HDFC Bank और Canara Bank का लोन हुआ महंगा, MCLR बढ़ाया

By Ritika Singh
June 07, 2022, Updated on : Wed Jun 08 2022 03:23:05 GMT+0000
HDFC Bank और Canara Bank का लोन हुआ महंगा, MCLR बढ़ाया
ताजा बढ़ोतरी के बाद दोनों ही बैंकों में होम लोन, व्हीकल लोन, पर्सनल लोन व अन्य लोन महंगे हो जाएंगे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

HDFC Bank और Canara Bank ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में इजाफा कर दिया है. HDFC Bank ने सभी लोन टेनर्स पर MCLR को 0.35 प्रतिशत बढ़ाया है. वहीं सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने MCLR को 0.05 प्रतिशत बढ़ाया है. दोनों बैंकों के नए MCLR 7 जून से प्रभावी हो गए हैं.


इससे पहले HDFC Bank ने 7 मई 2022 को MCLR में 0.25 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. ताजा बढ़ोतरी के बाद दोनों ही बैंकों में होम लोन, व्हीकल लोन, पर्सनल लोन व अन्य लोन महंगे हो जाएंगे. ज्यादातर लोन 1 साल वाले MCLR से लिंक होते हैं.

HDFC Bank के नए MCLR

hdfc-bank-and-canara-bank-hiked-mclr-on-loans-check-the-new-rates

हाल ही में HDFC ने बढ़ाए थे होम लोन रेट

हाउसिंग फाइनेंस कंपनी HDFC ने हाउसिंग लोन्स के लिए रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट को 1 जून 2022 से 0.05 फीसदी बढ़ाया है. इसी पर HDFC के एडजस्टेबल रेट होम लोन्स, बेंचमार्क होते हैं. यानी इस बढ़ोतरी से HDFC होम लोन महंगा हो गया है. पिछले एक माह में HDFC ने तीसरी बार RPLR को बढ़ाया है. HDFC के होम लोन की रेट अब 7.05 फीसदी सालाना से शुरू होकर 7.50 फीसदी सालाना तक है.

केनरा बैंक के नए MCLR

जहां तक केनरा बैंक की बात है तो बैंक ने एक साल की अवधि वाले MCLR को 0.05 प्रतिशत बढ़ाकर 7.40 प्रतिशत कर दिया है. छह महीने की अवधि के लिए MCLR को 7.30 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.35 प्रतिशत कर दिया गया है. केनरा बैंक के नए MCLR इस तरह हैं...

hdfc-bank-and-canara-bank-hiked-mclr-on-loans-check-the-new-rates

करुड़ वैश्य बैंक ने BPLR, बेस रेट बढ़ाया

इस बीच, निजी क्षेत्र के करुड़ वैश्य बैंक ने बेंचमार्क प्राइम लेंडिंग रेट (BPLR) को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 13.75 प्रतिशत और बेस रेट को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 8.75 प्रतिशत कर दिया है. एमसीएलआर व्यवस्था से पहले उधार देने के बेंचमार्क यही दोनों रेट थे.