सिर्फ 4 महीने में 4 गुना तक मुनाफा, जानिए कैसे इस खेती से तगड़ी कमाई कर सकते हैं किसान

By Anuj Maurya
January 12, 2023, Updated on : Fri Jan 13 2023 04:19:39 GMT+0000
सिर्फ 4 महीने में 4 गुना तक मुनाफा, जानिए कैसे इस खेती से तगड़ी कमाई कर सकते हैं किसान
अगर आप किसान हैं तो सूरजमुखी की खेती कर सकते हैं. इससे किसान तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं. सूरजमुखी के बीज बाजार में 4000 रुपये प्रति क्विंटल तक बिकते हैं. इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close
"

जैसे ही पिछले साल यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध शुरू हुआ, देखते ही देखते भारत में सूरजमुखी के तेल की किल्लत हो गई. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भारत सूरजमुखी का तेल भारी मात्रा में यूक्रेन से आयात करता है. अगर आप एक किसान हैं तो सूरजमुखी की खेती (Sunflower Farming) कर सकते हैं और भारत को इस मामले में आत्मनिर्भर बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं. सूरजमुखी में कई औषधीय गुण (Sunflower Health Benefits) होते हैं, जिसकी वजह से इसकी हमेशा डिमांड रहती है और कीमत (Agriculture Business Idea) भी अच्छी मिलती है. आइए जानते हैं कैसे की जाती है सूरजमुखी की खेती (How to do Sunflower Farming) और इससे कितना हो सकता है मुनाफा.

पहले जानिए सूरजमुखी के फायदे

वैसे तो आपने भी सूरजमुखी के तेल का सेवन कभी ना कभी किया होगा, लेकिन कम हो लोगों को पता है कि इससे आपकी सेहत को कई फायदे होते हैं. सूरजमुखी के बीज आपक दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. इतना ही नहीं, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से भी ये तेल आपको बचाता है. सूरजमुखी के सेवन से लीवर भी सही रहता है. ऑस्टियोपरोसिस जैसी हड्डियों की बीमारी से बचाव करने में भी सूरजमुखी बड़े काम की चीज होती है. सूरजमुखी आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी घटाता है, जिससे दिल को स्वस्थ रखना आसान हो जाता है और हर्ट अटैक का खतरा कम होता है. आपकी त्वचा को निखारने और बालों को मजबूत करने में भी सूरजमुखी बड़े काम की चीज है.

कब और कैसे करें खेती?

सूरजमुखी की खेती आप पूरे साल यानी तीनों सीजन में कर सकते हैं. इसकी खेती से पहले जमीन को अच्छे से 2-3 बार जोत कर भुरभुरा कर देना चाहिए. सूरजमुखी की खेती ऐसी जमीन पर करनी चाहिए, जिससे पानी की निकासी आसानी से हो सके. करीब 100-120 दिन में सूरजमुखी की फसल पककर तैयार हो जाती है. एक हेक्टेयर में सूरजमुखी की उन्नत हाइब्रिड किस्म की खेती से आपको करीब 25 क्विंटल तक की पैदावर मिल सकती है.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

एक हेक्टेयर में सूरजमुखी की खेती में करीब 25-30 हजार रुपये का खर्च आता है. वहीं एक हेक्टेयर से आपको पैदावर 25 क्विंटल तक मिल जाती है. इसके बीच बाजार में करीब 4000 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकते हैं. मतलब कि एक हेक्टेयर में आपको लगभग 1 लाख रुपये की कमाई होगी. यह आपकी लागत से 3-4 गुना ज्यादा है, मतलब 4 गुना तक मुनाफा.

"