प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली से हरियाणा के बीच स्काईबस चलाएगी सरकार: नितिन गडकरी

By Prerna Bhardwaj
July 26, 2022, Updated on : Tue Jul 26 2022 16:31:43 GMT+0000
प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली से हरियाणा के बीच स्काईबस चलाएगी सरकार: नितिन गडकरी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत सरकार में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी दिल्ली और हरियाणा में चुनिंदा मार्गों पर प्रदूषण कम करने के लिए स्काईबस शुरू करने का ऐलान किया है. गडकरी दिल्ली की बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (Boston Consulting Group) के एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे जिसमे उन्होंने कहा कि उनका सपना भारत में ईधन के आयात को शून्य करने का है.


बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप ने खास दिल्ली और एनसीआर के लिए बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप सेंटर फॉर सस्टेनिबिलिटी नामक प्लेटफार्म की शुरुआत की है जिसका उद्देश्य क्लाइमेट चेंज पर विभ्भिन स्टेकहोल्डर्स को कोलाबोरेट करने के लिए प्लेटफार्म देना है. इस सेंटर के उदघाटन समारोह में गडकरी ने जलवायु एजेंडा सरकार की शीर्ष प्राथमिकता बताते हुए भारत में ईधन के आयात को शून्य करने को अपने ध्येय बताया. दिल्ली और हरियाणा के बीच स्काईबस शुरू करना इसी की तरफ उठा हुआ एक कदम है. अपने स्मबोधन में उन्होंने कहा कि “प्रदूषण के साथ आर्थिक वृद्धि होना अच्छी रणनीति नहीं है.” बहुत ज्यादा जानकारी न दिए बिना गडकरी ने दिल्ली के धौला कुआं से मानेसर तक स्काईबस (मास ट्रांजिक सर्विस) शुरू करने की बात कही और यह भी कहा की  बाद में इस रूट को बढ़ाकर सोहना तक किया जा सकता है.


गडकरी ने कहा है कि उनका सपना प्रदूषण के स्‍तर में कमी लाने और पेट्रोल‍ियम पदार्थों पर न‍िर्भरता शून्‍य करने के ल‍िए इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी (Electric Vehicle) को बढ़ावा देना है. बता दें कि इलेक्‍ट्र‍िक मोब‍िल‍िटी को लेकर किये जा रहे प्रयासों को लेकर गडकरी ने यह भी कहा था कि पांच सालों में पेट्रोल समाप्‍त हो जाएगा और इलेक्‍ट्र‍िक वाहनों पर न‍िर्भरता हो जाएगी.