ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार बढ़ा सकती है GST

By yourstory हिन्दी
November 22, 2022, Updated on : Tue Nov 22 2022 12:29:30 GMT+0000
ऑनलाइन गेमिंग पर सरकार बढ़ा सकती है GST
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गेमिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसके हाल के वर्षों में काफी यूजर्स बने हैं. बच्चें हो या युवा, जिनके पास मोबाइल और इंटरनेट है, ऑनलाइन गेमिंग कम्युनिटी में शामिल हो रहे हैं. ऐसे में ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है. राज्यों के वित्त मंत्रियों की समिति (Committee of state finance Ministers) ऑनलाइन गेमिंग पर समान रूप से 28 प्रतिशत जीएसटी (GST Tax on Online Gaming) की सिफारिश कर सकती है. समिति की सिफारिशें सभी ऑनलाइन गेम के लिए होंगी, फिर चाहें उनमें स्किल का इस्तेमाल होता हो या सिर्फ संयोग के आधार पर जीत-हार होती हो. फिलहाल ऑनलाइन गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है.

फिलहाल कितना लगता है जीएसटी

फिलहाल ऑनलाइन गेमिंग पर 18 फीसदी जीएसटी (Current gst on online gaming) लगता है. यह टैक्स सकल आय पर लगाया जाता है, जो ऑनलाइन गेमिंग पोर्टल द्वारा लिया जाने वाला शुल्क है.

पूरे वैल्यू पर टैक्स लगाने की बात 

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा की अध्यक्षता में गठित मंत्री समूह (GoM) ने पिछली रिपोर्ट में ऑनलाइन गेमिंग पर कंसिडरेशन के पूरे वैल्यू पर टैक्स लगाने की बात की है, जिसमें खेल (Online gaming) में भाग लेने के लिए खिलाड़ी द्वारा भुगतान की जाने वाली कॉन्टेस्ट एंट्री फीस भी शामिल हो सकती है.

28 फीसदी GST लगाने की सिफारिश

मंत्री समूह ने अपनी पिछली रिपोर्ट में हॉर्स रेसिंग, ऑनलाइन गेमिंग और कसीनो को सट्टेबाजी या जुए से समानता रखने वाली गतिविधि बताते हुए सकल बिक्री मूल्य पर 28% की दर से GST लगाने की सिफारिश की थी. अब मंत्री समूह इन तीनों गतिविधियों के लिए अलग-अलग दरें तय करने और मूल्यांकन प्रणाली अपनाने के बारे में विचार करने को तैयार है.

7 से 10 दिन में देगा अपनी रिपोर्ट

ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के अध्यक्ष और मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने इस बावत हुई बैठक के बाद कहा, सभी हितधारकों की राय लेने और सभी सदस्यों के सुझाव लेने के लिए लगातार बैठकें करने के बाद हम अपनी अंतिम रिपोर्ट देने के पहले कानूनी राय भी लेंगे. उन्होंने कहा कि कसीनो और ऑनलाइन गेमिंग टैक्सेशन पर गठित मंत्रियों के समूह के अगले 7-10 दिन में अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप देने की संभावना है.

अगस्त महीने में 28% बढ़ा जीएसटी कलेक्शन

अगस्त महीने में सरकार को 1.40 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का जीएसटी कलेक्शन हुआ. लगातार 6 महीने से सरकार को 1.40 लाख करोड़ से ज्यादा का जीएसटी कलेक्शन रहा. अगस्त महीने में सरकार को पिछले साल के मुकाबले 28 फीसदी का इजाफा हुआ था. अगस्त 2021 में सरकार को 1,12,020 करोड़ रुपए का कलेक्शन हुआ था.


Edited by Prerna Bhardwaj