Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

ईवी स्टार्टअप Esmito को मिली 10 करोड़ रुपये की सीड फंडिंग

ईवी स्टार्टअप Esmito को मिली 10 करोड़ रुपये की सीड फंडिंग

Wednesday September 21, 2022 , 3 min Read

IIT मद्रास इनक्यूबेटेड EV स्टार्टअप Esmito ने Unicorn India Ventures के नेतृत्व में सीड फंडिंग राउंड में 10 करोड़ रुपये जुटाए हैं.

ताजा फंडिंग का उपयोग स्वैपिंग समाधानों के विस्तार और टेक टीम को और मजबूत करने के लिए किया जाएगा. प्रभजोत कौर, हसन अली और अखिला विजय कुमार द्वारा 2018 में स्थापित, कंपनी लॉजिस्टिक्स और एंड मील मोबिलिटी खिलाड़ियों के लिए एक सर्विस के रूप में स्वैपिंग समाधान और ऊर्जा प्रदान करती है जिसमें वेब और मोबाइल एप्लिकेशन और एम्बेडेड एनालिटिकल मॉड्यूल के साथ इंटीग्रेटेड प्रोडक्ट्स शामिल हैं.

Unicorn India Ventures के वाइस प्रेसीडेंट स्पर्श कुमार कहते हैं, “भारतीय ईवी बाजार तेजी से विकसित हो रहा है और सरकार भारत में ईवी अपनाने, बैटरी मानकीकरण और स्वैपिंग से संबंधित नीतियां बनाने में सबसे आगे रही है. विभिन्न अनुमानों के अनुसार, ईवी इंडस्ट्री 30-90% की CAGR तक बढ़ने का अनुमान है. यह मोटे तौर पर ईवी बिक्री में तब्दील हो सकता है, जो 2030 के दशक के मध्य तक आईसीई वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ देगा और भारत तीसरा सबसे बड़ा ईवी बाजार बन सकता है. इसी लक्ष्य के साथ Esmito लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है.”

Esmito अपने आईओटी-सक्षम क्लाउड प्लेटफॉर्म का लाभ उठाते हुए इंटीग्रेटेड बैटरी स्वैपिंग समाधान तैयार करता है. कंपनी का लक्ष्य स्वैपिंग में अपनी मौजूदगी को गहरा करना है, भले ही स्वैपिंग सॉल्यूशन इंडस्ट्री अभी भी प्रारंभिक चरण में है. यह ताजा फंडिंग एस्मिटो को अपनी विकास रणनीति को आगे बढ़ाने और सबसे बड़े स्वैपिंग इंफ्रा सॉल्यूशंस प्रोवाइडर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने में सक्षम बनाएगी. कंपनी का लक्ष्य लॉजिस्टिक्स और MAAS (Mobility as a Service) जैसे प्रमुख क्षेत्रों का निर्माण करना है.

Esmito ने सेंटर फॉर बैटरी इंजीनियरिंग एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (CBEEV) के साथ कई EV तकनीकों का निर्माण किया है और देश में स्वैपिंग को बड़े पैमाने पर अपनाने के लिए मानकीकरण और नीति अलाइनमेंट्स को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

कंपनी ने मोबिलिटी सर्विस प्रोवाइडर्स के लिए स्मार्ट बैटरी स्वैप सॉल्यूशंस भी लॉन्च किए हैं. स्वैपिंग इन्फ्रा सॉल्यूशंस प्रोवाइडर का लक्ष्य भारत में 2 और 3 व्हीलर बाजार दोनों के लिए अपने स्वैपिंग समाधानों का निर्माण और विस्तार करना है.

Esmito के को-फाउंडर हसन अली कहते हैं, "Esmito तेजी से बढ़ते ईवी बाजार में सही स्थिति में है. स्केलेबल स्वैपिंग तकनीक के निर्माण में हमारी ताकत के आधार पर, हम मानते हैं कि Esmito अंतिम उपयोगकर्ता के लिए अत्यधिक मूल्य अनलॉक कर सकता है जिससे देश में ईवी को अपनाने में तेजी आएगी. Esmito की इन-हाउस टेक्नोलॉजी क्षमता की ताकत के साथ तेजी से बढ़ता बैटरी स्वैपिंग बाजार Esmito को सेवा बाजार के रूप में ऊर्जा / बैटरी का नेतृत्व करने में सक्षम बना सकता है."

Esmito सभी सब-सिस्टम्स से डेटा कलेक्ट करता है और सभी समाधानों के डेटा का विश्लेषण करता है जो ईवी एसेट ऑप्टीमाइजेशन, इन्वेंट्री कंट्रोल, मांग पूर्वानुमानों और ड्राइविंग पैटर्न को चार्ज करने में सहायता करता है. यह प्लेटफॉर्म चार्जर के उपयोग, बैटरी और सेल लाइफ एनालिटिक्स, वाहन के प्रदर्शन, ड्राइविंग व्यवहार और उपयोगकर्ता लेनदेन के लिए व्यावहारिक रिपोर्ट भी तैयार करता है.