दुनिया के अमीरों की इस लिस्ट में गौतम अडानी नंबर-1, कभी सबसे अमीर रहे एलन मस्क हो गए 'फिसड्डी'!

By Anuj Maurya
December 21, 2022, Updated on : Wed Dec 21 2022 07:22:33 GMT+0000
दुनिया के अमीरों की इस लिस्ट में गौतम अडानी नंबर-1, कभी सबसे अमीर रहे एलन मस्क हो गए 'फिसड्डी'!
इस साल गौतम अडानी की नेटवर्थ में करीब 49 बिलियन डॉलर यानी लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग करने वाले Bloomberg Billionaires Index के अनुसार गौतम अडानी (Gautam Adani) ने 2022 में सबसे ज्यादा दौलत कमाई है. इस साल गौतम अडानी की नेटवर्थ में करीब 49 बिलियन डॉलर यानी लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का इजाफा देखने को मिला है. मौजूदा समय में गौतम अडानी 126 अरब डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं.

एलन मस्क लिस्ट में आखिरी नंबर पर

इस लिस्ट में सबसे हैरान करने वाला नाम है एलन मस्क (Elon Musk) का, जिनकी नेटवर्थ में इस साल 115 अरब डॉलर से भी ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. वह इस लिस्ट में सबसे नीचे हैं, जो कुछ दिन पहले तक अमीरों की लिस्ट में सबसे ऊपर थे.

टाटा-अंबानी का क्या है हाल?

अगर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी या टाटा ग्रुप के मालिक रतन टाटा की बात करें तो वह गौतम अडानी की तुलना में बहुत पीछे रह गए हैं.

सबसे व्यस्त डीलमेकर

गौतम अडानी की डील्स की बात करें तो वह 2022 के सबसे व्यस्त डीलमेकर रहे हैं. एक के बाद एक वह लगातार डील्स करते ही रहे. मीडिया से लेकर सीमेंट उद्योग तक की दिग्गज कंपनियों का उन्होंने अधिग्रहण किया है. अडानी ग्रुप ने एनडीटीवी का अधिग्रहण कर लिया है. अंबुजा सीमेंट और एसीसी को भी खरीद लिया है और अडानी ग्रुप देश का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बन गया है.

निवेशक हुए मालामाल

अडानी ग्रुप के शेयरों ने इस साल शानदार रिटर्न दिया है. ग्रुप के 7 में से 4 शेयरों ने 200 फीसदी तक का रिटर्न दिया है. पिछले एक साल में ग्रुप का कुल मार्केट कैप भी करीब दोगुना हो गया है. 2021 में जो मार्केट कैप 9.6 लाख करोड़ रुपये थी, अब वह करीब दोगुनी होकर 18.6 लाख करोड़ रुपये हो गई है. अडानी एंटरप्राइजेज ने करीब 140 फीसदी, अडानी पोर्ट एंड एसईजेड ने 20 फीसदी, अडानी पावर ने 200 फीसदी, अडानी ट्रांसमिशन ने 53 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी ने 50 फीसदी, अडानी टोटल ने 107 फीसदीऔर अडानी विल्मर ने 130 फीसदी का रिटर्न दिया है.

2 साल में 13 गुना बढ़ी दौलत

पिछले कुछ सालों में गौतम अडानी ने कितनी दौलत कमाई है, इसका अंदाजा आपको उनकी नेटवर्थ से लग सकता है. कोरोना की वजह से लॉकडाउन लगने से पहले 1 जनवरी 2020 को गौतम अडानी की नेटवर्थ करीब 10 अरब डॉलर थी. वहीं मुकेश अंबानी की दौलत करीब 60 अरब डॉलर थी, यानी अडानी से 6 गुना अधिक. उसके बाद उनकी दौलत में इतनी तगड़ी तेजी आई कि फोर्ब्स की लिस्ट में 13 दिसंबर तक वह 135 अरब डॉलर की दौलत के मालिक बन चुके हैं. यानी पिछले करीब दो सालों में गौतम अडानी की दौलत 13 गुना से भी अधिक बढ़ चुकी है. वहीं मुकेश अंबानी की दौलत करीब डेढ़ गुनी हुई है. ऐसे में अगर उनकी दौलत की रफ्तार ऐसी ही रही तो जल्द ही वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स होंगे और बाकी सब उनसे पीछे छूट जाएंगे.

सबने गंवाया, सिर्फ अडानी ने कमाया!

अगर तमाम अरबपतियों को देखें तो एलन मस्क से लेकर बर्नार्ड अरनॉल्ट और जेफ बेजोस तक ने इस साल संपत्ति गंवाई है. हालांकि, इन दिनों बर्नार्ड अरनॉल्ट की दौलत में इजाफा देखने को मिल रहा है. बिल गेट्स और वॉरेन बफे को भी नुकसान हुआ है. वहीं लैरी पेज और स्टीव वाल्मर की दौलत में भी तगड़ी गिरावट आई है. देखा जाए तो मुकेश अंबानी की नेटवर्थ भी बहुत ही मामूली बढ़ी है. वहीं दूसरी ओर, अगर गौतम अडानी की वेल्थ को देखें तो उन्होंने इस साल सबसे ज्यादा दौलत कमाई है. वहीं अब वह अपनी 5 और कंपनियों का आईपीओ लाने की तैयारी में हैं, जिससे उनकी दौलत और बढ़ सकती है.


अगर पिछले एक दशक को देखा जाए तो इस दौरान दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में एक बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. 2018 से पहले कई सालों तक बिल गेट्स सबसे अमीर शख्स थे. 2018 से 2021 तक यानी करीब 4 साल अमेजन के जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख्स थे. उनके बाद एलन मस्क ने उस गद्दी पर लंबे वक्त से कब्जा किया हुआ है. वहीं अगर टॉप-10 की लिस्ट को देखें तो उसमें भी तगड़ी उठा-पटक हुई है. मुकेश अंबानी और गौतम अडानी जैसे भारतीय टॉप-10 की लिस्ट में शामिल हो गए हैं.


फरवरी 2021 में भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में सालों से नंबर-1 की पोजीशन पर रहे मुकेश अंबानी को गौतम अडानी ने पछाड़ दिया. देखते ही देखते सितंबर 2022 के दौरान एक वक्त ऐसा आया जब गौतम अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बन गए. देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में गौतम अडानी की दौलत जितनी तेजी से बढ़ी है, उसे देखकर ये लग रहा है कि अगले साल यानी 2023 में वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन सकते हैं.