Google ने भारत में लॉन्च की अपनी Street View सेवा, जानिए कैसे करेगी काम?

Google ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि वह Google Street View को टेक महिंद्रा और जिनेसिस इंटरनेशनल के साथ मिलकर लॉन्च कर रहा है. दुनिया में यह पहली बार है कि गूगल स्ट्रीट व्यू की सेवाएं पूरी तरह से उसके लोकल पार्टनर्स उपलब्ध कराएंगे.

Google ने भारत में लॉन्च की अपनी Street View सेवा, जानिए कैसे करेगी काम?

Wednesday July 27, 2022,

2 min Read

गूगल Google ने भारत में अपनी स्ट्रीट व्यू सेवाओं की शुरुआत कर दी है. इस सुविधा के माध्यम से आप घर बैठे सड़कों के साथ-साथ पर्यटन स्थलों की 360-डिग्री व्यू देख सकेंगे. इसे गूगल मैप्स में शामिल किया गया है.

गूगल ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की कि वह Google Street View को टेक महिंद्रा Tech Mahindra और जिनेसिस इंटरनेशनल के साथ मिलकर लॉन्च कर रहा है. दुनिया में यह पहली बार है कि गूगल स्ट्रीट व्यू की सेवाएं पूरी तरह से उसके लोकल पार्टनर्स उपलब्ध कराएंगे.

बता दें कि, इससे पहले कानूनी बाधाओं के कारण भारत में सड़कों, पर्यटन स्थलों के 360-डिग्री व्यू के लिए सेवा शुरू नहीं की जा सकी थी. भारत सरकार ने 2016 इस फीचर को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह देश के सुरक्षा हितों से समझौता करेगा.

फिलहाल यह फीचर 10 भारतीय शहरों के लिए उपलब्ध होगा. ये 10 शहर बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, पुणे, नासिक, वडोदरा, अहमदनगर और अमृतसर हैं. हालांकि, आज यह सुविधा केवल बेंगलुरु में शुरू हुई है. इसके बाद धीरे-धीरे बाकी शहरों में भी इसकी शुरुआत होगी.

यह शुरू में 150,000 किलोमीटर सड़कों को कवर करेगा. कंपनी का लक्ष्य इस साल के अंत तक 50 शहरों में इस सुविधा का विस्तार करना है. बेहतर अनुभव के लिए टेक महिंद्रा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर कैमरों से लैस एसयूवी को तैनात करेगी. 

आपको बता दें कि, गूगल के इस स्ट्रीट व्यू फीचर को 15 साल पहले लॉन्च किया गया था. कंपनी ने इसा साल बताया था कि ये फीचर 100 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है और इसमें 220 अरब से अधिक स्ट्रीट व्यू इमेज शामिल हैं. इसे पहली बार 2007 में अमेरिका के कई शहरों में लॉन्च किया गया था.

जानिए कैसे कर पाएंगे इस्तेमाल

गूगल के इस स्ट्रीट व्यू फीचर का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको गूगल मैप्स को खोलना होगा. इसके बाद आपको वह शहर सेलेक्ट करना होगा जहां की आप लोकेशन देखना चाहते हैं. शहर सेलेक्ट करने के बाद आपको वहां की सड़क और एरिया पर टैप करना होगा.

अब आप उस इलाके के टूरिस्ट स्पॉट से लेकर कैफे, रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे. यह आपको वर्चुअली भी बेहतर अनुभव देगा.