Business Idea: शुरू करें कागज के कप बनाने का बिजनस, हर महीने कमाएं 75 हजार रुपये तक

By Anuj Maurya
November 12, 2022, Updated on : Sat Nov 12 2022 02:31:33 GMT+0000
Business Idea: शुरू करें कागज के कप बनाने का बिजनस, हर महीने कमाएं 75 हजार रुपये तक
प्लास्टिक कप बैन होने के बाद अब कागज के कप की मांग बढ़ गई है. आप चाहे तो इस बिजनस से हर महीने 75 हजार रुपये तक कमा सकते हैं. मुद्रा लोन आपको बिजनस शुरू करने में मदद करेगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में प्लास्टिक की बहुत सारी चीजों पर सरकार ने बैन लगा दिया है. ऐसे में प्लास्टिक कप भी बैन हो गए हैं. इसकी वजह से अब कागज के कप के बिजनस (How To Start Paper Cup Making Business) में बड़ा स्कोप है. अगर आप चाहे तो ये बिजनस (Business Idea) शुरू कर सकते हैं. हर कॉफी शॉप, चाय की दुकान, जूस की दुकान, कंपनियों और घरों तक में कागज के कप की जरूरत पड़ती है. इनकी मांग भी अब तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में पेपर कप को बेचने में भी ज्यादा दिक्कत नहीं आती है. आइए जानते हैं कैसे कर सकते हैं प्लास्टिक कप बनाने का बिजनस और इसके लिए आपको कितने पैसे खर्च करने होंगे.

कैसे बनता है पेपर कप?

पेपर कप बनाने के लिए सबसे पहले एक कागज को रोल की तरह गोल लपेटा जाता है और उन्हें आपस में जोड़ दिया जाता है. उसके बाद पेपर के बेस को लीकप्रूफ करने के लिए उसमें नीचे से एक कागज बहुत ही मजबूती से चिपका दिया जाता है. इसके बाद पेपर कप को थोड़ा गर्म कर के उसके ऊपर के हिस्से को हल्का का मोड़ दिया जाता है.

कितना पैसा लगेगा इस बिजनस में?

इस बिजनस के लिए आपको करीब 10 लाख रुपये तो मशीनरी पर ही खर्च करने पड़ेंगे. वहीं ऑपरेटिंग कॉस्ट के नाम पर भी आपको करीब 12-15 लाख रुपये खर्च करने होंगे. मशीन के जरिए आप सालाना करीब 2.2 करोड़ कप बना सकते हैं, जिनसे आपका सालाना टर्न ओवर लगभग 60-65 लाख रुपये के करीब रह सकता है.

बैंक लोन लेकर कर सकते हैं बिजनस

अगर आपके पास बिजनस के लिए पैसा नहीं है तो आप तमाम सरकारी स्कीमों का फायदा उठाकर लोन ले सकते हैं. आप चाहे तो मुद्रा लोन ले सकते हैं और उससे बिजनस कर सकते हैं. इस बिजनस के लिए आपको करीब 500 स्क्वायर मीटर की जरूरत पड़ेगी. इसमें काम करने के लिए आपको करीब 3 लोगों की जरूरत भी होगी. इसमें से एक व्यक्ति आपका प्रोडक्ट और सेल्स मैनेजर हो सकता है. वहीं एक दूसरा शख्स ऐसा होना चाहिए जो मशीन को अच्छे से ऑपरेट कर सके. इनके अलावा बने हुए कप हटाने, कागज लाने जैसे तमाम कामों के लिए एक व्यक्ति की जरूरत होगी, जो अनस्किल्ड भी हो सकता है.

कितना होगा मुनाफा?

अगर आप 10 लाख रुपये की मशीनों और 15 लाख रुपये के वर्किंग कैपिटल के साथ बिजनस करते हैं तो आपको करीब 66 लाख का सालाना टर्नओवर मिलेगा. सब कुछ ठीक रहता है तो आपके प्रोडक्शन की कुल लागत करीब 57 लाख रुपये आएगी. ऐसे में आपको 9 लाख रुपये का सालाना फायदा होगा. यानी आपको हर महीने करीब 75 हजार रुपये की कमाई होती है.