Gautam Adani ने फिर पछाड़ा Jeff Bezos को, बन गए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स

By Anuj Maurya
October 31, 2022, Updated on : Mon Oct 31 2022 05:12:28 GMT+0000
Gautam Adani ने फिर पछाड़ा Jeff Bezos को, बन गए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स
गौतम अडानी ने एक बार फिर से जेफ बेजोस को पछाड़ दिया है. इसी के साथ वह अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. अमीरों की लिस्ट में मुकेश अंबानी अभी 8वें नंबर पर हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) एक बार फिर से दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. फोर्ब्स की लिस्ट के अनुसार एक बार फिर अडानी समूह (Adani Group) के मालिक गौतम अडानी ने जेफ बेजोस (Jeff Bezos) को पछाड़ दिया है. अभी गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 131.3 अरब डॉलर है. वहीं अगर मुकेश अंबानी की बात करें तो वह दुनिया के टॉप-10 अमीरों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में 8वें नंबर पर हैं. मुकेश अंबानी की नेटवर्थ अभी 89.2 अरब डॉलर है.

अभी कौन-कौन हैं टॉप-10 अमीरों में शामिल

टॉप-10 अरबपतियों (Top-10 Billionaires) की लिस्ट में अभी 223.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ एलन मस्क पहले नंबर पर हैं. इस लिस्ट में बर्रनार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली दूसरे नंबर पर हैं, जिनकी नेटवर्थ 156.5 अरब डॉलर है. लिस्ट में चौथे नंबर पर जेफ बेजोस हैं, जिनकी नेटवर्थ 126.9 अरब डॉलर है. लिस्ट में 5वां नंबर दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे का है, जिनकी नेटवर्थ 104.5 अरब डॉलर है. 6ठे नंबर पर बिल गेट्स हैं, जिनकी नेटवर्थ 102.9 अरब डॉलर है. टॉप-10 में 7वें नंबर पर लैरी एलिसन हैं, जिनकी नेटवर्थ 102.5 अरब डॉलर है. लैरी पेज इस लिस्ट में 83.5 अरब डॉलर के साथ 9वें नंबर पर हैं. टॉप-10 में आखिरी हैं कार्लोस स्लिम हेलु एंड फैमिली, जिनकी लिस्ट 81.6 अरब डॉलर है.

मार्क जकरबर्ग पहुंचे 29वें नंबर पर

फोर्ब्स के अनुसार, फेसबुक (Facebook) की पैरेंट कंपनी मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) की दौलत में इस साल तेजी से गिरावट देखने को मिली है. उनकी दौलत में 60 फीसदी से भी ज्यादा की कमी आ चुकी है. अभी दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में मार्क जुकरबर्ग 36.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 29वें नंबर पर पहुंच गए हैं. एक वक्त ऐसा था जब फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स बन गए थे. जुलाई 2021 में उनकी दौलत करीब 142 अरब डॉलर हो गई थी.

अडानी ग्रुप करेगा 150 अरब डॉलर का निवेश

अडानी ग्रुप ग्रीन एनर्जी, डेटा सेंटर, हवाई अड्डे से लेकर स्वास्थ्य सेवाओं तक में करीब 150 अरब डॉलर से भी अधिक के निवेश की प्लानिंग में है. अडानी ग्रुप का टारगेट 1,000 अरब डॉलर की वैल्युएशन वाली कंपनियों की लिस्ट में जगह बनाना है. इसकी जानकारी ग्रुप के मुख्य वित्त अधिकारी जुगेशिंदर 'रॉबी' सिंह ने दी है.


अडानी समूह ने काफी तेजी से बंदरगाह, हवाई अड्डा, सड़क, बिजली, नवीकरणीय ऊर्जा, बिजली पारेषण, गैस वितरण और एफएमसजी सेक्टर में बिजनस फैलाया है. हाल के समय में अडानी समूह डेटा केंद्र, हवाई अड्डा, पेट्रोरसायन, सीमेंट और मीडिया जैसे सेक्टर में भी उतर चुका है. समूह की अगले 5-10 साल में ग्रीन हाइड्रोजन बिजनस में 50-70 अरब डॉलर और ग्रीन एनर्जी में 23 अरब डॉलर का निवेश करने की प्लानिंग है. इसके अलावा इलेक्ट्रिसिटी ट्रांसमिशन में 7 अरब डॉलर, 'ट्रांसपोर्ट यूटिलिटी' में 12 अरब डॉलर और सड़क बनाने में 5 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना है. इसके अलावा भी अडानी समूह सीमेंट से लेकर एयरपोर्ट और तमाम तरह के बिजनस में निवेश करेगा.