जिस Elara IOF ने अडानी ग्रुप में लगाया है 96% पैसा, वो सिर्फ निवेशक नहीं को-ऑनर भी है

Elara IOF पर हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में सवाल उठाए गए थे. इस कंपनी ने अपना 96 फीसदी पैसा अडानी ग्रुप की 3 कंपनियों लगाया हुआ है. अब पता चला है कि यह कंपनी अडानी डिफेंस के साथ अल्फा डिजाइन में को-ऑनर है.

जिस Elara IOF ने अडानी ग्रुप में लगाया है 96% पैसा, वो सिर्फ निवेशक नहीं को-ऑनर भी है

Wednesday March 15, 2023,

2 min Read

एलारा इंडिया अपॉर्च्युनिटी फंड (Elara IOF) का नाम हाल ही में खूब चर्चा में आया था. जी हां, ये वही वेंचर कैपिटल फंड है, जिसे एलारा कैपिटल की तरफ से मैनेज किया जाता है. इसी कंपनी का जिक्र हिंडनबर्ग (Hindenburg) ने अपनी रिपोर्ट में किया था. यह मॉरीशस की उन टॉप-4 कंपनियों में से एक है, जिसने अडानी ग्रुप (Gautam Adani Group) के शेयरों में निवेश किया हुआ है. कंपनी ने पिछले 3 सालों में कंपनी में अपना निवेश घटाया है, लेकिन बावजूद इसके इस वक्त Elara IOF का अडानी ग्रुप में 9000 करोड़ रुपये का निवेश है. कंपनी ने अपने कुल कॉर्पस का करीब 96 फीसदी सिर्फ अडानी ग्रुप की कंपनियों में लगाया हुआ है. इसी वजह से हिंडनबर्ग में इस कंपनी पर सवाल उठे थे.

अब द इंडियन एक्सप्रेस ने कुछ रेकॉर्ड खंगाले हैं और उनसे ये पता चला है कि Elara IOF सिर्फ एक निवेशक ही नहीं है, बल्कि यह एक डिफेंस कंपनी में प्रमोटर एंटिटी है. यह कंपनी है बेंगलुरू की Alpha Design Technologies Private Limited. यह कंपनी 2003 में बनी थी. यह इसरो और डीआरडीओ के साथ मिलकर काम करती है. 2020 में इस कंपनी रक्षा मंत्रालय के साथ करीब 590 करोड़ रुपये का एक कॉन्ट्रैक्ट भी किया था. इसके तहत कंपनी ने पुरानी हो रही Pechora मिसाइल और रडार सिस्टम को अपग्रेड और डिजिटाइज किया था.

adani-hindenburg

अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी डिफेंस सिस्टम्स एंड टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की अल्फा डिजाइन में 26 फीसदी हिस्सेदारी है. रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज से मिले दस्तावेजों से ये जानकारी मिली है. वहीं Elara IOF की भी इस कंपनी में हिस्सेदारी है. ऊपर दिए गए चार्ट से आप समझ सकते हैं कि कैसे एलारा और अडानी के पास इस कंपनी की 51.65 फीसदी की मेज्योरिटी हिस्सेदारी है. बता दें कि हिंडनबर्ग ने सवाल उठाया था कि एलारा कैपिटल की फंडिंग का सोर्स क्या है. अभी पता चल रहा है कि उसकी फंडिंग का एक हिस्सा गौतम अडानी के साथ हिस्सेदारी वाली इस कंपनी से भी आता है.

अडानी ग्रुप का कहना है कि अल्फा डिजाइन में वासाका प्रमोटर्स एंड डेवलपर्स की मेज्योरिटी हिस्सेदारी है. वासाका के पास Elara IOF में 56.7 फीसदी की हिस्सेदारी है. वहीं Elara IOF ने वासाका प्रमोटर्स में करीब 44.3 फीसदी की हिस्सेदारी ली हुई है. ये जानकारी भी रजिस्ट्रार के रेकॉर्ड्स से द इंडियन एक्सप्रेस को पता चली है.अभी Elara IOF वासाका में सबसे बड़ी शेयर होल्डर है. 

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors