अगर आप किसान हैं तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपये

अगर आप किसान हैं तो पशुओं के चारे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश भी बहुत ही कम करना होगा. वहीं अगर बिजनेस चल पड़ा तो आप लाखों रुपये कमा सकते हैं.

अगर आप किसान हैं तो आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपये

Tuesday March 21, 2023,

3 min Read

हाइलाइट्स

अगर आप किसान हैं तो पशुओं के चारे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

पशु चारा बिजनेस दूध देने वाले पशुओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है.

इस बिजनेस को करने के लिए आपको कई सारे लाइसेंस लेने की भी जरूरत होगी.

आज के वक्त में किसान अपनी खेती (Agriculture) को सिर्फ फसल उगाने की तरह नहीं, बल्कि एक बिजनेस की तरह देख रहे हैं. अगर आप भी एक किसान हैं और खेती के साथ-साथ कोई बिजनेस भी करना चाहते हैं या कोई ऐसी खेती करना चाहते हैं, जिससे बिजनेस (Business Idea) किया जा सके तो आप चारे का बिजनेस (Animal’s Feed Making Business) कर सकते हैं. यहां तक कि अगर आप किसान नहीं हैं और किसी गांव के आस-पास रहते हैं तो भी ये बिजनेस कर सकते हैं. चाहे तो कुछ किसानों के साथ मिलकर पशुओं के चारे का बिजनेस (Cattle Feed Business) को शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस से आपकी पूरे साल कमाई होती रहेगी.

कैसे शुरू करें चारा बनाने का बिजनेस?

चारा बनाने के बिजनेस को करने के लिए सबसे पहले आपको जरूरत होगी घास की. इसके साथ आपको गेहूं का भूसा, अनाज, मक्के का भूसा, सरसों की खली, पशुओं को दिया जाने वाला सप्लिमेंट आदि चाहिए होगा. हालांकि, अगर आप ये बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले लाइसेंस की जरूरत होगी. इस बिजनेस को लेकर कई नियम हैं, जिसमें से एक लाइसेंस भी है.

चाहिए होंगे कई लाइसेंस

पशु चारा बिजनेस दूध देने वाले पशुओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. सबसे पहले आपको पशु का चारा बनाने वाले फॉर्म का नाम चुनकर शॉपिंग एक्ट के तहत उसे रजिस्टर करवाना होगा. ये हो जाने के बाद आपको जरूरत होगी FSSAI के फूड लाइसेंसस की और साथ ही आपको जीएसटी नंबर भी लेना पड़ेगा. इसके अलावा आपको पशु चारा बनाने के लिए कुछ मशीनों की भी जरूरत होगी. इतना ही नहीं, आपको पर्यावरण विभाग से एनओसी भी लेनी होगी. पशुपालन विभाग से भी लाइसेंस लेना पड़ेगा. अपने ब्रांड का एक ट्रेडमार्क भी लेना होगा. साथ ही ISI मानक के अनुरूप BIS सर्टिफिकेशन की भी जरूरत पड़ेगी.

सरकार से मिलेगी लोन की सुविधा

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सरकार की तरफ से लोन मिल सकता है. कई राज्य सरकारें तो स्वरोजगार के तहत भी चारा बिजनेस के लिए लोन देती हैं. इसके अलावा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत भी आप 10 लाख रुपये का लोन ले सकते हैं.

किन मशीनों की होगी जरूरत?

चारा बनाने के लिए फीड ग्राइंडर मशीन और कैटल फीड मशीन चाहिए होगी. वहीं चारा मिक्स करने के लिए आपको मिक्सर मशीन और तमाम चीजों को तौलने के लिए वेट मशीन की जरूरत पड़ेगी.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

अधिकतर ग्रामीण इलाकों में किसान पशुपालन करते हैं. ऐसे किसानों के लिए यह बिजनेस बहुत ही फायदे वाला साबित हो सकता है. यह उनकी कमाई का एक अतिरिक्त सोर्स हो सकता है. इसे सेटअप करने में आपको कुछ मशीनों और जगह की जरूरत होगी. मशीनों पर आपको 1 लाख रुपये से अधिक खर्च नहीं होगा. वहीं जगह अगर आपकी है तो ठीक वरना आप जगह किराए पर भी ले सकते हैं. इसके बाद आपको जैसे-जैसे ऑर्डर मिलते जाएं आप चारा बनाकर बेच सकते हैं. इस बिजनेस में आराम से 20-30 फीसदी मुनाफा कमाया जा सकता है. वहीं अगर डिमांड अच्छी रहती है तो आपका मुनाफा बढ़कर 40 फीसदी तक भी पहुंच सकता है.

यह भी पढ़ें
बहुत ही महंगी बिकती है ये चीज, एक बार लगाइए पेड़ और 70 साल तक होती रहेगी कमाई!