हैकर्स ने इस कंपनी पर किया साइबर अटैक, चुराई 782 करोड़ रुपये की डिजिटल करेंसी

By रविकांत पारीक
June 24, 2022, Updated on : Fri Jun 24 2022 15:05:05 GMT+0000
हैकर्स ने इस कंपनी पर किया साइबर अटैक, चुराई 782 करोड़ रुपये की डिजिटल करेंसी
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिकी क्रिप्टो फर्म Harmony ने शुक्रवार को कहा कि हैकर्स (Hackers) ने उसके लगभग 100 मिलियन डॉलर (करीब 782 करोड़ रुपये) वैल्यू के डिजिटल कॉइन चुरा लिए हैं.


कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी ने कहा कि हैकर्स ने उसके "Horizon bridge" को हिट किया है. इसके जरिए अलग-अलग ब्लॉकचेन में क्रिप्टो ट्रांसफर किए जाते थे. इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल डिजिटल टोकन जैसे — bitcoin और Ether भी करते हैं.


हार्मनी ने ट्वीट किया कि वह "राष्ट्रीय अधिकारियों और फोरेंसिक विशेषज्ञों के साथ काम कर रही है. ताकि अपराधी की पहचान की जा सके और चुराए गए कॉइन्स को रिकवर किया जा सके."

लंदन स्थित ब्लॉकचेन एनालिटिक्स फर्म Elliptic के अनुसार, साल 2022 में अब तक ब्रिजेज से 1 बिलियन डॉलर से अधिक की चोरी हो चुकी है.


Elliptic, जो सार्वजनिक रूप से दिखाई देने वाले ब्लॉकचेन डेटा को ट्रैक करती है, ने कहा कि हैकर्स ने ether, Tether और USD Coin सहित Harmony से कई अलग-अलग क्रिप्टोकरेंसी चुराई है. इसके बाद उन्होंने तथाकथित डिसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंजों का उपयोग करके ether के लिए स्वैप किया.


मार्च में, हैकर्स ने Ronin Bridge से लगभग 615 मिलियन डॉलर वैल्यू की क्रिप्टोकरेंसी चुराई थी. जिसका उपयोग गेम Axie Infinity के ट्रांसफर करने के लिए किया गया था. संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरियाई हैकर्स पर चोरी का इल्जाम डाला है.