हांगकांग विदेशी टूरिस्टों को देगा 5 लाख फ्री टिकट, 21 अरब रुपये करेगा खर्च

By yourstory हिन्दी
October 07, 2022, Updated on : Wed Oct 12 2022 10:08:24 GMT+0000
हांगकांग विदेशी टूरिस्टों को देगा 5 लाख फ्री टिकट, 21 अरब रुपये करेगा खर्च
कुछ दिन पहले तक हांगकांग पहुंचने वाले टूरिस्टों के लिए होटल में क्वारंटीन अनिवार्य था. हाल ही में हांगकांग ने होटल में अनिवार्य क्वारंटीन को खत्म कर दिया. अब हांगकांग ने 5 लाख हवाई टिकट देने की घोषणा कर दी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोविड-19 महामारी ने दुनियाभर में पर्यटन सेक्टर को भारी नुकसान पहुंचाया और अब सभी देश इससे उबरने के प्रयासों में लगे हैं. हांगकांग ने इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए ग्लोबल टूरिस्टों को फ्री हवाई टिकट देना शुरू कर दिया है. बता दें कि, हांगकांग एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है जहां कोविड-19 महामारी से पहले हर साल 56 लाख लोग टूरिस्ट के तौर पर आते थे. हालांकि, कोविड-19 के दौरान दो सालों तक लगे यात्रा प्रतिबंधों के कारण यह पूरी तरह से ठहर गया था.


कुछ दिन पहले तक हांगकांग पहुंचने वाले टूरिस्टों के लिए होटल में क्वारंटीन अनिवार्य था. हाल ही में हांगकांग ने होटल में अनिवार्य क्वारंटीन को खत्म कर दिया. अब हांगकांग ने 5 लाख हवाई टिकट देने की घोषणा कर दी है. इस कदम की पुष्टि करते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी हांगकांग (AAHK) ने कहा कि स्थानीय लोगों के साथ ग्लोबल टूरिस्टों को 5 लाख टिकट दिए जाएंगे जिसकी कुल लागत करीब 254.8 मिलियन डॉलर (करीब 21 अरब रुपये) आएगी.


AAHK के प्रवक्ता ने कहा कि साल 2020 में राहत पैकेज के तहत विमानन इंडस्ट्री को सपोर्ट करने के लिए AAHK ने देश की एयरलाइनों से एडवांस में 5 लाख टिकट खरीदे थे. टिकट खरीदने का उद्देश्य एयरलाइनों की वित्तीय हालत को सुधारना था. हालांकि, इस मामले में अधिक जानकारी की घोषणा एयरलाइन कंपनियों के साथ आवश्यक समझौते के बाद किया जाएगा.


बता दें कि, अपनी कोविड-19 क्वारंटीन पॉलिसी के कारण हांगकांग एक तरह से पूरी दुनिया से कट गया था. उसकी क्वारंटीन पॉलिसी के तहत विदेश से आने वाले यात्रियों को अपने खर्च पर 21 दिन तक होटल रूम में रुकना होता था. इस दौरान केवल हांगकांग के निवासियों को ही देश में प्रवेश मिलता था.


बीते 26 सितंबर को हांगकांग ने क्वांरटीन की अवधि को 7 दिन से कम करके 3 दिन कर दिया. इसने एक बार फिर से स्थानीय लोगों को हवाई टिकट बुक करने के लिए प्रेरित किया. प्रवेश की मंजूरी मिलने के बाद टूरिस्टों को तीन दिन की सेल्फ मॉनिटरिंग पीरियड में रहना होगा और इस दौरान उन्हें रेस्टोरेंट में खाना खाने और बार में जाने की मनाही होगी.


बाहर से आने वाले टूरिस्टों को देश में प्रवेश से पहले प्री-फ्लाइट वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट, निगेटिव RTPCR टेस्ट और रैपिड एंटीजन टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी. इसके साथ ही टूरिस्टों को देश में पहुंचने के बाद उन्हें दूसरे, चौथे और छठें दिन पर RTPCR टेस्ट कराने के लिए सात दिनों तक रोजाना रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना अनिवार्य होगा.


Edited by Vishal Jaiswal