अडानी ने Quintillion Business Media में 48 करोड़ रुपये में खरीदी 49% हिस्सेदारी

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी AMG Media Networks Ltd. ने अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जिसकी मूल रूप से पिछले साल मई में घोषणा की गई थी.

अडानी ने Quintillion Business Media में 48 करोड़ रुपये में खरीदी 49% हिस्सेदारी

Tuesday March 28, 2023,

3 min Read

अरबपति गौतम अडानी की AMG Media Networks ने राघव बहल की डिजिटल बिजनेस न्यूज प्लेटफॉर्म क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया प्राइवेट लिमिटेड (Quintillion Business Media Pvt Ltd) में लगभग 48 करोड़ रुपये में लगभग 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल कर ली है. (Adani acquires 49 pc in Quintillion Business Media)

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में, अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने कहा कि उसकी सहायक कंपनी AMG Media Networks Ltd. ने अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जिसकी मूल रूप से पिछले साल मई में घोषणा की गई थी.

यह लेनदेन 27 मार्च को "47.84 करोड़ रुपये" के लिए पूरा किया गया था.

क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया न्यूज प्लेटफॉर्म Bloomberg Qunit चलाता है, जिसे अब BQ Prime कहा जाता है.

आपका बता दें कि अडानी समूह (Adani Group) ने "विभिन्न प्रकार के मीडिया नेटवर्क पर प्रकाशन, विज्ञापन, प्रसारण, सामग्री के वितरण" के व्यवसायों में प्रवेश के लिए एएमजी मीडिया नेटवर्क की स्थापना की थी.

पिछले साल मई में, इसने क्विंटिलियन मीडिया लिमिटेड (QML) और QBML के साथ एक शेयरधारक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

सितंबर 2021 में, इसने दिग्गज पत्रकार संजय पुगलिया को अपनी मीडिया कंपनी अडानी मीडिया वेंचर्स (Adani Media Ventures) का नेतृत्व करने के लिए नियुक्त किया.

2014 में राघव बहल और रितु कपूर ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के अधिग्रहण के बाद नेटवर्क18 मीडिया समूह में अपनी शेयरधारिता समाप्त कर दी, इससे बाहर निकलकर एक डिजिटल समाचार मीडिया कंपनी- क्विंटिलियन मीडिया का गठन किया. द क्विंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर जनवरी 2015 में लॉन्च किया गया था और उसी साल मार्च तक इसने एक स्वतंत्र वेबसाइट लॉन्च की.

बीएसई के अनुसार, क्विंट डिजिटल मीडिया के शेयरहोल्डिंग पैटर्न में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि कंपनी में प्रमोटर के रूप में राघव बहल की 29.55% और रितु कपूर की 16.78% हिस्सेदारी है. इसके अलावा मोहन लाल समूह क्विंट डिजिटल मीडिया कंपनी में 8.40% शेयरधारिता के साथ एक अन्य प्रवर्तक समूह के रूप में पंजीकृत है.

आरबी डाइवर्सिफाइड प्राइवेट लिमिटेड 1.81% शेयरधारिता के साथ एक अन्य प्रमोटर समूह के रूप में पंजीकृत है.

यह क्विंट डिजिटल मीडिया की प्रमोटर और प्रमोटर ग्रुप की हिस्सेदारी का 56.55% है.

जून, 2022 में, ख़बर आई थी कि एएमजी मीडिया नेटवर्क्स (एएमजी मीडिया), जो अडानी समूह की मीडिया शाखा है, ने क्विंटिलियन बिजनेस मीडिया में 49% हिस्सेदारी खरीदी थी.

हालांकि, इसका मतलब यह भी है कि ब्लूमबर्गक्विंट (बीक्यू) में अडानी के शेयर क्विंट डिजिटल मीडिया की अन्य मीडिया सहायक कंपनियों से अलग हैं. BQ का स्वामित्व Quintillion Business Media के पास है, जो Quint Digital Media की सहायक कंपनी है.

ऐसा कहा जा रहा है कि अडानी के साथ सौदे में क्विंट डिजिटल मीडिया के स्वामित्व वाली अन्य डिजिटल संपत्तियां शामिल नहीं थीं, जैसे कि द क्विंट, क्विंट टाइप टेक्नोलॉजीज, न्यूज मिनट और यूथ की आवाज.

यह भी पढ़ें
इस बिजली कंपनी को खरीदने से क्यों पीछे हटे अंबानी और अडानी?