कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, साल भर रहती है डिमांड, घर से भी कर सकते हैं शुरुआत

अगर आप जैम जैली मुरब्बे का बिजनेस करते हैं तो आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं. इसे थोड़ा बड़े लेवल पर करने के लिए आपको करीब 7-8 लाख रुपये का निवेश करना होगा.

कम पैसों में शुरू करें ये बिजनेस, साल भर रहती है डिमांड, घर से भी कर सकते हैं शुरुआत

Tuesday January 03, 2023,

2 min Read

अपना खुद का बिजनेस तो हर कोई शुरू करना चाहता है, लेकिन सवाल ये है कि आखिर क्या बिजनेस शुरू करें. बिजनेस शुरू करते वक्त यह भी चिंता सताती है कि आपके प्रोडक्ट्स की डिमांड कितनी रहेगी. ऐसे में आप चाहे तो ऐसे प्रोडक्ट का बिजनेस (Business Idea) शुरू कर सकते हैं, जिसकी डिमांड साल भर रहती है. ऐसा ही एक बिजनेस है जैम, जैली और मुरब्बे (Jam Jelly Murabba) का. अगर आप शुरुआत में डर रहे हैं तो इस बिजनेस को घर से भी शुरू कर सकते हैं. जब अच्छी डिमांड आने लगे तो आप बड़े स्केल पर बिजनेस कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें जैम जैली मुरब्बे का बिजनेस (How to Start Jam Jelly Murabba Business) और इससे कितना मुनाफा हो सकता है.

कैसे शुरू करें ये बिजनेस

जैम, जेली, मुरब्बा बनाने के बिजनेस में आपको सबसे पहले जरूरत पड़ेगी फलों की, जिनसे आपका प्रोडक्ट बनेगा. फलों से ही जैम और जेली को एक स्वाद दिया जाता है. इसे बनाने के लिए फलों के अलावा आपको चीनी और पेक्टिन की जरूरत होती है. कोई भी व्यक्ति घर बैठे-बैठे ही इसे बना सकता है.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट के अनुसार जैम, जैली, मुरब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने में आपको करीब 8 लाख रुपये खर्च करने होंगे. इसमें से करीब 2 लाख रुपये तो 1000 वर्ग फुट की बिल्डिंग शेड बनाने में खर्च हो जाएगा. वहीं लगभग 4.5 लाख रुपये कुछ मशीनें खरीदने के लिए चाहिए होगा. इसके अलावा करीब 1.5 लाख रुपये की वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी.

अगर रिपोर्ट के हिसाब से देखें तो 8 लाख रुपये के निवेश से आप सालाना 231 क्विंटल जैम, जैली और मुरब्बा बनाएंगे. अगर 2200 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से कीमत देखी जाए तो आपकी लागत करीब 5,07,600 रुपये आएगी. वहीं इसे बेचने के बाद आपकी लगभग 7,10,640 रुपये की आमदनी होगी. मतलब आपको करीब 2,03,040 रुपये का मुनाफा होगा. इस तरह आप हर महीने 17 हजार रुपये कमाएंगे.

रिपोर्ट के आंकड़े भी सांकेतिक हैं. अलग-अलग जगह पर बिल्डिंग पर निवेश अलग-अलग हो सकता है. वहीं अगर बिल्डिंग आपकी अपनी है तो आपकी लागत घट जाएगी, जिससे आपका मुनाफा काफी बढ़ जाएगा. अगर शुरुआत में आपको बिजनेस शुरू करने में पैसों की दिक्कत आ रही है तो आप सरकार की तरफ से ही चलाई जाने वाली मुद्रा लोन स्कीम की मदद ले सकते हैं.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors