गूगल ने 30 पब्लिशर्स के साथ भारत में लॉन्च किया न्यूज शोकेस

By Sujata Sangwan & रविकांत पारीक
May 19, 2021, Updated on : Wed May 19 2021 01:31:32 GMT+0000
गूगल ने 30 पब्लिशर्स के साथ भारत में लॉन्च किया न्यूज शोकेस
कंपनी ने एक बयान में कहा कि अंग्रेजी और हिंदी में इंडियन पब्लिशर पार्टनर्स का कंटेंट गूगल न्यूज और डिस्कवर में समर्पित News Showcase पैनल में दिखाई देने लगेगी, भविष्य में और अधिक भारतीय भाषाओं को जोड़ने के लिए समर्थन के साथ।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Google ने मंगलवार को राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय समाचार संगठनों सहित 30 प्रकाशकों के साथ भारत में अपने न्यूज शोकेस (News Showcase) प्रोडक्ट को लॉन्च करने की घोषणा की।


इनमें द हिंदू ग्रुप, एचटी डिजिटल स्ट्रीम्स लिमिटेड, इंडियन एक्सप्रेस ग्रुप, एबीपी लाइव, इंडिया टीवी, एनडीटीवी, ज़ी न्यूज, अमर उजाला, डेक्कन हेराल्ड, पंजाब केसरी, द टेलीग्राफ इंडिया, आईएएनएस (इंडो एशियन न्यूज सर्विस), एएनआई आदि शामिल हैं।

गूगल के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट, न्यूज) ब्रैड बेंडर ने कहा, ‘‘हम अब प्रकाशकों की मदद के लिए न्यूज शोकेस पेश कर रहे हैं, ताकि लोगों को भरोसेमंद खबर मिल सके, विशेष रूप से इस महत्वपूर्ण समय में जब कोविड संकट जारी है। समाचार शोकेस दल प्रकाशकों की पसंद के अनुसार लेखों को बढ़ावा देता है, और उन्हें खबर के साथ अतिरिक्त संदर्भ देने की अनुमति भी देता है, ताकी पाठकों में इस बात की बेहतर समझ बन सके कि उनके आसपास क्या हो रहा है।’’
ि

कंपनी ने एक बयान में कहा कि अंग्रेजी और हिंदी में इंडियन पब्लिशर पार्टनर्स का कंटेंट गूगल न्यूज और डिस्कवर में समर्पित News Showcase पैनल में दिखाई देने लगेगी, भविष्य में और अधिक भारतीय भाषाओं को जोड़ने के लिए समर्थन के साथ।


प्रकाशकों के साथ लाइसेंस समझौते के हिस्से के रूप में, Google भाग लेने वाले समाचार संगठनों को भी भुगतान करेगा ताकि पाठकों को सीमित मात्रा में paywall की गई सामग्री तक पहुंच प्रदान की जा सके। बयान में कहा गया है कि यह सुविधा पाठकों को प्रकाशकों के अधिक लेखों को पढ़ने का अवसर प्रदान करेगी, जबकि वे प्रकाशकों के साथ पाठकों के संबंधों को गहरा करने और उन्हें सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित करने में सक्षम होंगे।


गूगल इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट संजय गुप्ता ने कहा,

"न्यूज़ शोकेस बड़े और विविध भारतीय समाचार इकोसिस्टम के प्रति हमारी समग्र प्रतिबद्धता का केवल एक हिस्सा है। आज, हम पत्रकार प्रशिक्षण प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए अपने Google News Initiative प्रयासों के विस्तार की भी घोषणा कर रहे हैं, और 800 से अधिक छोटे और मध्यम आकार के प्रकाशनों का समर्थन करने के लिए नए कार्यक्रम दर्शकों के विकास और उत्पाद नवाचार में प्रशिक्षण के साथ वित्तीय स्थिरता प्राप्त करते हैं ताकि समाचार संगठन की व्यावसायिक सफलता का समर्थन किया जा सके।”

Google न्यूज़ इनिशिएटिव प्रोग्राम के तहत, Google भारत भर में न्यूज़ रूम और पत्रकारिता स्कूलों में डिजिटल कौशल को मजबूत करने के लिए अपने काम का विस्तार करेगा, जिसमें न्यूज़ लैब से 50 हज़ार पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों को ऑनलाइन रिपोर्टिंग और गलत सूचनाओं से निपटने में सहायता के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।


GNI डिजिटल ग्रोथ प्रोग्राम के साथ, Google दर्शकों के विकास और प्रोडक्ट इनोवेशन में नई व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यशालाओं की पेशकश करेगा, ताकि समाचार संगठनों को अपने दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने, अपने पाठकों को बढ़ाने और पाठक जुड़ाव को गहरा करने में मदद मिल सके। समाचार संगठनों के लिए व्यावसायिक सफलता का समर्थन करने के लिए मौजूदा कार्यशालाओं के साथ-साथ ये कार्यशालाएं भारतीय प्रकाशकों के लिए निःशुल्क उपलब्ध होंगी।


800 से अधिक छोटे और मध्यम आकार के भारतीय समाचार संगठनों को GNI विज्ञापन लैब के साथ अपना डिजिटल विज्ञापन राजस्व बढ़ाने में मदद करने के लिए Google उत्पाद प्रशिक्षण सत्रों और कार्यान्वयन सहायता में भी निवेश करेगा, और GNI ट्रांसफ़ॉर्मेशन लैब लॉन्च करेगा, जो 20 स्थानीय लोगों के लिए एक अधिक व्यापक कार्यक्रम छोटे और मध्यम आकार के भारतीय समाचार संगठनों को ऑनलाइन सफल होने के लिए अपने व्यवसाय के हर पहलू को बदलने में मदद करने के लिए होगा।


कंपनी के अनुसार, भारतीय समाचार प्रकाशक अब वैश्विक स्तर पर 700 से अधिक समाचार प्रकाशनों में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने जर्मनी, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जापान, यूके ऑस्ट्रेलिया, चेकिया, इटली और अर्जेंटीना सहित एक दर्जन से अधिक देशों में गूगल न्यूज शोकेस के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। दुनिया भर में साइन अप किए गए 90 प्रतिशत से अधिक प्रकाशन स्थानीय, क्षेत्रीय या सामुदायिक समाचारों का प्रतिनिधित्व करते हैं।