सिर्फ 5000 रुपये में भी शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, तेजी से बढ़ रही है डिमांड, जितना चाहे कमाएं मुनाफा!

आज कल हर गली-चौराहे पर आपको मोमो का ठेला तो मिल ही जाता है, लेकिन आप चाहे तो इसे बिजनेस में बदल सकते हैं. ध्यान रहे कि इस बिजनेस में अपनी क्वालिटी का पूरा ख्याल रखें और पैसे कमाने के साथ-साथ ब्रांड बनाने पर फोकस करें.

सिर्फ 5000 रुपये में भी शुरू हो जाएगा ये बिजनेस, तेजी से बढ़ रही है डिमांड, जितना चाहे कमाएं मुनाफा!

Friday February 24, 2023,

3 min Read

हर कोई कभी ना कभी तो अपना बिजनेस (Business Idea) शुरू करने के बारे में सोचता ही है. अक्सर आपने खाने-पीने की किसी चीज का बिजनेस करने की भी सोची होगी. अगर आप बहुत ही कम पैसों में एक शानदार बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप मोमो का बिजनेस (Momo Making Business) शुरू कर सकते हैं. आज कल हर गली-चौराहे पर आपको मोमो का ठेला तो मिल ही जाता है, लेकिन आप चाहे तो इसे बिजनेस में बदल सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे शुरू करें मोमो का बिजनेस (How to start Momo Making Business) और इससे आप कितना मुनाफा कमा सकते हैं.

कैसे शुरू करें मोमो का बिजनेस?

मोमो के बिजनेस में जो सबसे जरूरी चीज है, वह है मैदा और उसके अंदर डाली जाने वाली फिलिंग. तो मैदे का मोमो तो हर कोई बना रहा है, लेकिन अंदर की फिलिंग अलग वैराएटी की कर के आप दूसरों से अलग हो सकते हैं. साथ ही मोमो के साथ दी जाने वाली चटनी को भी आप टेस्ट के हिसाब से थोड़ा बदलकर लोगों का दिल जीत सकते हैं. यानी आपको इस बिजनेस के लिए बहुत ज्यादा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है.

इस बिजनेस का कितना है स्कोप?

अगर आप सोच रहे हैं कि इस बिजनेस का कितना स्कोप है तो एक बार अपने आस-पास के स्ट्रीट फूड की किसी गली में घूम लीजिए. लगभग हर गली में कुछ मोमो वाले आपको दिख ही जाएंगे. वहीं अगर आप दिल्ली-एनसीआर जैसे मेट्रो शहरों में रहते हैं तो यहां पर लोग अच्छी क्वालिटी के लिए अधिक पैसे भी चुकाने को तैयार रहते हैं. ऐसे में आप मोटी कमाई वाला बिजनेस खड़ा कर सकते हैं. यहां तक कि तमाम रेस्टोरेंट को भी आप अपने मोमो सप्लाई कर सकते हैं.

कितनी लागत, कितना मुनाफा?

मोमो का बिजनेस करने के लिए आपको सिर्फ एक मोमो बनाने वाले सेटअप की जरूरत होगी. उसके साथ एक चूल्हा और छोटी गैस चाहिए होगी. ये सारी चीजें आपको 5 हजार रुपये से भी कम में मिल जाएंगी. तो अगर आपके पास जगह है तो वहां पर आप सिर्फ 5 हजार रुपये में ही बिजनेस शुरू कर लेंगे. अगर कोई दुकान किराए पर लेते हैं तो आपको थोड़ा अतिरिक्त खर्च करना होगा. वहीं अगर बात मुनाफे की करें तो यह भी आप पर निर्भर करेगा कि आप अपने मोमो को कितने रुपये में बेचते हैं. ध्यान रहे, आपके मोमो की क्वालिटी अच्छी होगी, तो आप ज्यादा पैसे भी लेंगे तो भी लोग मना नहीं करेंगे.

ब्रांडिंग पर करें फोकस

अगर आप मोमो बेचकर कुछ पैसे कमाना चाहते हैं तब तो आप जैसे चाहे वैसे काम करें. लेकिन अगर आप मोमो का एक बिजनेस बनाना चाहते हैं तो आपको ब्रांडिंग पर फोकस करना होगा. अपने मोमो के बिजनेस के लिए एक अच्छा सा नाम सोचें और एक लोगो भी डिजाइन करें. मोमो का एक मेन्यू भी बनवा लें और कुछ पैम्पलेट्स भी छपवा लें, ताकि लोगों के बीच आपकी पहुंच बन सके.

मार्केटिंग पर करें फोकस

आज के वक्त में सोशल मीडिया का दौर है. अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप सोशल मीडिया पर भी दिखें. भले ही आपके ग्राहक लोकल के हों, लेकिन खुद के ब्रांड को फेमस करने की हर कोशिश करें, ताकि अधिक से अधिक लोग आपको जानें. अगर आप एक बार सोशल मीडिया पर वायरल हो गए तो यकीन मानिए, आपको पता भी नहीं चलेगा और आपका बिजनेस 10 गुना तेज रफ्तार से बढ़ेगा. वायरल होने के लिए आप क्वालिटी के साथ-साथ मोमो को परोसने के तरीके को भी बेहतर करें.