Gautam Adani ने Jeff Bezos को पछाड़ा! इस कंपनी का मार्केट कैप भी पहुंचा 4 लाख करोड़ रुपये के पार

By Anuj Maurya
September 14, 2022, Updated on : Wed Sep 14 2022 13:04:57 GMT+0000
Gautam Adani ने Jeff Bezos को पछाड़ा! इस कंपनी का मार्केट कैप भी पहुंचा 4 लाख करोड़ रुपये के पार
गौतम अडानी की एक और कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप का आंकड़ा छू चुकी है. इससे पहले इनकी 3 कंपनियों ने ये मुकाम हासिल किया है. वहीं अब गौतम अडानी जेफ बेजोस से आगे हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश के सबसे अमीर (Richest Indian) और दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी (Gautam Adani) की दौलत में तेजी से इजाफा हो रहा है. फोर्ब्स के अनुसार दुनिया के रईसों की लिस्ट में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) अब गौतम अडानी से पीछे हो गए हैं. हालांकि, इस लिस्ट में बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault & family) एक बार फिर अडानी से ऊपर पहुंच गए हैं. यानी अब एलन मस्क (Elon Musk) के बाद दूसरे सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं और अडानी अभी भी तीसरे नंबर पर काबिज हैं. अभी गौतम अडानी की नेटवर्थ 150 अरब डॉलर (Gautam Adani Net Worth) के आंकड़े को पार कर चुकी है.

अडानी एंटरप्राइजेज ने छुई नई ऊंचाई

गौतम अडानी की दौलत यूं ही नहीं बढ़ रही है, उनकी कंपनियों की मार्केट कैप तेजी से बढ़ रही है. अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने एक और नई ऊंचाई छू ली है. मंगलवार को कारोबार के दौरान अडानी एंटरप्राइजेज ने इंट्रा डे ट्रेडिंग में 4 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप (Adani Enterprises Market Cap) का आंकड़ा छू लिया. यह अडानी ग्रुप की चौथी कंपनी है, जिसने 4 लाख करोड़ रुपये यानी 4 ट्रिलियन रुपये के आंकड़े को पार कर लिया है.


Adani Group की फ्लैगशिप कंपनी Adani Ports And Sez ने मंगलवार को निवेशकों की तगड़ी खरीदारी के चलते शेयर बाजार में एक नया मुकाम हासिल कर लिया. मंगलवार को कंपनी का मार्केट कैप 2 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया. अडानी पोर्ट्स में मंगलवार को करीब 10 फीसदी की तेजी देखी गई. सिर्फ सितंबर के महीने में ही इस शेयर ने 13.25 फीसदी का रिटर्न दिया है.

अडानी की चार कंपनियां पहुंचीं 4 लाख करोड़ रुपये के क्लब में!

अडानी एंटरप्राइजेज के अलावा बाकी कंपनियों की बात करें तो अडानी ट्रांसमिशन का मार्केट कैप 4.48 लाख करोड़ रुपये है. वहीं अडानी टोटल गैस का मार्केट कैप 3.96 लाख करोड़ रुपये है, जो 4 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को छूकर वापस आई है. 30 अगस्त को कंपनी का मार्केट कैप 4.20 लाख करोड़ रुपये हो गया था. इसी तरह अडानी ग्रीन एनर्जी का मार्केट कैप भी अभी 3.72 लाख करोड़ रुपये है, जो 19 अप्रैल को 4.83 लाख करोड़ रुपये हो गया था.

अडानी एंटरप्राइजेज ने दिया मल्टीबैगर रिटर्न

अगर पिछले एक महीने की बात करें तो कंपनी के शेयर की कीमत निफ्टी50 इंडेक्स में 2% की बढ़ोतरी की तुलना में 24% बढ़ी है. वहीं बेंचमार्क इंडेक्स में 15% की तेजी के मुकाबले अडानी एंटरप्राइजेज के शेयरों ने सिर्फ 3 महीने में 70% की तेजी दर्ज की है. सिर्फ 2022 की ही बात करें तो कंपनी के शेयरों ने करीब 107% का रिटर्न दिया है, जबकि सालभर में यह शेयर करीब 2624% चढ़ा है.