कुछ इस तरह महामारी के चलते QikPod को मिली रोबोट बनाने में मदद

By Sindhu Kashyaap
February 23, 2022, Updated on : Wed Feb 23 2022 04:50:20 GMT+0000
कुछ इस तरह महामारी के चलते QikPod को मिली रोबोट बनाने में मदद
QikPod 'शॉप ऑनलाइन, पिकअप हियर' की सुविधा उपलब्ध कराता है, जो ग्राहक के लिए तमाम असुविधाओं को को दूर करता है। यह अपार्टमेंट, ऑफिस, शैक्षणिक संस्थानों और कॉर्पोरेट परिसरों के भीतर सामान्य स्थानों पर पॉड्स स्थापित करने के साथ ही उनका संचालन करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एक स्टार्टअप निवेशक और मेंटर के रूप में रवि गुरुराज ने चीन और यूरोप में बड़े पैमाने पर लॉकरों की तैनाती देखी थी और उन्होंने महसूस किया कि भारत में अंतिम मील सेगमेंट के लिए यह उपलब्ध नहीं था। पूरे अमेरिका में भी ई-कॉमर्स पार्सल डिलीवरी के लिए लॉकर पॉइंट्स की संख्या तेजी से बढ़ रही है और इस बाजार की संभावनाएं बहुत बड़ी हैं।


इसे लेकर बेंगलुरु में QikPodकी शुरुआत हुई। यह एक स्टार्टअप है जो एक सहज 'शॉप ऑनलाइन, पिकअप हियर' की सेवा उपलब्ध कराता है जो ग्राहक, रिटेलर, डिलीवरी कर्मियों और सुरक्षा कर्मचारियों के लिए अंतिम मील की असुविधा को दूर करता है। QikPod अपार्टमेंट, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और कॉर्पोरेट परिसरों के भीतर सामान्य स्थानों पर पॉड्स स्थापित करने के साथ ही उन्हें संचालित करता है।


महामारी ने QikPod के रोबोटिक्स उत्पाद इनोवेशन को भी तेज कर दिया है। स्टार्टअप की योजना "रोबोट एज़ अ सर्विस" मॉडल के माध्यम से "लास्ट मील ग्राहकों के लिए दुनिया का सबसे अधिक स्थान, समय और लागत प्रभावी नैनो-वेयरहाउस" लॉन्च करने की है। विश्व स्तर पर उपयोग के मामलों और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें सेल्फ-सर्विस पार्सल डिलीवरी, बिग-बॉक्स कर्ब साइड पिकअप और हाई स्ट्रीट रिटेल क्लिक एंड कलेक्ट शामिल हैं।

QikPod

लॉकर से शुरूआत

QikPod टीम ने शुरू में इस धारणा के साथ शुरुआत की थी कि लॉकर तेजी से बढ़ेंगे, भारत में भी लास्ट-मील इन्फ्रास्ट्रक्चर का एक अभिन्न अंग बन जाएंगे। हालांकि, रवि के अनुसार, ई-कॉमर्स व्यवसायों की तुलना में उनके इन्फ्रास्ट्रक्चर के खेल में अपेक्षाकृत लंबी अवधि और ग्राहकों से बार-बार अनुभवात्मक शिक्षा हासिल होगी।


इन-पर्सन से इतर लॉकर से डिलीवरी लेने के लिए ग्राहक द्वारा नए डिलीवरी मोड में जागरूकता और अनुकूलन की आवश्यकता होती है। चीन और यूरोप में इसे स्थिर शिक्षा, तैनाती और थर्ड पार्टी लॉजिस्टिक्स (3PL) प्रवाह में एकीकरण के साथ अब व्यापक रूप से अपनाया गया है।


ये लॉकर एक सुरक्षित, सेल्फ-सर्विस डिवाइस के रूप में काम करते हैं जिसमें प्राप्तकर्ताओं को एक साधारण स्मार्टफोन ऐप या एसएमएस ओटीपी का उपयोग करके अपनी सुविधानुसार पार्सल लेने के लिए चौबीसों घंटे अस्थायी रूप से रखा जा सकता है। डिलीवरी एक्जीक्यूटिव एक ही बार में दर्जनों पार्सल छोड़ सकते हैं और उन्हें ग्राहक से संपर्क करने और प्रतीक्षा करने में मूल्यवान समय बिताने की आवश्यकता नहीं है।


खुदरा विक्रेताओं और 3PL डिलीवरी सेवा प्रदाताओं के लिए यह महत्वपूर्ण समय बचत और लागत दक्षता की ओर जाता है और अंतिम मील में इष्टतम मूल्य को अनलॉक करता है। डिलीवरी ट्रिप और पर्यावरणीय प्रभाव में नाटकीय कमी के माध्यम से लॉकर्स भविष्य के लिए अधिक टिकाऊ डिलीवरी मॉडल भी पेश करते हैं।


रवि कहते हैं, "हमने एक ठोस लंबे समय तक चलने वाले प्रयास की आवश्यकता का अनुमान लगाया था, इसलिए हमारे पहले दौर में एंजेल निवेशकों, फॉक्सकॉन, डेल्हीवरी, और हमारे प्रमुख शेयरधारकों फ्लिपकार्ट और एक्सेल पार्टनर्स के एक समूह से पर्याप्त धन जुटाया है, जो हमें वित्तीय स्थिरता प्रदान करता है।”

महामारी का प्रभाव

महामारी ने निश्चित रूप से QikPod के लिए मुश्किलों को खड़ा किया है। वे एक कंपनी से सक्रिय रूप से शहरों को नेटवर्क से जोड़ रहे थे और पार्टनर्स के माध्यम से मुद्रीकरण गतिविधियों की शुरुआत कर रहे थे, लेकिन मार्च 2020 में सभी कार्यों को निलंबित कर दिया गया और इससे शून्य राजस्व की स्थिति पैदा हो गई।


रवि बताते हैं, “सैकड़ों आईटी पार्क और परिसरों में हमने लॉकर स्थापित किए थे, जो वर्क फ्रोम होम की शुरुआत के बाद वास्तव में एक तरह से घोस्ट फ़ैसिलिटी थीं। आवासीय भवनों ने हमारे लॉकरों तक पहुंचने के लिए डिलीवरी और फील्ड स्टाफ को फाटकों से प्रवेश करने से रोकने के लिए नए सुरक्षा नियम स्थापित किए। यहां तक कि हमारी अपनी फील्ड टीम की सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों ने भी हमारे संचालन को प्रभावित किया। जबकि कई लॉजिस्टिक कंपनियों ने माल की ढुलाई की और डिलीवरी की, महामारी के दौरान विकास का आनंद लिया, हम अपने स्वयं के स्थानों के अंदर बंद थे।”


इसका मतलब यह भी था कि उनके लक्षित उपयोगकर्ता सामान्य रूप से व्यस्त थे और ईकॉमर्स ग्राहक घर पर 24x7 सीधे डिलीवरी प्राप्त करने के लिए तैयार थे।


रवि कहते हैं, “महामारी एक वैश्विक घटना है, जैसे ही हम बड़ी सुविधाओं और कॉरपोरेट पार्कों में कर्मचारियों द्वारा काम पर सही मायने में वापसी करते हैं, हम चरणबद्ध तरीके से अपने गृह शहर बैंगलोर और अन्य शहरों से शुरू करके पूरे भारत में अपने नेटवर्क को फिर से शुरू करेंगे। हमें उम्मीद है कि 2022 की गर्मियों की शुरुआत से वातावरण कार्यालयों में सही मायने में वापसी का समर्थन करेगा। विपरीत परिस्थितियों की बार-बार लहरों के बावजूद हम ग्राहक के लिए निर्बाध अंतिम मील समाधान बनाने और वितरित करने पर केंद्रित रहे हैं।”


इसे ध्यान में रखते हुए, टीम ने अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया जो उनके नियंत्रण में था क्योंकि उन्होंने अप्रत्याशित महामारी का इंतजार किया और अगली पीढ़ी के पार्सल डिलीवरी रोबोट की पेशकश के निर्माण के लिए एक नए उत्पाद के रिसर्च एंड डेवलपमेंट में निवेश किया।

रवि गुरुराज

रवि गुरुराज

QikPod क्यूब

रवि कहते हैं, “कंपनी की शुरुआत में इसे एक अंतिम लक्ष्य के रूप में माना गया था, महामारी के साथ अब हमारे प्रयासों में तेजी आ रही है। हमारा लक्ष्य एक स्वचालन समाधान का निर्माण करना था जो एंड-यूज परिदृश्यों की एक श्रृंखला को पूरा करेगा और वैश्विक ग्राहक आधार के लिए सरल, लागत प्रभावी और आकर्षक होगा।"


QikPod क्यूब को अंतिम-मील ग्राहकों के लिए दुनिया का सबसे अधिक स्थान, समय और लागत प्रभावी नैनो-वेयरहाउस बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है। प्रत्येक क्यूब की मॉड्यूलर प्रकृति टीम को पार्सल डिलीवरी, बिग-बॉक्स कर्ब साइड पिकअप और हाई स्ट्रीट रिटेल सहित विश्व स्तर पर उपयोग के मामलों और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला की अनुमति देती है।


QikPod क्यूब बड़ी संख्या में पार्सल/SKU को स्टोर करने के लिए बनाया गया है, जहां यूजर एक ही कियोस्क विंडो से पार्सल को छोड़ सकते हैं और उठा सकते हैं और रोबोट सभी पार्सल को बहुत कुशलता से पहचानने, पुनर्प्राप्त करने, स्टैकिंग और सॉर्ट करने का ध्यान रखता है। रोबोट द्वारा प्राप्त प्रत्येक पार्सल को एक अद्वितीय सुरक्षित कोड में मैप किया जाता है, जो रोबोट के भीतर पार्सल के शून्य त्रुटि प्रबंधन को सुनिश्चित करता है। पूरी प्रक्रिया गतिशील है और अंतिम यूजर और साझेदार व्यवसायों दोनों के लिए पार्सल की रीयल-टाइम ट्रैकिंग को सक्षम बनाती है।


रवि कहते हैं, "तकनीकी रूप से इस प्रकृति और पैमाने के रोबोट के निर्माण के लिए बहुत सारे कौशल की आवश्यकता होती है, इसलिए हमारी इंजीनियरिंग टीम आवश्यकता के अनुसार, बिजनेस डेवलपमेंट, मार्केटिंग, फाइनेंस को संभालने वाले कर्मचारियों के अलावा मैकेनिकल, रोबोटिक्स, मेक्ट्रोनिक्स और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग से प्रतिभा को जोड़ती है।"


रोबोटिक उत्पाद के लिए एक इन-हाउस इंजीनियरिंग टीम और बाहरी विशेषज्ञता का लाभ उठाया गया था और पहले चरण में उत्पाद की कार्यक्षमता के डिजाइन और वर्चुअल सिमुलेशन का इस्तेमाल किया गया था।

रोबोट का निर्माण

रवि कहते हैं, “उत्पाद के पहले संस्करण का निर्माण और असेंबली समय लेने वाला काम था क्योंकि इसमें विक्रेताओं के साथ जुड़ना, उन्हें ऑनबोर्ड करना और विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं से सामग्री और घटकों की सोर्सिंग के लिए प्रक्रियाएं स्थापित करना शामिल था। निरंतर विकास और तेजी से प्रोटोटाइप दृष्टिकोण लेते हुए हम सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनों सुविधाओं को बढ़ाने में सक्षम थे। इसने हमें सही सामग्री चुनने, सिस्टम को मॉड्यूलर बनाने, स्थापित करने में आसान और अंतिम लागत को कम करने के लिए इंजीनियरिंग को महत्व देने में भी काम किया।”


टीम ने अब रोबोट के अपने तीसरे संस्करण का निर्माण किया है। रवि कहते हैं कि वे इस साल अपने रोबोट को पायलट साइटों पर तैनात करेंगे, जिसके बाद वे रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बाजारों में बड़े पैमाने पर तैनात करने की कोशिश करेंगे।


इस स्पेस में अन्य स्टार्टअप जैसे डंज़ो, ज़ेप्टो और इंस्टामार्ट आदि शामिल हैं, हालांकि अधिकांश प्रतियोगी वेयरहाउस प्रबंधन और ऑटोमेशन प्रदान करते हैं, जो बड़ी मैनुफेक्चुरिंग सुविधाओं के लिए उपयुक्त हैं।


QikPod टीम का ध्यान अंतिम मील और उपभोक्ता-सामना करने वाले समाधानों पर है, जो बड़े खुदरा विक्रेताओं, बड़े-बॉक्स खुदरा विक्रेताओं और ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी इन्वेंट्री को विकेंद्रीकृत करने में मदद करने के लिए लागत प्रभावी ढंग से तैनात कर सकते हैं और अपने स्टोर स्थानों और दोनों पर सेल्फ-सर्विस केंद्र स्थापित कर सकते हैं।


रवि के अनुसार, एक और महत्वपूर्ण अंतर यह है कि QikPod मोशन रोबोटिक्स या पिक एंड प्लेस रोबोटिक्स पर केंद्रित नहीं है।


रवि कहते हैं, “हम जो पेशकश करते हैं वह एक बहुत ही सरल रोबोट है जो एक बटन के क्लिक के साथ पार्सल/एसकेयू को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने, उन्हें एक प्रकाश गति से पुनर्प्राप्त करने में मदद करता है। हमारे ग्राहकों को श्रम, रियल एस्टेट और रिवर्स लॉजिस्टिक्स पर लागत बचाने से लाभ होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह ग्राहक की मुश्किलों को सीधे संबोधित करने और ग्राहक को कम डिलीवरी समय की पेशकश करने में मदद करता है।"

बाज़ार और भविष्य

QikPod के मौजूदा क्लाइंट्स और पार्टनर्स में बड़े प्रॉपर्टी डेवलपर्स और कैंपस-स्केल सुविधाओं का संचालन करने वाले कॉरपोरेट्स और पूरे भारत में थर्ड-पार्टी लॉजिस्टिक्स कंपनियां शामिल हैं।


रवि बताते हैं, "रोबोटिक्स की पेशकश एक नए अंतरराष्ट्रीय भौगोलिक बाजार को लक्षित करेगी जहां हम अपने रोबोटों को "एक सेवा के रूप में रोबोट" ऑपेक्स संचालित मॉडल पर पेश करेंगे, जो मासिक सदस्यता शुल्क के साथ उपलब्ध हैं।


ग्राहक स्टोर किए जाने वाले पार्सल की संख्या, एजीवी के साथ इंटीग्रेशन, बाहरी कन्वेयर सिस्टम और अतिरिक्त यूजर्स कियोस्क जैसे मापदंडों के आधार पर समाधानों को अनुकूलित करना चुन सकते हैं। वास्तविक मासिक शुल्क विशिष्ट कॉन्फ़िगरेशन और चुने गए अनुकूलन के आधार पर भिन्न हो सकता है।


टीम को उम्मीद है कि ग्राहक पूरी तरह से स्वचालित बेस यूनिट रोबोट को प्रति यूनिट एक हजार डॉलर प्रति माह के हिसाब से तैनात कर सकते हैं, जो एक साथ सौ से अधिक पार्सल को संभालने और स्टोर करने में सक्षम होंगे।


QikPod के लक्षित ग्राहकों में बड़े बॉक्स रिटेलर शामिल हैं जो उत्पाद का उपयोग कर्ब साइड पिकअप और नैनो फुलफिलमेंट लॉन्ग-टेल इन्वेंट्री प्रबंधन में दक्षता हासिल करने के लिए करेंगे, ईकॉमर्स कंपनियां जो घने शहरी स्थानों में डार्क स्टोर सुविधाओं को स्थापित करने के लिए समाधान का उपयोग करेंगी।


भविष्य की योजनाओं पर बात करते हुए रवि कहते हैं, “हमारी निकट-अवधि की योजना है कि एक बार कार्यालय परिसरों के फिर से खुलने और भारत में भागीदारों के साथ QikPod क्यूब को पायलट करने के लिए हमारे लॉकर के नेटवर्क को फिर से शुरू किया जाए। हम अमेरिका और यूरोपीय क्षेत्रों में प्रवेश करने के लिए रणनीतिक साझेदारी का भी लाभ उठाएंगे, जो हमारे प्राथमिक लक्षित बाजार हैं। हम अपने दीर्घकालिक मूल्य प्रस्ताव में विश्वास रखते हैं और एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जहां हर प्रमुख इमारत और परिसर एक बुनियादी सुविधा के रूप में स्वचालित पार्सल भंडारण, पुनर्प्राप्ति और वितरण रोबोटिक्स प्रदान करता है। हम QikPod के लिए एक महत्वपूर्ण लीडर और टेक्नोलॉजी के प्रदाता बनने की योजना बना रहे हैं जो इस लास्ट-मील लॉजिस्टिक्स ऑटोमेशन को संचालित करेगा।"


Edited by Ranjana Tripathi

Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Clap Icon0 Shares
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close