहरी समझ की आवश्यकता होगी। अमेरिका, सिंगापुर और चीन जैसे देशों में, बच्चे पहले से ही इनके महत्वपूर्ण कौशल सीख रहे हैं। इसी सोच के साथ गरिमा गोयल ने साल 2017 में बच्चों को Robotics सिखाने के लिए गुरुग्राम में Elomento Labs की शुरूआत की।


क

Elemento Labs की फाउंडर गरिमा गोयल (बाएं), रोबोटिक्स सीख रहे बच्चे (दाएं)



उत्तरांचल में जन्मी गरिमा गोयल Elemento Labs की शुरूआत के बारे में बताते हुए कहती हैं कि वे अपने बच्चों को रोबोटिक्स सिखाना चाहती थी और जब उन्हें इसके लिए कोई उपयुक्त प्लेटफॉर्म नहीं मिला तो उन्होंने खुद ही अपने बच्चों को घर पर ही रोबोटिक्स के बारे में जानकारी देना और छोटे-छोटे प्रोजेक्ट्स बनाना शुरू किया। बाद में जब लोगों ने भी उनकी सराहना की तब उन्होंने एक कंपनी शुरू करने का निर्णय लिया।


क्या है रोबोटिक्स

रोबोटिक्स के बारे में जानकारी देते हुए गरिमा कहती हैं,

"Robotics, Technology की एक ब्रांच है जो रोबोट बनाने और उनकी प्रोग्रामिंग और डिजाइनिंग से संबंधित जानकारी देती है। बच्चों के लिए रोबोटिक्स एक मजेदार तरीका है जिससे वे अपने खुद के रोबोट बनाने के लिए Science, Technology, Engineering और Mathematics (STEM) के कॉन्सेप्ट को सीखते हैं।"


क्या है Elemento Labs

Elemento Labs बच्चों को घर बैठे आसानी से रोबोटिक्स प्रोग्राम सिखाने वाली एक एजुकेशन कंपनी है। यह कंपनी हर महीने (3 महीने तक) एक बॉक्स आपके घर डिलीवर करता है। प्रत्येक बॉक्स में कई प्रोजेक्ट्स के लिए सामग्री होती है। सभी उपकरण (इलेक्ट्रॉनिक कॉम्पोनेंट्स, सेंसर, कनेक्टर, रोबोकार व्हील, चेसिस, आदि), स्टेप-बाई-स्टेप गाइडेंस के लिए एक किताब और फोन पर असीमित शिक्षक सहायता प्रदान की जाती है। बच्चे बेसिक और एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक्स, रोबोटिक्स और प्रोग्रामिंग सीखते हैं। यह उन्हें Science, Technology, Engineering और Mathematics (STEM) में रुचि विकसित करने में भी मदद करता है।

क

Elemento Labs के प्रोडक्ट्स / मॉडल्स


रोबोटिक्स प्रोग्राम

गरिमा बताती हैं कि उनकी कंपनी Elemento Labs बच्चों को रोबोटिक्स सिखाने और उसके प्रति रूचि बढ़ाने के लिए 2 प्रकार के रोबोटिक्स प्रोग्राम ऑफर करती हैं-


  • जुनियर रोबोटिक्स प्रोग्राम - यह प्रोग्राम 5 से 10 वर्ष तक के बच्चों के लिए है। एलिमेंटो लैब्स जूनियर प्रोग्राम को कम उम्र में रॉबिट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स में ठोस आधार विकसित करने की दिशा में तैयार किया गया है। रोबोटिक्स के अलावा, हैंड्स-ऑन प्रोजेक्ट्स बच्चे को विज्ञान, इंजीनियरिंग और गणित में मजबूत रुचि विकसित करने में मदद करती हैं।


  • सीनियर रोबोटिक्स प्रोग्राम - यह प्रोग्राम 11 से 18 वर्ष तक के बच्चों के लिए है। एलिमेंटो लैब्स सीनियर प्रोग्राम Arduino पर आधारित है, जो एक ओपन सोर्स हार्डवेयर प्लेटफॉर्म है। अमेरिका, यूरोप, सिंगापुर और चीन के अधिकांश स्कूल अपने छात्रों के लिए Arduino को एक शिक्षण मंच के रूप में उपयोग करते हैं। ओपन सोर्स होने के कारण छात्रों को भविष्य में अपने स्वयं के रोबोटिक सिस्टम विकसित करने में आसानी होती है।


आराध्या अग्रवाल

आराध्या अग्रवाल, Elemento Labs में रोबोटिक्स सीख रही हैं


Elemento Labs प्रोग्राम के लर्निंग आउटकम

गरिमा Elemento Labs प्रोग्राम के लर्निंग आउटकम्स के बारे योरस्टोरी को बताती हैं कि- इससे रोबोटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सॉफ्टवेयर कॉन्सेप्ट्स के बारे में आपको ठोस जानकारी मिलती है।


वे आगे कहती हैं,

"Technology के Consumer होने के बजाय एक इनोवेटर और मेकर बनें। अपने स्वयं के इलेक्ट्रॉनिक और रोबोटिक्स आधारित प्रोडक्ट्स का निर्माण करने की क्षमता बनाएं।"


Elemento Labs के Tie-up

फाउंडर गरिमा गोयल ने बताया कि एलिमेंटो लैब्स ने दिल्ली स्थित आईपीएस (IPS) स्कूल के साथ Tie-up किया है, जहां उनकी कंपनी के प्रोग्रामों के जरिए बच्चों को रोबोटिक्स और सॉफ्टवेयर के बारे में गहन जानकारी दी जाएगी।


टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) के साथ Tie-up के बारे में बात करते हुए गरिमा ने बताया कि, Elemento Labs टेक महिंद्रा के साथ मिलकर कर्मचारियों के बच्चों को रोबोटिक्स सीखने में मदद करेगा।


सिंगापुर में आयोजित सिंगापुर मेकर फेयर (Singapore Maker Fair) ने अपने वार्षिक रोबोटिक्स कार्यक्रम में भाग लेने के लिए Elemento Labs का चयन किया है।


How has the coronavirus outbreak disrupted your life? And how are you dealing with it? Write to us or send us a video with subject line 'Coronavirus Disruption' to editorial@yourstory.com

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India