फैशन ब्लॉगर ईशा बोरा ने दी टिप्सः एक खास फील्ड चुन लें, बिना भटके उसमें लगातार वीडियो बनाते रहें

By Upasana
December 14, 2022, Updated on : Wed Dec 14 2022 09:21:21 GMT+0000
फैशन ब्लॉगर ईशा बोरा ने दी टिप्सः एक खास फील्ड चुन लें, बिना भटके उसमें लगातार वीडियो बनाते रहें
ईशा बोरा एक फुल टाइम फैशन कंटेंट क्रिएटर हैं. ईशा के इंस्टाग्राम हैंडल पर 1.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं और यूट्यूब पर 27.8 हजार सब्सक्राइबर्स हैं. 2019-20 में लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की तरह उनकी नौकरी भी चली गई. तब उन्होंने फुल टाइम फैशन कंटेंट क्रिएटर बनने का फैसला किया.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक समय था जब फैशन की परिभाषा ट्रेंड में चल रहे कपड़े पहनने, वॉर्डरोब को नए-नए कपड़ों से संवारने तक ही सीमित थी. लेकिन हाल के समय में कुछ कंटेंट क्रिएटर्स ने अपने वीडियो के जरिए फैशन के मायने बदले हैं.


अब लोगों को समझ आ रहा है कि फैशन का मतलब नए ट्रेंडी कपड़े पहनना नहीं होता. बल्कि, जो भी हमारे पास हैं उसे ही अपने स्टाइल, और कॉन्फिडेंस के साथ कैरी करना होता है.


इस बदलाव को लाने का बहुत बड़ा श्रेय फैशन कंटेंट क्रिएटर्स को जाता है. ऐसी ही एक फैशन कंटेंट क्रिएटर हैं ईशा बोरा. ईशा के इंस्टाग्राम हैंडल पर 1.2 मिलियन फॉलोअर्स हैं और यूट्यूब पर 27.8 हजार सब्सक्राइबर्स हैं.


ईशा अब एक फुल टाइम फैशन कंटेंट क्रिएटर हैं, लेकिन ईशा ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है. आइए जानते हैं उन्होंने अपना कंटेंट क्रिएशन का सफर कैसे शुरू किया.


असम में पैदा हुई ईशा ने गुवाहाटी यूनिवर्सिटी से इंग्लिश लिटरेचर में ग्रेजुएशन किया. उसके बाद बेंगलुरु में कंटेंट राइटर की तरह काम करने लगीं. 2019-20 में लगे लॉकडाउन के दौरान कई लोगों की तरह उनकी नौकरी भी चली गई. तब फैशन ने उन्हें एक बार फिर आगे बढ़ने की उम्मीद दी.


ईशा बताती हैं कि उन्हें बचपन से ही फैशन और फैशन से जुड़ी चीजों में दिलचस्पी थी. हालांकि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो अपने पैशन को प्रोफेशन में बदल पाएंगी. ईशा 2013 से इंस्टाग्राम पर फैशन से जुड़े वीडियो डालते रहती थीं. लॉकडाउन में  नौकरी जाने के बाद उन्होंने फैशन टिप्स और ट्रिक्स वाले वीडियो बनाने शुरू किए. 


वो कहती हैं कि मैंने कभी भी कंटेंट क्रिएटर बनने के इरादे से वीडियो नहीं बनाए. मैं वीडियो इसलिए बनाती थी क्योंकि मुझे फैशन बेहद पसंद था. इनमें से ही एक वीडियो वायरल हो गया. इसी वाकये ने मुझे कॉन्फिडेंस दिया और मैंने फुल टाइम फैशन कंटेंट क्रिएटर की तरह काम करने का फैसला किया.


अभी तक का सफर काफी उत्साह भरा रहा है. मैं वो कर रही हूं जो करना मुझे बेहद पसंद है. मुझे इंस्टा फैमिली से भी प्यार और सपोर्ट मिलता है. हां, हर दिन इतना आसान नहीं होता, हर दूसरे प्रोफेशनल की तरह मैं भी मुश्किल दिनों से गुजरती हूं. कई बार ऐसा होता है जब वीडियो उस तरह निकल कर सामने नहीं आता जैसा आपने सोचा होता है.


मुझे जब भी लगता है कि मेरी क्रिएटिविटी पर असर पड़ रहा है, मुझसे काम नहीं हो रहा, कोई आइडिया ठीक से एग्जिक्यूट नहीं हो पा रहा है तो मैं खुद पर ज्यादा दबाव नहीं डालती हूं. मैं एक दिन के लिए ब्रेक ले लेती हूं और अगले दिन एक फ्रेश, नए माइंडसेट के साथ काम पर लौटती हूं.


कंटेंट क्रिएशन के लिए फैशन ही क्यों चुना? इस सवाल पर ईशा कहती हैं कि जैसा कि मैंने पहले भी कहा, मेरे लिए फैशन कोई नया शौक नहीं था. फैशन मुझे हमेशा से पसंद था.


टीनएज के दिनों से ही मैं खुद को फैशन ट्रेंड्स, फैशन वर्ल्ड से अपडेट रखने के अलावा नए-नए स्टाइल के साथ एक्सपेरिमेंट करने जैसी चीजें करती आई थी. जो मैं आज भी करती हूं. इसलिए ये कोई ऐसा फैसला नहीं है जो मैंने बहुत सोच समझकर लिया हो. ये तो मुझे शुरू से पसंद था.


ये सफर पैशन के साथ शुरू जरूर हुआ था लेकिन अब ये प्रोफेशन बन चुका है, जिससे मेरी कमाई होती है. जैसे ही आप एक प्रोफेशनल माइंडसेट में आते हैं मुझे नहीं लगता कि आप कोई भी काम मुफ्त में करना चाहेंगे भले ही वो काम आपको कितना भी पसंद क्यों न हो.


मुझे आज भी याद है जब मुझे अपने काम के लिए पहली बार चेक मिला था तो मैं कितनी खुश थी. मैंने अपने लिए और फैमिली के लिए शॉपिंग की थी. ईशा ने मार्क्स एंड स्पेंसर्स, फॉरेवर न्यू, रितु कुमार. जूमकार जैसा ब्रैंड्स के साथ काम किया है.


ईशा कहती हैं कि सोशल मीडिया बहुत बड़ा प्लैटफॉर्म है इसलिए कॉम्पिटीशन होना भी लाजिमी है. लेकिन ये भी उतना ही सच है कि अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं, फोक्स्ड हैं, ऐसा कंटेंट बना रहे हैं जिससे लोग कनेक्ट कर पा रहे हैं, वो लोगों के काम आ रहा है तो आपको सक्सेसफुल होने से कोई नहीं रोक सकता. 


जो लोग कंटेंट क्रिएटर बनना चाहते हैं उनके लिए क्या सलाह होगी? इस पर ईशा कहती हैं कि अपने लिए एक खास फील्ड चुन लें और उसमें ही बने रहें, भटकना नहीं है. अनुशासन के साथ नियमित रूप से वीडियो बनाते रहें.


मुझे मालूम है कि इस फील्ड में व्यूज बहुत मायने रखते हैं लेकिन एक चीज समझ लीजिए अगर वो काम करके आपको दिल में खुशी हो रही है मतलब आप सही काम कर रहे हैं और वहां पर व्यूज मायने नहीं रखना चाहिए. 

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close