कितनी सुरक्षित है आपकी नौकरी? ये 7 संकेत हैं खतरा

By Ritika Singh
November 17, 2022, Updated on : Thu Nov 17 2022 08:18:45 GMT+0000
कितनी सुरक्षित है आपकी नौकरी? ये 7 संकेत हैं खतरा
छंटनी के संकेतों को समझना और उसके अनुरूप सुधारात्मक उपाय करना जरूरी है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आजकल कंपनियों में छंटनी (Lay offs) का दौर चल रहा है. कई टेक कंपनियों में हजारों की संख्या में छंटनी हुई है. इसके अलावा एडटेक कंपनियों ने भी फायरिंग की है. कभी-कभी छंटनी अकस्मात होती है और इसके बारे में पहले से कोई संकेत नहीं होता. लेकिन कभी-कभी यह पहले से दिख रहा होता है कि छंटनी होने वाली है. छंटनी के संकेतों को समझना और उसके अनुरूप सुधारात्मक उपाय करना जरूरी है. आइए जानते हैं ऐसे ही 7 संकेतों के बारे में, जो दर्शाते हैं कि नौकरी खतरे में है...

1. कोई नया स्किल नहीं सीखा

किसी को भी लगातार आगे बढ़ने के लिए लगातार अपस्किलिंग की जरूरत होती है. कई तरह के ओपन ऑनलाइन कोर्सेज की मदद से यह आसान हो गया है. इनमें से कुछ कोर्स सस्ते हैं और कुछ मुफ्त भी हैं. अगर आप इंप्लॉई हैं तो यह और भी जरूरी हो जाता है. कई एंप्लॉयर चाहते हैं कि कर्मचारी सिर्फ अपने मौजूदा स्किल्स से न चिपके रहें, अपने कंफर्ट जोन से बाहर निकलकर कुछ नया सीखें जो प्रॉ​डक्टिविटी और ग्रोथ में योगदान दे. लकीर के फकीर इंप्लॉइज को कई एंप्लॉयर धीरे-धीरे नापसंद करने लगते हैं.

2. सहकर्मियों के साथ घुलते-मिलते नहीं हैं

कार्यस्थल पर इंटरपर्सनल स्किल्स भी महत्वपूर्ण हैं. फर्म में आपकी उन्नति के एप्टीट्यूड के साथ-साथ एटीट्यूड पर भी निर्भर करती है. अगर आप एक औसत से ऊपर के परफॉर्मर हैं, लेकिन साथी कर्मचारियों के साथ घुलते-मिलते नहीं हैं या टीम के साथ मिलकर काम नहीं करते हैं तो बर्खास्त होने वालों की लिस्ट में आपका नाम भी हो सकता है.

3. औसत से भी कम वेतन वृद्धि

वार्षिक वेतन वृद्धि इस बारे में बहुत कुछ बताती है कि आपकी कंपनी आपसे कितना प्यार करती है. अगर आपको वेतन में औसत से कम बढ़ोतरी मिली है, तो जाहिर है कि आप गुड बुक्स में नहीं हैं. ऐसे में अगर कंपनी ने छंटनी शुरू कर दी है तो आपको नौकरी से निकाला जा सकता है.

4. आपसे सलाह नहीं ली जाती है

यदि वर्कप्लेस पर कोई आपकी राय नहीं मांगता है और जो हो रहा है उसके बारे में आपको अंधेरे में रखा जाता है, तो इसका मतलब है कि आपके विचारों को उपयोगी नहीं माना जाता है. ऐसे में अगर आपका परफॉर्मेंस भी एवरेज ही है तो खतरे की घंटी है. यह कहीं न कहीं इस बात का संकेत है कि आप कंपनी के लिए एसेट नहीं बल्कि लायबिलिटी बनते जा रहे हैं. ऐसे में उन कारणों को समझें कि आपको क्यों दरकिनार किया जा रहा है और फिर प्रतिक्रिया के लिए अपने बॉस से संपर्क करें. आप चाहें तो सहकर्मी की पहचान कर सकते हैं, जो ईमानदारी से और निष्पक्ष रूप से आपके प्रदर्शन पर टिप्पणी कर सकता है और रचनात्मक आलोचना पेश कर सकता है.

5. कंपनी समस्याओं का सामना कर रही है

अगर कंपनी समस्याओं से घिरी है- जैसे रेवेन्यु की कमी, फंडिंग नहीं आना, गंभीर मुकदमेबाजी आदि, तो छंटनी होना आम है. ऐसे हालात में किसकी नौकरी चली जाएगी, कुछ कहा नहीं जा सकता. वित्तीय दबाव का सामना कर रही कंपनी सबसे पहले गैर-जरूरी भूमिकाओं में कटौती करती है और बाद में मजबूरी में जरूरी भूमिकाओं वाले लोगों को भी निकाले जाने की आशंका पैदा हो जाती है.

6. आपको प्रॉजेक्ट नहीं दिए जा रहे

अगर आपका मैनेजर आपको या आपकी टीम को कोई नया टास्क या प्रॉजेक्ट नहीं दे रहा या आपके द्वारा किए जा सकने वाले प्रॉजेक्ट किसी और को असाइन कर रहा है तो यह एक बुरा संकेत है. यह दर्शाता है कि आपके मैनेजर को आपके या आपकी टीम के काम पर यकीन नहीं रहा, वह आपके प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं है. ऐसे में छंटनी के टाइम पर आपका नाम लिस्ट में रहने की काफी संभावना होती है.

7. कंपनी का विलय या अधिग्रहण

यदि आपकी वाली कंपनी बेची जाती है या किसी दूसरी कंपनी में विलय हो जाती है, तो छंटनी संभावित है. ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जब मालिक बदलने पर कंपनी की वर्कफोर्स में भी बदलाव होता है और कइयों को नौकरी गंवानी पड़ती है. ताजा उदाहरण ट्विटर है.


हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें