बिना किसी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिके इस गुरुग्राम हेयरकेयर ब्रांड ने केवल 9 महीनों में हासिल किए 20 हजार ग्राहक

By Palak Agarwal
November 12, 2019, Updated on : Fri Nov 15 2019 09:20:46 GMT+0000
बिना किसी ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिके इस गुरुग्राम हेयरकेयर ब्रांड ने केवल 9 महीनों में हासिल किए 20 हजार ग्राहक
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

द मैन कंपनी के सह-संस्थापकों में से एक के रूप में बाहर निकलने के बाद, रोहित चावला ने एक हेयरकेयर ब्रांड लॉन्च करने की योजना बनाई। उन्होंने एक ऐसा ब्रांड बनाने की योजना बनाई जो लोगों की जरूरतों के साथ मेल खाता हो। योरस्टोरी के साथ एक विशेष बातचीत में, रोहित चावला ने अपनी इस खास यात्रा को साझा किया।


रोहित चावला दूसरी बार स्टार्टअप उद्यमी बने हैं।


वे कहते हैं,

“द मैन कंपनी का निर्माण करते समय, मुझे 'व्यक्तिगत देखभाल बाजार' में पर्याप्त अनुभव प्राप्त हुआ। इन सभी वर्षों के दौरान यह देखना आश्चर्यजनक था कि हम अब भी ऐसे सामान्य उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, जोकि हमारे लिए उपयुक्त भी नहीं है; विशेष रूप से शैंपू और कंडीशनर।”
K

रोहित चावला

जैसा कि हर किसी की स्किन अलग-अलग होती है, वैसे ही बाल भी सबके अलग-अलग प्रोफाइल के होते हैं। इसलिए, उनके बालों के टाइप, टेक्सचर और एनवायरनमेंट के अनुरूप एक कस्टमाइज्ड हेयरकेयर सलूशन के साथ लोगों को सुविधा देने के लिए, रोहित ने एक खास आइडिया पर काम किया- बेयर एनाटॉमी (Bare Anatomy)


यहां पढ़िए रोहित चावला के साथ इंटरव्यू के कुछ खास संपादित अंश:


बेयर एनाटॉमी क्या है? बिजनेस शुरू कैसे हुआ था?

रोहित चावला: बेयर एनाटॉमी एक ब्यूटी टेक स्टार्टअप है जो मानता है कि पर्सनलाइजेशन ब्यूटी इंडस्ट्री का भविष्य है। एडवांस साइंस टेक्नोलॉजी के साथ, बेयर एनाटॉमी के साइंटिस्ट हर ग्राहक के अनूठे बालों की प्रोफाइल का विश्लेषण करते हैं और हर व्यक्ति की विशिष्ट आवश्यकताओं के लिए सबसे एडवांस और इफेक्टिव प्रोडक्ट्स (वनस्पति अर्क से युक्त) तैयार करते हैं। पर्सनलाइज्ड हेयर केयर की एक रेंज के साथ लॉन्च किया गया, बेयर एनाटॉमी वर्तमान में शैंपू, कंडीशनर, हेयर ऑयल, हेयर सीरम और हेयर मास्क जैसे प्रोडक्ट भी प्रदान करता है। सभी प्रोडक्ट ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार पर्सनाइलज्ड हैं और खास ऑर्डर मिलने के बाद नए सिरे से बनाए भी जाते हैं। उनके शैम्पू की शुरुआती सीमा 750 रुपये है।


प्रोडक्ट ऑर्डर करने के लिए, ग्राहकों को वेबसाइट पर एक छोटी सी क्विज के जवाब देने होंगे। इस क्विज में आपकी हेयर प्रोफाइल और पसंद से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। आप अपने बालों को जो बनाना चाहते हैं उसका लक्ष्य भी चुन सकते हैं, आप चाहें तो प्रोडक्ट का कलर और सुगंध भी चुन सकते हैं। इतना ही नहीं, ग्राहक बोतलों पर अपना नाम भी लिखवा सकते हैं।


बेयर एनाटॉमी लोगों को उनकी आवश्यकताओं और जरूरतों के अनुसार विशेष रूप से कस्टमाइज किए गए प्रोडक्ट उपलब्ध कराने के विजन के साथ काम कर रहा है। अपने इस विजन के माध्यम से बेयर एनाटॉमी पर्सनल केयर और ब्यूटी सेक्टर में क्रांति लाने का उद्देश्य रखता है।





डेटा-ड्रिवन कंपनी बालों की बनावट, खोपड़ी के प्रकार, लाइफस्टाइल, डाइट, आदि का विश्लेषण करने के बाद उपभोक्ता की मांग पर तैयार किए गए प्राकृतिक, शाकाहारी प्रोडक्ट प्रदान करती है।


कंपनी की शुरुआत सिफत खुराना और विमल भोला के साथ मिलकर की गई थी। सिफत ब्रांड हेड हैं और विमल इससे पहले यूनिलीवर और जॉनसन एंड जॉनसन में काम करते थे जो अब बेयर एनाटॉमी में प्रोडक्ट की आरएंडडी टीम की देखभाल करते हैं।


K


आप अपने प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर कैसे करते हैं और इसके लिए मटेरियल कहां से लाते हैं?

रोहित चावला: जब हमने बिजनेस शुरू किया, तो मुझे पता था कि हम आने वाले लंबे समय के लिए एक ब्रांड बना रहे हैं। मैंने आरएंडडी में बहुत निवेश किया और गुरुग्राम में एक लैब खोली। विमल ने प्रोडक्ट कंपोजिशन और फॉर्मुलेशन का जिम्मा संभाला और हमने दुनिया भर से कच्चे माल को स्रोत करते हुए शैंपू और कंडीशनर के मैन्युफैक्चरिंग की शुरुआत की।


हम ऐसे कच्चे माल को मंगाने में विश्वास करते हैं जहां से उसका ओरिजन हो और वे वहां फेमस हों। उदाहरण के लिए, हम घाना से शीया बटर, मोरक्को से मोरकोन का तेल, आदि मंगाते हैं। हमारे ग्राहकों की असाधारण प्रतिक्रिया और हमारी आर एंड डी टीम के अटूट समर्थन के साथ, हमने महसूस किया कि हमारी विशेषज्ञता के साथ और अधिक संभावनाएं हैं इसलिए हम अन्य उत्पादों जैसे हेयर सीरम, हेयर ऑयल और हेयर मास्क में उतरे जो तरह-तरह के बालों की फुल केयर प्रदान करते हैं।


हमने इस साल की शुरुआत में सौस (Sauce) से 500,000 डॉलर की सीड कैपिटल सफलतापूर्वक जुटाई है। सौस उपभोक्ता केंद्रित वीसी है। इस रणनीतिक साझेदारी और एक मजबूत दृष्टिकोण के साथ, अब हम अपने अत्याधुनिक आरएंडडी लैब को बढ़ाने, मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।





"जस्ट इन टाइम" मॉडल ही क्यों? क्या आप मौजूद विशाल ब्रांडों की भीड़ में खुद को खो नहीं देंगे?

रोहित: हमारे कई ग्राहक अतीत में बालों की ऐसी समस्याओं से जूझते थे, जिनका कोई समाधान उपलब्ध नहीं था। कस्टमाइजेशन के साथ, हम उनकी विशिष्ट समस्याओं को हल करने में सक्षम हैं। हमारे प्रोडक्ट को हौसले से बनाया गया है, और कोई इन्वेंटरी नहीं है। हेयरकेयर प्रोडक्ट्स (जो अमेरिकी बाजार में प्रमुख है) के लिए "जस्ट इन टाइम" मॉडल के लिए चयन करने का सबसे बड़ा कारण यह है कि हम लोगों की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना चाहते हैं। थोक में स्टॉक का प्रोडक्शन करने के लिए केमिकल की जरूरत होती है, और फिर हम एक भीड़ में खो जाएंगे। हम ग्राहकों को उनके बालों के स्वास्थ्य पर शिक्षित करने और उनके लिए सर्वोत्तम अनुकूल उत्पाद प्रदान करने का दृढ़ता से लक्ष्य रखते हैं।


K


आप अपने उत्पादों को ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर क्यों नहीं बेचते हैं?

रोहित: हमने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर ब्रांड को बढ़ावा देकर अपने स्वयं के ईकॉमर्स पोर्टल पर उत्पादों को बेचना शुरू किया और ग्राहकों को वहां से सीधे हमारी वेबसाइट पर आने के लिए प्रेरित किया। जैसा कि हम 'JIT' बिजनेस मॉडल फॉलो करते हैं, और एक क्विज ग्राहकों को ये सजेस्ट करती है कि उन्हें कौन का प्रोडक्ट लेना चाहिए, ऐसे में उन्हें ऑनलाइन बेचना मुश्किल है। हम रिटेल में भी मौजूद नहीं हैं, और केवल अपने स्वयं के प्लेटफॉर्म को मजबूत करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जहां ग्राहक ऑर्डर दे सकते हैं।


2018 में बेयर एनाटॉमी को शुरू किया गया था और पहला प्रोडक्ट मार्च 2019 में बेचा गया था। नौ महीनों की अवधि में, हमने 20,000 ग्राहकों को जोड़ते हुए 10 गुना वृद्धि देखी है।


व्यवसाय को बनाए रखने के लिए क्या चुनौतियां हैं?

रोहित: प्रत्येक ऑर्डर को यूजर्स की जरूरतों के अनुसार कस्टमाइज किया जाता है, इसलिए जैसे-जैसे मांग ज्यादा बढ़ती है, हम जल्दी से स्केलिंग में चुनौतियों का सामना करते हैं। हमारे अधिकांश प्रतियोगी बड़े पैमाने पर मार्केट प्रोडक्शन का उपयोग कर रहे हैं, इसलिए अचानक मांग को संभालना उतना मुश्किल नहीं है क्योंकि उनके उत्पाद पहले से ही बने हुए हैं, और उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रिजर्वेटिव के कारण उनके प्रोडक्ट्स की लंबी शेल्फ लाइफ होती है। हाल ही में, हमें दिवाली के बाद के ऑर्डर में काफी मांग मिली और हमारा सिस्टम क्रैश हो गया। हम ग्राहकों से इतनी बड़ी मांग को पूरा करने में असमर्थ थे। हालांकि, जैसा कि हम बढ़ रहे हैं, हम एक टीम का निर्माण कर रहे हैं और इन चुनौतियों से पार पाने की कोशिश कर रहे हैं।


बेयर एनाटॉमी का भविष्य क्या है?

रोहित: हम बहुत तेजी से बढ़ कर रहे हैं और बाल कैटेगरी में एसकेयू बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम हेयरकेयर प्रोडक्ट्स के लिए वरीयताओं पर ग्राहकों को टारगेट करने पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे क्योंकि यह हमारी ग्रोथ के लिए जरूरी है।