SBI अकाउंट में कैसे एड करें नॉमिनी? 3 तरीके हैं मौजूद

By Ritika Singh
July 31, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 10:05:18 GMT+0000
SBI अकाउंट में कैसे एड करें नॉमिनी? 3 तरीके हैं मौजूद
नॉमिनी न हो और खाताधारक के कानूनी उत्तराधिकारियों का पता न लगाया जा सके तो जमापूंजी, अनक्लेम्ड रह जाती है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोई बैंक अकाउंट हो, लॉकर हो, पॉलिसी हो, सेविंग्स स्कीम हो...हर किसी के लिए नॉमिनी जरूर बनाना चाहिए. नॉमिनेशन होने से खाताधारक की मृत्यु के बाद, उसके द्वारा शुरू की गई कोई स्कीम, खुलवाए गए खाते या लॉकर आदि पर उसके प्रियजन द्वारा क्लेम आसान हो जाता है. नॉमिनी न हो और खाताधारक के कानूनी उत्तराधिकारियों का पता न लगाया जा सके तो जमापूंजी, अनक्लेम्ड रह जाती है. अगर देश के सबसे बड़े बैंक SBI (State Bank of India) की बात करें तो SBI अकाउंट में तीन तरीकों से नॉमिनी ऐड किया जा सकता है. ग्राहक सेविंग्स अकाउंट, करंट अकाउंट, FD, RD अकाउंट में नॉमिनी को इंटरनेट बैंकिंग, योनो ऐप (YONO App) या फिर बैंक ब्रांच जाकर एड कर सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में डिटेल में..

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से

खाताधारक का मोबाइल नंबर बैंक के साथ रजिस्टर होना चाहिए. ध्यान रहे कि ऑनलाइन नॉमिनेशन केवल सिंगल अकाउंट होल्डर्स के मामले में ही हो सकता है. अगर अकाउंट जॉइंट में है तो नॉमिनी बनाने की प्रक्रिया बैंक ब्रांच जाकर पूरी करनी होगी.


- https://www.onlinesbi.com/ पर जाएं.

- लॉग इन पर क्लिक कर ‘कंटीन्यू टू लॉग इन’ पर क्लिक करें.

- यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें. नेटबैंकिंग अकाउंट नहीं है तो पहले रजिस्ट्रेशन कराएं.

- लॉग इन के बाद नए खुले पेज में ‘रिक्वेस्ट एंड इंक्वायरीज’ पर क्लिक करें.

- लेफ्ट साइड में दिख रहे विकल्पों में से ‘ऑनलाइन नॉमिनेशन’ विकल्प को चुनें.

- अब ‘रजिस्टर नॉमिनेशन’ टैब के तहत आपके सभी खाते शो होंगे. जिस खाते के लिए नॉमिनी एड करना है, उसे चुनकर कंटीन्यू पर क्लिक करें.

- अब जिसे नॉमिनी बनाना है, उसका नाम, जन्मतिथि, पता, जमाकर्ता के साथ रिश्ता एंटर करें. नॉमिनी नाबालिग है तो उसके अभिभावक का नाम, पता और उम्र को भी भरना होगा.

- टर्म्स एंड कंडीशंस को एक्सेप्ट करें और सबमिट पर क्लिक करें.

- डिटेल्स को चेक करें और फिर से सबमिट पर क्लिक करें.

- अकाउंटहोल्डर के बैंक के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक हाई सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा, इसे निर्धारित स्पेस में एंटर कर कन्फर्म पर क्लिक करें.

- नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी होने का मैसेज स्क्रीन पर शो होने लगेगा. साथ में रेफरेंस नंबर भी शो होगा.

YONO ऐप के माध्यम से

  • YONO ऐप पर लॉग इन करें.
  • 'सर्विसेज व रिक्वेस्ट' पर क्लिक करें.
  • अब 'अकाउंट नॉमिनी' पर क्लिक करें.
  • 'मैनेज नॉमिनी' पर क्लिक करें.
  • ड्रॉप डाउन से अपनी खाता संख्या चुनें.
  • नॉमिनी डिटेल्स एंटर करें.

बैंक शाखा में जाकर

जैसा कि पहले बताया कि जॉइंट खाते में नॉमिनेशन करना है तो नॉमिनी बनाने की प्रक्रिया बैंक ब्रांच में जाकर ही पूरी करनी होगी. सिंगल खाते के नॉमिनेशन के लिए भी बैंक जाया जा सकता है. बैंक शाखा में जाकर नॉमिनी ऐड करने के लिए एक फॉर्म भरना होता है.

SBI में नॉमिनेशन फैसिलिटी के लिए ​नियम

  • नॉमिनेशन केवल उन खातों पर उपलब्ध है, जिन्हें व्यक्तिगत आधार पर खोला गया है यानी एकल/संयुक्त खाते के साथ-साथ एकमात्र स्वामित्व वाली संस्था के खाते. इसका अर्थ यह हुआ कि प्रतिनिधि के माध्यम से खोले गए खातों के लिए नॉमिनेशन फैसिलिटी उपलब्ध नहीं है.
  • नॉमिनेशन वैसे तो केवल एक व्यक्ति के पक्ष में किया जा सकता है. लेकिन आम सहमति से संयुक्त रूप से संचालित लॉकर खातों में एक से अधिक व्यक्तियों, अर्थात 2 व्यक्तियों तक के पक्ष में नॉमिनेशन की अनुमति है.
  • नॉमिनेशन, रद्दीकरण या परिवर्तन करते समय, गवाह की जरूरत होती है और अनुरोध पर सभी खाताधारकों के हस्ताक्षर होने चाहिए.
  • बैंक से भुगतान प्राप्त करने के लिए नॉमिनी का अधिकार एकल खाते में जमाकर्ता की मृत्यु और संयुक्त खातों के मामले में सभी जमाकर्ताओं की मृत्यु के बाद ही उत्पन्न होता है.