विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर ने किया गणित सिखाने के लिए स्टार्टअप, मिली 120 करोड़ की फंडिंग

By रविकांत पारीक
September 22, 2022, Updated on : Thu Sep 22 2022 07:43:47 GMT+0000
विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर ने किया गणित सिखाने के लिए स्टार्टअप, मिली 120 करोड़ की फंडिंग
Bhanzu की स्थापना विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर - नीलकंठ भानु ने साल 2020 में की थी.
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 claps
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ग्लोबल मैथ लर्निंग प्लेटफॉर्म Bhanzu ने सीरीज ए फंडिंग राउंड में 15 मिलियन डॉलर (करीब 120 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. इस राउंड का नेतृत्व ग्लोबल इन्वेस्टमेंट फर्म Eight Roads Ventures ने किया. एक और ग्लोबल इन्वेस्टर B Capital ने भी अपने Ascent Fund से इस राउंड में निवेश किया है.


Bhanzu की स्थापना विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर (World’s Fastest Human Calculator) - नीलकंठ भानु (Neelakantha Bhanu) ने साल 2020 में की थी.


स्टार्टअप इस ताजा फंडिंग का उपयोग कई भौगोलिक क्षेत्रों में दुनियाभर में अपने कारोबार का विस्तार करने, लर्निंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने, अपने टेक इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने, अपनी वर्कफोर्स को बढ़ाने और अधिक रोचक कंटेंट क्रिएट करने के साथ अपने कोर्स को मजबूत करने के लिए करेगा.

विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर और Bhanzu के सीईओ —  नीलकंठ भानु

विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर और Bhanzu के सीईओ — नीलकंठ भानु

Bhanzu एक ग्लोबल मैथ्स लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो छात्रों के लिए गणित सीखने के तरीके में क्रांति ला रहा है. कंपनी 6-16 वर्ष की आयु के छात्रों के लिए गणित सीखने के कोर्स पेश करती है, और छात्रों को गणित में 4 गुना तेज और बेहतर बनने में मदद करती है. और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि छात्रों के लिए संज्ञानात्मक क्षमताओं को विकसित करने के लिए सही आधार तैयार करता है. दुनिया भर में 4+ वर्षों के गहन डेटा कलेक्शन और रिसर्च के बाद, Bhanzu का कोर्स खुद नीलकंठ भानु द्वारा तैयार किया गया है, जो एक बॉटम-अप अप्रोच का निर्माण करके गणित सीखने में मदद करता है.


फंडरेज़ की घोषणा पर बोलते हुए, सबसे तेज़ मानव कैलकुलेटर और Bhanzu के सीईओ, नीलकंठ भानु ने कहा, “इस नए विकास के साथ, हम अगले कुछ वर्षों में दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे प्रभावशाली मैथ एजुकेशन एंटिटी बनने की कल्पना करते हैं. हम सभी भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार में तेजी लाने और छात्रों के अनुभव को बढ़ाने के लिए अपने टेक इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने के लिए फंडिंग का उपयोग करेंगे. अगर सही तरीके से पढ़ाया जाए तो हर छात्र गणित सीखने में सक्षम हो सकता है. गणित पढ़ाने के Bhanzu के तरीके से हम ग्लोबल मैथ फोबिया को मिटाना चाहते हैं. हम विश्व स्तर पर #BhanzuRevolution के लिए उत्साहित हैं.”


Eight Roads Ventures के पार्टनर आदित्य सिस्टला ने कहा, “हम अगले दशक में वैश्विक सीखने की चुनौतियों को हल करने के लिए भारतीय एडटेक कंपनियों की क्षमता में बड़ा विश्वास रखते हैं. गणित में कमजोरी एक गहरी समस्या है जो कुशल शिक्षकों की कमी, और छात्रों में गणित को लेकर डर से बनती है. हम Bhanzu के कोर्स से बहुत प्रभावित हुए हैं जिसके परिणामस्वरूप बेहतर सीखने के परिणाम, संज्ञानात्मक विकास और भविष्य की तैयारी होती है. हम भानु और उनकी टीम के साथ साझेदारी करके उत्साहित हैं क्योंकि वे 21वीं सदी के लिए गणित सीखने और ग्लोबल ब्रांड बनाने के अपने मिशन पर हैं."

Bhanzu Team

Bhanzu की टीम

B Capital के पार्टनर करण मोहला ने कहा, "हम मानते हैं कि Bhanzu छात्रों के सामने एक बड़ी चुनौती को हल कर रहा है और हर बच्चे को एक सुखद गणित सीखने का अनुभव दे रहा है. Bhanzu को सीखने के नए तरीकों के साथ गणित के प्रति प्रेम पैदा करने और खुद को दुनिया के सबसे विचारशील समग्र गणित पाठ्यक्रम के रूप में स्थापित करने के लिए बनाया गया है. हम टेक्नोलॉजी और डेटा का लाभ उठाने पर ध्यान देने के साथ अपनी कहानी के जरिए ग्लोबल मैथ लर्निंग में क्रांति लाने के लिए Bhanzu का समर्थन करने के लिए रोमांचित हैं.”


Bhanzu ने इससे पहले 2021 में 2 मिलियन डॉलर की सीड फंडिंग जुटाई थी. सीड फंडिंग राउंड का नेतृत्व Lightspeed और कुछ अन्य प्रमुख एंजेल निवेशकों ने किया था. फंडिंग को पूरे भारत में अपनी लाइव वर्चुअल कक्षाओं को बढ़ाने, टेक और प्रोडक्ट टीमों में हायरिंग के लिए इस्तेमाल किया गया था.


Lightspeed India के पार्टनर शुवी श्रीवास्तव ने कहा, "हम Bhanzu और भानु के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं. दुनिया का सबसे तेज मानव कैलकुलेटर छात्रों को एक बेहतर दुनिया के लिए गणित सीखने के तरीके को बदलने के लिए उनकी यात्रा काफी रोचक है. Bhanzu की बॉटम-अप रणनीति में बहुत सारे अवसर हैं क्योंकि यह छात्रों को कम समय में STEM विषयों को सीखने और उसमें महारत हासिल करने में मदद करता है."


Bhanzu के पास वर्तमान में 400 से अधिक लोग हैं जो दुनिया भर में लाखों छात्रों को प्रभावित करने के लिए लगन से काम कर रहे हैं. स्टार्टअप हायरिंग करने की योजना बना रहा है ताकि बिजनेस को विभिन्न कार्यक्षेत्रों में अगले स्तर तक ले जाया जा सके.